"विज़न": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नया पृष्ठ: '''विज़न''' मार्वल कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित अमेरिकी कॉमिक पुस्तक...
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
 
विस्तार
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{कॉमिक्स पात्र
'''विज़न''' [[मार्वल कॉमिक्स]] द्वारा प्रकाशित अमेरिकी कॉमिक पुस्तकों में दिखने वाला एक काल्पनिक सुपरहीरो है। यह चरित्र पहली बार ''द अवेंजर्स'' #५७ ( अक्टूबर १९६८) में दिखाई दिया, और यह १९३०-१९४० के दशक में टाइमली कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित एक इसी नाम के चरित्र पर आधारित है। विज़न एक एंड्राइड जीव है, जिसका निर्माण एक अन्य रोबोट [[अल्ट्रॉन]] ने अपने निर्माता [[हेंक पिम]] और अन्य [[अवेंजर्स]] को पराजित करने के लिए किया था। इसका पूरा शरीर वाइब्रेनियम का बना है, और इसके माथे पर "माइंड स्टोन" विराजमान है।
| image = Dragon Con 2015 - Vision (21914705011).jpg
| publisher = [[मार्वल कॉमिक्स]]
| first appearance = ''द अवेंजर्स'' #५७ (अक्टूबर १९६८)
| created by = [[स्टेन ली]]<br />रॉय थॉमस<br />
| other name = विक्टर शेड
| abilities = * अलौकिक शक्ति, गति, सहनशीलता तथा चतुराई
* उड़ने, स्वयं उपचार करने, आकार बदलने तथा अभेद्य वस्तुओं के पार निकलने का सामर्थ्य
}}
'''विज़न''' [[मार्वल कॉमिक्स]] द्वारा प्रकाशित अमेरिकी कॉमिक पुस्तकों में दिखने वाला एक काल्पनिक सुपरहीरो है। यह चरित्र पहली बार ''द अवेंजर्स'' #५७ (अक्टूबर १९६८) में दिखाई दिया, और यह १९३०-१९४० के दशक में टाइमली कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित एक इसी नाम के चरित्र पर आधारित है। विज़न एक एंड्राइड जीव है, जिसका निर्माण एक अन्य रोबोट [[अल्ट्रॉन]] ने अपने निर्माता [[हेंक पिम]] और अन्य [[अवेंजर्स]] को पराजित करने के लिए किया था। इसका पूरा शरीर वाइब्रेनियम का बना है, और इसके माथे पर "माइंड स्टोन" विराजमान है।

अभिनेता [[पॉल बेटनी]] [[मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की फ़िल्मों की सूची|मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की फिल्मों में]] विज़न की भूमिका निभा रहे हैं। विज़न का निर्माण २०१५ की फ़िल्म [[अवेंजर्स: एज ऑफ़ अल्ट्रॉन]] में अल्ट्रॉन ने किया था, और फिर वह २०१६ में [[कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर]] में नजर आया।

07:10, 7 अप्रैल 2018 का अवतरण

विज़न
प्रकाशक मार्वल कॉमिक्स
पहला अवतरण द अवेंजर्स #५७ (अक्टूबर १९६८)
रचेता स्टेन ली
रॉय थॉमस
दूसरा नाम विक्टर शेड
शक्तियां
  • अलौकिक शक्ति, गति, सहनशीलता तथा चतुराई
  • उड़ने, स्वयं उपचार करने, आकार बदलने तथा अभेद्य वस्तुओं के पार निकलने का सामर्थ्य

विज़न मार्वल कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित अमेरिकी कॉमिक पुस्तकों में दिखने वाला एक काल्पनिक सुपरहीरो है। यह चरित्र पहली बार द अवेंजर्स #५७ (अक्टूबर १९६८) में दिखाई दिया, और यह १९३०-१९४० के दशक में टाइमली कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित एक इसी नाम के चरित्र पर आधारित है। विज़न एक एंड्राइड जीव है, जिसका निर्माण एक अन्य रोबोट अल्ट्रॉन ने अपने निर्माता हेंक पिम और अन्य अवेंजर्स को पराजित करने के लिए किया था। इसका पूरा शरीर वाइब्रेनियम का बना है, और इसके माथे पर "माइंड स्टोन" विराजमान है।

अभिनेता पॉल बेटनी मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की फिल्मों में विज़न की भूमिका निभा रहे हैं। विज़न का निर्माण २०१५ की फ़िल्म अवेंजर्स: एज ऑफ़ अल्ट्रॉन में अल्ट्रॉन ने किया था, और फिर वह २०१६ में कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर में नजर आया।