सदस्य वार्ता:Deepakbhaskar779

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

Mitron App का सच क्या है?

Mitron App का सच क्या है? जो की एक short video-sharing app है वो हाल ही में काफी अच्छा userbase बनाने में सफल हो गया है क्यूंकि जब से TikTok controversy चल रही है भारत में तब से Mitron की popularity दिनबदिन बढती ही जा रही है. सुनने में मिला है की इस app को, develop किया गया है एक IIT Roorkee के student Shivank Agarwal के द्वारा, वहीँ इसने अब तक करीब 5 million से भी ज्यादा की downloads हासिल करने में सफल हो चूका है Google Play Store में वो भी केवल एक ही महीने के भीतर.

ये सभी चीज़ें तो बस सुनने में ही आ रहा है News में और कुछ YouTube Channels में लेकिन इस बात के पीछे कितनी सच्चाई है वो जानने के लिए आपको ये article “मित्रों ऐप के पीछे की सच्चाई” पूरी तरह से पढनी होगी. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ये Mitron App आखिर में क्या है और

क्या यह Mitron App सच में भारतीय है या नहीं?

Mitron App एक Short Video Mobile App है जो की हाल में ही Google Play Store में तहलका मचा रहा है. इस Mitron mobile app की Interface बहुत ही similar है Tiktok Official App के तरह ही. यह एक social platform बन चूका है users के लिए जो की इसमें अपने Contents को Online share कर सकते हैं.

Mitron एक बहुत ही आसान और seamless interface प्रदान करता है users के लिए जिससे की वो इस Platform में अपने Videos create कर पायें, उन्हें edit कर सकें और साथ में उन्हें share भी कर सकें. वहीँ इसके साथ साथ वो इसमें दुसरे top videos को browse भी कर सकते हैं.

Mitron को एक creative social platform के तोर पर design किया गया है जहाँ की लोग खुदको और दूसरों को entertain कर पायें वो भी TikTok के तरह ही Short Video Formats का उपयोग कर.

मित्रों ऐप की उत्पत्ति कब हुई?

Mitron App की उत्पत्ति लगभग 1 महीने पहले ही हुई थी. कुछ वर्ष पहले बहुत ही short video apps शुरू हुए थे जिनमें शामिल है Tiktok, Dubsmash, Like, Halo और दुसरे. ये सभी काफी ज्यादा popular हुए क्यूंकि इनकी short format videos को audience द्वारा काफी पसदं किया गया.

वहीँ जब TikTok के content को लेकर जब भारत में अफरा तफरी मची तब एक नए Short Video App की शुरुवात हुई जिसका नाम है Mitron App. इसे शुरुवात से ही Indian app के नाम से popularity हासिल हुई. वहीँ काफी कम समय में इस Mitron App के लगभग 5 million से भी ज्यादा downloads हो चुके हैं. लेकिन इस बात की कोई भी सच्चाई नहीं है की ये Mitron App असल में भारतीय है भी या नहीं.

Mitron निकला एक Pakistani App

News18 के एक report के अनुसार, ये Mitron app को असल में develop किया गया है Pakistan में और वहीँ इस Mitron ऐप भारत में नहीं बनाया गया है, लेकिन एक पाकिस्तानी सॉफ्टवेयर डेवलपर Qboxus से खरीदा गया है। इस बात का खुलासा एक रिपोर्ट ने किया है। हालांकि फिर भी भारतीय मूल का ऐप कहलाने के कारण इसे भारत में बड़े पैमाने पर डाउनलोड किया जा रहा है। मित्रों नाम से जुड़ी एक दिलचस्प बात यह भी है कि इस शब्द को अक्सर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भी कई बार बोला जाता है। मित्रों का मतलब दोस्त भी होता है और कहीं न कहीं ये लोगों को देशी ऐप होने का अहसास भी दिलाता होगा। लेकिन अब नई रिपोर्ट यह दावा कर रही है कि मित्रों ऐप वास्तव में TicTic ऐप का रीब्रांडेड वर्ज़न है, जिसे Qboxus नामक एक पाकिस्तानी डेवलपर द्वारा बनाया गया था।

TicTic ऐप बनाने वाली कंपनी Qboxus के संस्थापक और सीईओ इरफान शेख ने News18 को बताया कि उन्होंने ऐप के सोर्स कोड को Mitron के निर्माता को 34 डॉलर यानी लगभग 2,500 रुपये में बेचा है। शेख ने आगे बताया कि उनकी कंपनी सोर्स कोड बेचती है, जिससे खरीदार ऐप को कस्टोमाइज़ करते हैं। उन्होंने नेटवर्क 18 में कहा, (अनुवादित) “डेवलपर ने जो किया है, उससे कोई समस्या नहीं है। उन्होंने स्क्रिप्ट के लिए पैसा दिया है और इसका इस्तेमाल किया, जो ठीक है। लेकिन, समस्या उन लोगों से हैं, जो इसे एक भारतीय-निर्मित ऐप बता रहे हैं, जो पूरी तरह से सच नहीं है, क्योंकि डेवलपर्स ने इस ऐप में कोई बदलाव नहीं किया है।”

मित्रों के निर्माता की पहचान की अभी भी पुष्टि नहीं हुई है, हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि यह आईआईटी रुड़की के एक छात्र द्वारा बनाया गया था। Google Play पर Mirton ऐप डेवलपर का वेब पेज एक वेबसाइट shopkiller.in पर ले जाता है, जो एक खाली पेज है।Mitro ऐप पर उठते हैं कई सवाल, फिलहाल डाउनलोड से बचें ।

