इल्म-उद-दीन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
इल्म-उद-दीन
عِلم دین
जन्म 4 December 1908
Lahore, Punjab, British India (now Pakistan)
मौत 31 October 1929 (aged 21)
Central Jail Mianwali, Punjab, British India (now Pakistan)
समाधि Miani Sahib Graveyard, Lahore, Punjab, British India (now Pakistan)
आपराधिक मुकदमें Murder
Miani Sahib Graveyard, Lahore, Punjab, British India (now Pakistan)

इल्म दीन (जिन्हें इल्म-उद-दीन के नाम से जाना जाता है) (४ दिसंबर १९०८ - ३१ अक्टूबर १९२९) एक पंजाबी मुस्लिम काष्ठकारी थे,[1] इन्होंने महाशय राजपाल नामक एक पुस्तक प्रकाशक रंगीला रसूल की हत्या की, जिसे मुस्लिम समुदाय द्वारा इस्लामी पैगंबर, मुहम्मद के प्रति अपमानजनक माना गया था।[2]

एक दिन वह अपने एक दोस्त के साथ गली से गुजर रहा थे, उन्होंने राज पाल के खिलाफ भारत में एक भारी भीड़ को चिल्लाते और विरोध करते देखा। राज पाल पर एक पुस्तक रंगीला रसूल प्रकाशित करने का आरोप लगाया गया, जिससे मुस्लिमों को विश्वास हो गया और वे उग्र हो गए।

पुस्तक मूल रूप से लेखक 'चामुपति एम ए' या किशन प्रसाद प्रताब द्वारा लिखी गई थी, उस पुस्तक में उन्होंने कुछ विवादास्पद शब्दों का इस्तेमाल किया और पैगंबर के खिलाफ आरोप लगाए। यह पुस्तक राज पाल द्वारा प्रकाशित की गई थी, इसलिए इसके प्रकाशन के तुरंत बाद विभिन्न मुस्लिम दलों और समूहों ने विरोध करना शुरू कर दिया और उन्होंने मांग की कि पुस्तक को वितरित नहीं किया जाना चाहिए, दुर्भाग्य से ब्रिटिश सरकार ने कोई नोटिस नहीं लिया और मुसलमान निराश और निराश हो गए।

इल्म-उद-दीन शहीद ने एक रुपये में बाज़ार से कुछ ख़ंजर खरीदा और राज पाल के उनकी दुकान में आने तक इंतजार किया, जैसे ही वह उनकी दुकान में दाखिल हुआ, इल्मुद्दीन ने उस पर हमला किया और खंजर का इस्तेमाल करके उसे चाकू मार दिया। कटार वह तुरंत राजपाल की दुकान से बाहर चले गए और अपने माथे को सजदा मुद्रा में जमीन पर रख दिया। पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया और पंजाब मियांवाली जेल में भेज दिया। उन्हें कुछ समय के लिए जेल में रखा गया था और बाद में उन्हें भारतीय दण्ड संहिता के तहत अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी । उन्हें ३१ अक्टूबर १९२७ को फांसी दी गई।

उनके जनाज़े को मुहम्मद इक़बाल जैसे मुस्लिम नेताओं ने दावा कर लाहौर भेज दिया जहां उन्हें दफनाया गया और पूरे शहर और आसपास के गांवों से मुसलमान उनके जनाज़े में शामिल हुए । एक मस्जिद को मियांवाली जेल में एक संस्मरण के रूप में बनाया गया है जिसे गाजी इल्म-उद-दीन शहीद मस्जिद के रूप में नामित किया गया है। उनके अंतिम संस्कार में लगभग ६,००,००० लोग शामिल हुए थे।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The ghost of Rangeela Rasool".
  2. "जिस तरह इधरवाले गोडसे को पूजते हैं, उधरवाले इस लड़के को हीरो मानते हैं".