सदस्य:Ajaintt123456/अदरक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अद्रक का चित्र

अदरक (ज़िन्जिबर ओफिस्सिनाले)[संपादित करें]

एक फूल पौधे जिसका कंद , अदरक की जड़ या बस अदरक, व्यापक रूप से एक मसाला या एक लोक दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है ।अद‍रक आयुर्वेद व यूनानी चिकित्‍सा प्राणालियों में शीर्ष स्‍थान रखती है। इसका हमारे आहार में नियमित स्‍थान है वा इसका सेवन हमें कई बीमारियों से निजात दिलाता है। वैजानिको के अनुसार ताज़ी अदरक में 81% जल, 2.5% प्रोटीन, 1 % वसा, 2.5 रेशे और 13% कार्बोहाइड्रेट होता है। अदरक का स्वाद तीखा होता है। अदरक सुखी हो, तो इसकी तासीर गर्म होती है। अदरक अगर गीली हो, तो इसकी तासीर ठंडी होती है। अदरक को बलवर्धक भी कहा जाता है। चलिए जानते हैं अदरक के कुछ लाभदायक गुण।

कैसे है लाभदायक[संपादित करें]

1. अदरक में आयरन, केल्शियम, लोह फास्फेट, आयोडीन, क्लोरिन, खनिज लवण तथा विटामिन की प्रचूर मात्रा होती है। शोधों के अनुसार अदरक एक शक्तिशाली एन्टिवायरल भी है इसलिए खाद्य पदार्थों में इसका अधिक से अधिक प्रयोग करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

2. अदरक को भोजन से पहले सेंधानमक व नींबू का रस डालकर खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। इससे पेट में गैस नहीं बनती और शौच शुद्वि भी होती है।

3. अदरक के प्रयोग से अजीर्ण, जोडों में दर्द, वमन, बवासीर, अतिसार, संग्रहणी, पेचिस, पीलिया आदि रोगों में लाभ मिलता है।

4. अदरक का प्रयोग हमारे कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है, इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और इसके इस्तेमाल से खून में क्लाट भी नहीं बनते।

5. अगर आप अपनी त्‍वचा को आकर्षक व चमकदार बनाना चाहती हैं तो सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी के साथ अदरक का एक टुकड़ा जरूर खाएं। इससे न केवल आपकी त्वचा में निखार आएगा बल्कि आप लंबे समय तक जवां दिखेंगीं।

6. अदरक गर्भवती महिलाओं को होने वाली मार्निग सिकनेस (चक्कर आना, उल्टियां होना आदि) से भी निजात दिलाता है।

7. यदि आपको खांसी के साथ कफ की भी शिकायत है तो रात को सोते समय दूध में अदरक डालकर उबालकर पिएं। यह प्रक्रिया करीब 15 दिनों तक अपनाएं, इससे सीने में जमा कफ आसानी से बाहर निकल आएगा।

8. अदरक का नियमित सेवन करने से भूख न लगने की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आपको भूख कम लगती हैं तो अदरक को बारीक काटकर, थोड़ा सा नमक लगाकर दिन में एक बार लगातार आठ दिन तक खाइए। इससे पेट साफ होगा और ज्यादा भूख लगेगी।

9. अदरक “कैंसर से लड़ने में मदद करती है” इसलिए अदरक का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए।

10. अदरक आपके “बालो के लिए भी फायेदेमंद” है। आप अदरक का जूस नियमित पिये और अदरक के शुद्ध रस को अपने सर में लगाये।

11. अगर आपको “हिचकी की बीमारी” है। तो आप अदरक का एक छोटा टुकड़ा मुंह में रखकर चुसे आपको लाभ मिलेगा।

12. अगर आपकी “मुंह से बदबू” आती है। अदरक का रस निकले एक चम्मच और उसे एक गिलास पानी डालकर कुल्ला करे आपको फायदा होगा।

13. अदरक “कान दर्द” को भी ठीक करता है। अदरक का रस आप छान ले और उसे गुनगुना कर कान में तीन बूंद डाले आपको फायदा होगा।

14. “हाथ और पैर सुन्न” होने पर भी अदरक / Adrak का उपयोग कर सकते है। आप सोंट, गुड, घी और उङद की दाल मिला कर पिस ले और उसका लड्डू बना ले और प्रतिदिन सेवन करे आपको फायदा होगा।