इंस्पिरिसिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
इंस्पिरिसिस सॉल्यूशंस लिमिटेड
प्रकार सार्वजनिक कंपनी (BSE: 532774; NSEinspirisys)
उद्योग आईटी एवं सेवा
स्थापना 1991; 33 वर्ष पूर्व (1991)
मुख्यालय

चेन्नई,  भारत

प्रथम तल, दौलत टावर, नए दरवाज़े सं० ५७, ५९, ६१ एवं ६३, टेलर्स रोड, किलपाउक, तमिलनाडु – ६०० ०१०
प्रमुख व्यक्ति मैल्कम मेहता (अध्यक्ष एवं निर्देशक)
सेवाएँ सूर्यक्षा सेवा, क्लाउड कम्प्यूटिंग, वस्तु अंतरजाल, बुनियादी ढाँचे के समाधान, बैंकिंग सेवाएँ एवं वॉरन्टी सेवाएँ
राजस्व 487.34 करोड़ (US$71.15 मिलियन) (२०१५)[1]
कर्मचारी १,००१-५,००० कर्मचारी
मातृ कंपनी सीएसी होल्डिंग्स ग्रुप की कंपनी
प्रभाग ५ स्थानों में दफ्तर:
 संयुक्त राज्य अमेरिका
 यूनाइटेड किंगडम
 जापान
 संयुक्त अरब अमीरात
 सिंगापुर
इसके अलावा भारत में १००+ दफ्तर
सहायक कंपनियाँ इंस्पिरिसिस सॉल्यूशंस नॉर्थ अमेरिका इंक०, इंस्पिरिसिस सॉल्यूशंस यूरोप लिमिटेड, इंस्पिरिसिस सॉल्यूशंस लिमिटेड सिंगापुर, इंस्पिरिसिस सॉल्यूशंस डीएमसीसी, इंस्पिरिसिस सॉल्यूशंस जापान केके
वेबसाइट www.inspirisys.com

इंस्पिरिसिस सॉल्यूशंस लिमिटेड (BSE: 532774) चेन्नई, भारत में स्थित एक सूचना प्रौद्योगिकी सेवा कंपनी है। यह टोक्यो, जापान में स्थित सीएसी होल्डिंग्स कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी है। इसका मुख्य व्यवसाय एंटरप्राइज सिक्योरिटी, क्लाउड, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, उत्पाद इंजीनियरिंग और विकास और वारंटी प्रबंधन सेवाओं के क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करना है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, मध्य पूर्व, जापान और सिंगापुर में ९ क्षेत्रीय कार्यालयों और विदेशी कार्यालयों के साथ भारत में १०० से अधिक स्थानों के अखिल भारतीय नेटवर्क के माध्यम से संचालित होता है।

इतिहास[संपादित करें]

एक्सेल समूह ने एक्सेल लिमिटेड के साथ परिचालन शुरू किया, जिसे १९९१ में शामिल किया गया था। एक्सेल लिमिटेड एक सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी बन गई और जुलाई १९९७ में इसका नाम बदलकर एक्सेल ऑटोमेशन लिमिटेड कर दिया गया। एक्सेल लिमिटेड आईटी उत्पादों के लिए तृतीय पक्ष रखरखाव सेवाओं के व्यवसाय में शामिल थी। दिसंबर १९९३ में एक्सेल लिमिटेड ने कोठारी इंफॉर्मेशन सिस्टम्स लिमिटेड, बैंगलोर की पीसी विनिर्माण सुविधाओं का अधिग्रहण किया और १९९६ में परिचालन को पांडिचेरी में स्थानांतरित कर दिया। एक्सेल लिमिटेड ने दूरसंचार/आईटी उपकरणों के संबंध में अपने सेवा नेटवर्क से लाभ उठाने के लिए क्रमशः जून १९९६ और अप्रैल १९९७ में आत्रेय टेक्नोलॉजीज एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड, दिल्ली और नेटवर्क लिमिटेड, दिल्ली के सेवा व्यवसाय का अधिग्रहण किया।

१९९६ में एक्सेल ने चेन्नई में एक एप्लिकेशन डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करके सॉफ्टवेयर विकास सेवाएं शुरू कीं। १९९९ में फुजित्सु आईसीआईएम के लिए सिस्टम और इंजीनियरिंग सेवा व्यवसाय का अधिग्रहण किया जिसके परिणामस्वरूप एक्सेल आईसीआईएम सिस्टम और सर्विसेज लिमिटेड का गठन हुआ। २००४ में कंपनी ने सिंगापुर स्थित फ्रंटलाइन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ एक रणनीतिक गठबंधन बनाया और एक्सेल आईसीआईएम को एक्सेल लिमिटेड और एफटीसी के बीच एक संयुक्त उद्यम बनाया और नाम बदलकर एक्सेल फ्रंटलाइन लिमिटेड कर दिया। २००८ में एफटीसी को बीटी ग्रुप पीएलसी द्वारा अधिग्रहित किया गया था। एक्सेल फ्रंटलाइन बीटी फ्रंटलाइन लिमिटेड की सहायक कंपनी बन गई। २०११ में एक्सेल लिमिटेड ने मुख्य प्रमोटर ने बीटी फ्रंटलाइन की हिस्सेदारी खरीद ली और यह एक्सेल लिमिटेड की सहायक कंपनी बन गई। बीटी की हिस्सेदारी वापस खरीदने के बाद, कंपनी ने सभी आईटी सेवाओं के पोर्टफोलियो को एक कंपनी यानी एक्सेल फ्रंटलाइन लिमिटेड (एएफएल) में मिला दिया। एएफएल आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट, सॉफ्टवेयर सर्विसेज, वारंटी मैनेजमेंट और आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर सॉल्यूशंस के डोमेन में काम करता है।

२०१२ में कंपनी ने भारतीय व्यापार पर निर्भरता कम करने और आउटसोर्स उत्पाद विकास और इंजीनियरिंग सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय परिचालन के माध्यम से बढ़ने के लिए अपनी पहल शुरू की।

२०१४ में जापान के सीएसी होल्डिंग्स कॉर्पोरेशन ने एक्सेल फ्रंटलाइन लिमिटेड में ५१% इक्विटी खरीदी है।[2][3] सीएसी जापान में ४० करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक के टर्नओवर वाली अच्छी तरह से स्थापित सॉफ्टवेयर कंपनी है।

अक्टूबर २०१८ में कंपनी ने अपना नाम बदलकर इंस्पिरिसिस सॉल्यूशंस कर लिया।[4] इंस्पिरिसिस में ३,००० से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं और यह कैलिफोर्निया, टोक्यो, लंदन, दुबई, सिंगापुर और भारत में स्थित कार्यालयों के माध्यम से संचालित होता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Revenue". ET.
  2. "Japan's CAC Corp to buy 51% stake in IT services firm Accel Frontline". VCCircle (अंग्रेज़ी में). 2013-12-10. अभिगमन तिथि 2021-03-16.
  3. "CAC Corporation, Japan to acquire 51% stake in Accel Frontline". indiainfoline.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-03-16.
  4. "Stocks in the news: PNB, DB Realty, Canara Bank, Cochin Shipyard, Kesoram Industries". Moneycontrol. अभिगमन तिथि 2018-12-10.