अंडे का तेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
An intact yolk surrounded by egg white
Purified egg oil

अंडे का तेल (CAS No.: 8001-17-0; INCI: Egg Oil), अंडे की जर्दी के तेल के रूप में जाना जाता है. अंडा तेल, ऐसे lutein और zeaxanthin और इम्युनोग्लोबुलिन रूप Lecithin, कोलेस्ट्रॉल, xanthophylls के साथ ट्राइग्लिसराइड्स के मुख्य रूप से मिलकर चिकन अंडे की जर्दी से ली गई है. यह अंडा प्रोटीन से मुक्त है और इसलिए जो लोगों को अंडे से एलर्जी है उन लोगों के लिए सुरक्षित है. इस तरह बाल और त्वचा की देखभाल में इस्तेमाल किया जा सकता है. अंडे के तेल के बालों की देखभाल करने के लिए यूनानी (ग्रीक) चिकित्सा में कई ऐतिहासिक संदर्भ है. चीनी परम्परागत चिकित्सा जलन, एक्जिमा, जिल्द की सूजन, मुंह में अल्सर, त्वचा अल्सर, chapped निपल्स, टिनिअ कैपिटिस, दाद, नाक vestibulitis, शीतदंश और बवासीर के लिए अंडे के तेल का उपयोग करता है[1].

उत्पादन[संपादित करें]

तेल पारंपरिक रूप से एक काफी सरल प्रक्रिया द्वारा, जर्दी से निकाला जाता है[2],[3]. उत्पादन के आधुनिक तरीकों में शामिल है तरल तरल निष्कर्षण[4]हेक्सेन या इथेनॉल जैसे आम सॉल्वैंट्स का उपयोग कर. विश्व स्तर पर VAV Life Sciences की तरह कुछ ही वाणिज्यिक उत्पादक हैं.

उपयोग[संपादित करें]

सौंदर्य प्रसाधन[संपादित करें]

अंडे का तेल यहूदी, यूनानी, अरब और लैटिन संस्कृतियों में[5] ग्यारहवीं शताब्दी के बाद से पारंपरिक सौंदर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल किया गया है. कई लोकप्रिय आधुनिक कॉस्मेटिक ब्रांडों में अंडे का तेल होता हैं.

त्वचा की देखभाल[संपादित करें]

यह ऐसी क्रीम, मलहम, सूरज स्क्रीन उत्पादों या यह एक कम करनेवाला, मॉइस्चराइजर, एंटी ऑक्सीडेंट, पैठ बढ़ाने, पूर्णावरोधक त्वचा कंडीशनर और विरोधी बैक्टीरिया के रूप में कार्य करता है जहां लोशन के रूप में कॉस्मेटिक तैयारी के एक किस्म में एक excipient / वाहक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है एजेंट[6]. अंडा तेल भी क्रीम और लोशन की बनावट, चिकनाई और विरोधी घर्षण गुणों में मदद करता है [7]. एक पूर्णावरोधक एजेंट के रूप में, यह pores के बिना परेशान निर्जलीकरण के खिलाफ की रक्षा करता है और यह पानी emulsions में स्थिर तेल रूपों के बाद आसानी से सामयिक तैयारी में शामिल किया है.

औषधीय[संपादित करें]

खुजली[संपादित करें]

स्पेन में खुजली के इलाज के लिए, अंडे की जर्दी का तेल अरंडी के तेल और गुलाब के फूल के साथ प्राचीन Andalusia में इस्तेमाल किया गया था.

References[संपादित करें]

  1. Xie Xinmei, Pang Xiaobin:Henan University (Medical Sciences)2012
  2. United States Patent no. 4219585
  3. Gray, F.S. (1821) A supplement to the pharmacopoeia: being a treatise on pharmacology in general. p.227. Thomas and George Underwood. Retrieved October 2011
  4. M. W. Warren, H. G. Brown and D. R. Davis: Solvent extraction of lipid components from egg yolk solids [1]
  5. P. Cavallo, M. C. Proto1, C. Patruno: International Journal of Cosmetic Science: The first cosmetic treatise of history - A female point of view
  6. Halldor Thormar: Lipids and Essential Oils as Antimicrobial Agents
  7. United States Patent US4364930 त्वचा के लिए