Mitron ऐप डेवलपर की वेबसाइट mitron.tv है और यदि आप उस वेबसाइट को खोलते हैं, तो कुछ समय पहले तक यह आपको मित्रों के Google Play पेज पर ले जाता था, लेकिन खबर को लिखने के समय यह केवल एक खाली पेज दिखा रहा था।

प्रणय परब, अपडेटेड: 30 मई 2020 15:26 IST ख़ास बातें Mitro ऐप मांगता है कई सारी अनुमतियां, लेकिन प्राइवेसी पॉलिसी के बिना डेवलपर की वेबसाइट है एक खाली पेज, यहां बढ़ता है शक मित्रों ऐप को लेकर दावा, पाकिस्तान की TicTic ऐप का है रीब्रांडेड वर्ज़न

Mitron ऐप को Google Play Store पर 50 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है

Mitro, इस TikTok क्लोन ऐप को अभी तक 50 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। कथित तौर पर यह ऐप मेड-इन-इंडिया है, लेकिन इसके पीछे भी एक कहानी है। हाल ही में खुलासा हुआ है कि यह ऐप दरअसल पाकिस्तान की TicTic ऐप का रीब्रांडेड वर्ज़न है, जिसके सोर्स कोड को लगभग 2,500 रुपये में खरीदा गया है। मित्रों ऐप का भारतीय ऐप के रूप में प्रचार किया जा रहा है, जिसके चलते बेहद कम समय में इसे 50 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। जहां एक ओर इसकी लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ रही है, वहीं, यह प्रश्न भी उठता है कि क्या Mitron ऐप इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है? क्या आपको यह ऐप डाउनलोड करना चाहिए या इसे सुरक्षा की दुहाई देकर इसको डाउनलोड करने से बचना चाहिए?

Mitron आपको TikTok की तरह ही शॉर्ट वीडियो अपलोड करने का विकल्प देता है, लेकिन चीनी ऐप के विपरीत, मित्रों ऐप में प्राइवेसी पॉलिसी (गोपनियता नीति) शामिल नहीं है। प्राइवेसी पॉलिस से यह पता चलता है कि ऐप आपके डेटा का इस्तेमाल कैसे कर सकता है और पॉलिसी में ऐप ऐप को मिले अधिकांश रिव्यू के अनुसार, इस ऐप का वास्तविक अनुभव बग्स (समस्याओं) से भरा हुआ है। आश्चर्यचकित करने वाली बात यह है कि बग्स की रिपोर्ट करने वाले यूज़र्स ने रिव्यू में ऐप को ज्यादा रेटिंग भी दी है और इसके पीछे का कारण ऐप का भारतीय होना बताया है। इसलिए अब इस बात का सामने आना कि यह ऐप एक पाकिस्तानी डेवलपर से खरीदा गया है, निश्चित तौर पर रेटिंग में गिरावट का कारण बन सकता है। लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ऐप में किसी प्रकार की प्राइवेसी पॉलिसी भी नहीं है,

पाकिस्तान की TicTic ऐप का रीब्रांडेड वर्ज़न है Mitron

Mitron App प्ले-स्टोर पर आया वापस, हाल ही में हुआ था डिलीट

बता दें कि मित्रों एप को लेकर एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि यह एप मूल रूप से पाकिस्तान का है। मित्रों एप को एक पाकिस्तानी डेवलपर्स से करीब 2,500 रुपये में खरीदा गया है। मित्रों एप का असली नाम TicTic बताया गया और कहा गया कि इसे पाकिस्तान के इरफान शेख की कंपनी Qboxus ने तैयार किया था।इसे उनलोगों के लिए डिजाइन किया गया है जो अपने टैलेंट को दुनिया के सामने लाना चाहते हैं। मित्रों एप को गूगल प्ले-स्टोर से अभी तक 50 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इस एप को दो जून को प्ले-स्टोर से हटा दिया गया था।चीन के शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक को कड़ी देने वाले Mitron App को अब गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। प्ले-स्टोर पर दी गई जानकारी के मुताबिक मित्रों एप बंगलूरू का है।

सदस्य:Deepakbhaskar779 पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ सदस्य:Deepakbhaskar779 को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड स3 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

स3 • वेब होस्ट के रूप में विकिपीडिया का स्पष्ट दुरुपयोग

सदस्य स्थान में पृष्ठ ऐसे लेखन, जानकारी, चर्चा, और/या गतिविधियों से मिलकर बना है जिसका विकिपीडिया के लक्ष्यों से बारीकी से संबंध नहीं, जहाँ स्वामी ने सदस्य स्थान के बाहर बहुत कम या कोई संपादन नहीं किया है। कृपया ध्यान दें विकिपीडिया नि:शुल्क वेब होस्ट या वेबसाइट नहीं है।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।कन्हाई प्रसाद चौरसिया (वार्ता) 03:08, 7 जून 2020 (UTC)उत्तर दें

2021 Wikimedia Foundation Board elections: Eligibility requirements for voters[संपादित करें]

Greetings,

The eligibility requirements for voters to participate in the 2021 Board of Trustees elections have been published. You can check the requirements on this page.

You can also verify your eligibility using the AccountEligiblity tool.

MediaWiki message delivery (वार्ता) 16:29, 30 जून 2021 (UTC)उत्तर दें

Note: You are receiving this message as part of outreach efforts to create awareness among the voters.