सऊदी अरब में क्रिकेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सऊदी अरब में क्रिकेट लोकप्रियता में बढ़ता हुआ खेल है। सऊदी अरब का खेल सत्र अक्टूबर से अप्रैल तक चलता है।[1]

इतिहास[संपादित करें]

क्रिकेट को पहली बार 1960 में सऊदी अरब में संदर्भित किया गया था और पारिश टीमों द्वारा चुनाव लड़ा गया था। दशक तक यह खेल संरचित और अधिक संगठित हो गया, जिसमें संघों का गठन हुआ। यह खेल ज्यादातर अपने शुरुआती दिनों में प्रवासियों द्वारा खेला गया था और आज भी भारतीय उपमहाद्वीप, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के अधिकांश खिलाड़ियों के साथ यही स्थिति है। 2001 में, क्रिकेट के खेल को व्यवस्थित करने के लिए कानूनी दर्जा राजकुमारी गदा बिन्त होमौद बिन अब्दुलअज़ीज़ अल-सऊद के शाही संरक्षण के तहत प्राप्त किया गया था। 2003 में, सऊदी अरब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का संबद्ध सदस्य बन गया। टीम ने कभी भी एक विशेष अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद टूर्नामेंट में भाग नहीं लिया, लेकिन एशियाई क्रिकेट परिषद की प्रतियोगिताओं में खेली, जिनमें विशेष रूप से एसीसी ट्रॉफी और एसीसी ट्वेंटी 20 कप शामिल हैं ।[2] यह 2008 एसीसी ट्रॉफी एलीट में था कि उन्होंने यूएई को हरा दिया, एक दिन अंतर्राष्ट्रीय अनुभव वाला देश है। सऊदी क्रिकेट सेंटर सऊदी अरब में क्रिकेट का आधिकारिक शासी निकाय है। इसका वर्तमान मुख्यालय जेद्दा में है । सऊदी क्रिकेट केंद्र अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद में सऊदी अरब का प्रतिनिधि है।

मैदान[संपादित करें]

वर्तमान में सऊदी अरब में 60 क्रिकेट मैदान हैं। ये सभी मैदान विशेष रूप से एक बंजर मैदान पर कंक्रीट आधारित स्थायी पिचों के साथ क्रिकेट के लिए तैयार किए गए हैं। यानबु शहर में केवल एक मैदान में ग्रीन आउटफील्ड, क्लब हाउस, लाइट्स, ड्रेसिंग रूम, शौचालय और अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

राष्ट्रीय टीम[संपादित करें]

सऊदी अरब की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में देश का प्रतिनिधित्व करती है। राष्ट्रीय टीम, 2003 में गठित, वे एसीसी ट्रॉफी के चैलेंज डिवीजन में खेलते हैं, पहले एलीट डिवीजन में 2008 में आरोप लगाने से पहले खेले थे, इससे पहले एसीसी ट्रॉफी दो डिवीजनों में विभाजित हो गई थी। टीम एसीसी ट्वेंटी 20 कप और मध्य पूर्व कप में भी खेल चुकी है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Asian Cricket: Saudi Arabia". मूल से 6 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2019.
  2. "Saudi Arabian Shine in T20". मूल से 16 नवंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2019.