आतिफ़ असलम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
आतिफ़ असलम
पृष्ठभूमि की जानकारी
अन्य नाम आतिफ़, आदी
जन्म वज़ीराबाद, पाकिस्तान
12 मार्च 1983 (1983-03-12) (आयु 31)
निवास लाहोर, पाकिस्तान
शैली रॉक, पॉप
व्यवसाय गायक, अभिनेता
वाद्ययंत्र आवाज़
सक्रिय वर्ष 2001-अबतक
रिकॉर्ड लेबल पाकिस्तान - फ़ायर रेकॉर्ड्स
भारत - टिप्स
संबंधित प्रदर्शन स्ट्रिंग्स, जल, हदिका किअनी, श्रेया घोषाल, अलका याग्निक, सचिन गुप्ता, प्रीतम, अलीशा चिनॉय, सुनिधी चौहान
जालपृष्ठ Official website

आतिफ अस्लम या मोहम्मद आतिफ अस्लम १२ मार्च १९८३ को पाकिस्तान के वज़ीराबाद, गुजरानवाला इलाके में जन्में एक जाने-माने गायक हैं। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ये सामान्यत: हिन्दी-ऊर्दू गायक के रूप में जाने जाते हैं। इन्होंने हिन्दी गानों के गायन में ख्याति अर्जित करनी शुरू की। २००८ में पाकिस्तान सरकार द्वारा इन्हें तम्गा-ऐ-इम्तियाज़ की उपाधि से पुरस्कृत किया गया।

जीवन परिचय[संपादित करें]

१४ साल की आयु में ही इन्होंने दसवीं कक्षा उत्तीर्ण की। ये हमेशा ही अपनी कक्षा के सबसे कम आयु के छात्र रहे। आतिफ़ असलम का जन्म पाकिस्तान के वजीराबाद में एक मुस्लीम परिवार में हुआ। उन्होनें अपनी पढ़ाई किम्बर्ली हाई स्कूल, लरकाना के किंडरगार्टन में शुरू की। 1991 में वे रावलपिंडी चले गए जहाँ वे सैटेलाईट टाउन, रावलपिंडी के संत पॉल्स कैंब्रीज स्कूल में पढ़ाई की। आतिफ़ 1995 में लाहोर लौट गए जहाँ उन्होनें अपनी आगे की पढ़ाई डिवीजनल पब्लिक स्कूल, लाहोर में की। वे पंजाब में अपनी FSC की पढ़ाई को पूरा किया जहाँ वे स्नातक में डीग्री हासिल की।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]