उपेंद्र (अभिनेता)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
उपेंद्र

उपेंद्र
जन्म उपेंद्र राव
18 सितम्बर 1968 (1968-09-18) (आयु 55)
कुंडपुरा, मैसूर, भारत
उपनाम उप्पी, रियल स्टार
पेशा अभिनेता, निर्देशक, फिल्म निर्माता, गीतकार, पटकथा लेखक, गायक, राजनीतिज्ञ
राजनैतिक पार्टी उत्तम प्रजाकीया पार्टी
जीवनसाथी प्रियंका उपेंद्र (वि॰ 2003)
बच्चे 2

उपेंद्र राव (जिन्हें उपेंद्र के नाम से जाना जाता है; जन्म 18 सितंबर 1968) एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता, निर्माता, पटकथा लेखक और राजनीतिज्ञ हैं, जो मुख्य रूप से कन्नड़ फिल्मों में काम करते हैं।[1] उपेंद्र ने कुछ तेलुगु फिल्मों में भी काम किया है। वह अपनी फिल्मों में भारतीय राजनीति और समाज के विषयगत प्रतिनिधित्व के लिए जाने जाते हैं। वह अक्टूबर 2017 के आंतरिक मतभेदों के कारण मार्च 2018 में पार्टी छोड़ने से पहले राजनीतिक दल कर्नाटक प्रज्ञावंत जनता पक्ष में शामिल हो गए। उन्होंने उत्तम प्रजाकीया पार्टी (UPP) नामक एक अन्य पार्टी का गठन किया, जो प्राजकिया (नागरिक केंद्रित प्रशासन) सिद्धांतों पर आधारित है। उन्होंने 2015 में अंगकोर विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त की।[2]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

उपेंद्र का जन्म 18 सितंबर 1968 को बेंगलुरु में मंजूनाथ राव और अनुसूया के घर हुआ था। उनके पिता थेक्कत्ते, कोटेश्वर , कुंडापुर तालुक , कर्नाटक के उडुपी जिले से थे। वह अपने परिवार के दूसरे पुत्र है और उनके बड़े भाई सुधींद्र राव हैं। राव का परिवार गरीब था। उन्हें एक बच्चे के रूप में एक आंख की समस्या थी, जिसका परिणाम कई फिल्म दृश्यों में उनकी आंखों की पुतलियों को घुमाने पर देखा जा सकता है। उन्होंने एपीएस कॉलेज ऑफ कॉमर्स, बैंगलोर से वाणिज्य स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने कॉलेज में अपने समय के दौरान नाटकों में भाग लिया और अक्सर अपने दोस्तों के साथ मंडली बनाई। उनका अभिनेता और निर्देशक काशीनाथ के साथ जुड़ाव उनके एक दूर के रिश्तेदार ने कॉलेज में अपने अंतिम वर्ष के दौरान शुरू करवाया था।

करियर[संपादित करें]

उपेंद्र पहली बार काशीनाथ की 1989 की कॉमेडी फिल्म अनंत अवन्तरा में स्क्रीन पर दिखाई दिए थें। वह "कम ऑन कम ऑन कामन्ना" गीत में भगवान कामदेव के रूप में दिखाई दिए। उन्होंने काशीनाथ द्वारा निर्देशित अजगजंतरा में एक छोटी भूमिका निभाई थीं। उपेंद्र ने अपने निर्देशन की पहली फिल्म शाह (1993) में एक कैमियो उपस्थिति की, जो एक पुलिस अधिकारी की पोशाक में एक पागल आदमी फिल्म के सेट में घुस जाता है। वह अपने 1995 के निर्देशन अंता में एक सड़क के किनारे की दीवार पर पेशाब करने वाले एक व्यक्ति के रूप में दिखाई देते है और शिकायत करने वाली मंदाकिनी (संगीता द्वारा अभिनीत) को भारत के तरीकों के बारे में बताते है।[3]

उपेंद्र की आने वाली फिल्मों में उपेंद्र मत्ते बा, इंति निन्ना प्रेमा, कन्नेश्वरा, उप्पी रुपी शीर्षक वाली सोगदे चिन्नी नयना रीमेक शामिल है। उनकी 50वीं फिल्म निर्देशक मंजू मांडव्या द्वारा निर्देशित हैं। उन्होंने मई 2019 में बुद्धिवंता -2 के लिए मुख्य फोटोग्राफी पूरी की।

उपेंद्र की आने फिल्म घनी है, जिसका निर्देशन किरण कोरापति कर रहे हैं। इस फिल्म में वरुण तेज, साई मांजरेकर, सुनील शेट्टी, जगपति बाबू और नवीन चंद्र भी हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "ನಟ-ನಿರ್ದೇಶಕ ಉಪೇಂದ್ರಗೆ ಗೌರವ ಡಾಕ್ಟರೇಟ್". Kannadaprabha (कन्नड़ में). अभिगमन तिथि 2023-06-11.
  2. "Kannada film actor Upendra unveils name of his new political outfit". The Times of India. 2017-10-31. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-06-11.
  3. Weekend With Ramesh - Episode 15 - September 20, 2014 - Zee Kannada, अभिगमन तिथि 2023-06-11

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]