मास्टर (2021 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मास्टर

पोस्टर
निर्देशक Lokesh Kanagaraj
पटकथा Lokesh Kanagaraj
Rathna Kumar
Pon Parthiban
कहानी Lokesh Kanagaraj
निर्माता Xavier Britto
S. S. Lalit Kumar
Jagadish Palanisamy
अभिनेता
छायाकार Sathyan Sooryan
संपादक Philomin Raj
संगीतकार Anirudh Ravichander
निर्माण
कंपनी
XB Film Creators
वितरक Seven Screen Studios
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 13 जनवरी 2021 (2021-01-13)
लम्बाई
179 minutes (theatrical)
180 minutes (uncut)
देश India
भाषा Tamil
लागत

135 करोड़ (US $ 19 मिलियन)

[1]
कुल कारोबार

₹ 309 करोड़

(US $ 43.5 मिलियन)

मास्टर लोकेश कनगराज द्वारा निर्देशित 2021 भारतीय तमिल-भाषा की एक्शन-थ्रिलर फिल्म है, जिसने रत्ना कुमार और पॉन पार्थिबन के साथ पटकथा भी लिखी है। फिल्म में तलपति विजय और विजय सेतुपति, मालविका मोहनन, अर्जुन दास, एंड्रिया जेरेमिया और शांतनु भाग्यराज के साथ सहायक भूमिकाओं में हैं।[2] यह जेडी और भवानी के दो व्यक्तिगत दृष्टिकोणों के बीच टकराव के आसपास घूमता है।

फिल्म अगस्त 2019 को शुरू की गई थी, जबकि प्रमुख फोटोग्राफी अक्टूबर 2019 को शुरू हुई और फरवरी 2020 को समाप्त हुई। फिल्मांकन दिल्ली, चेन्नई और कर्नाटक में हुआ। संगीत अनिरुद्ध रविचंदर द्वारा रचा गया है, जबकि छायांकन और संपादन क्रमशः सत्यन सोर्यन और फिलोमिन राज द्वारा किया जाता है। मूल रूप से अस्थायी शीर्षक थालापैथी 64 के तहत शुरू किया गया था, आधिकारिक शीर्षक मास्टर की घोषणा 31 दिसंबर 2019 को हुई थी।

मास्टर को शुरू में 9 अप्रैल 2020 को रिलीज के लिए योजनाबद्ध किया गया था, लेकिन भारत में कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। फिल्म के निर्माताओं ने इसे किसी भी ओवर-द-टॉप मीडिया सेवा पर रिलीज़ करने के बजाय सिनेमाघरों में रिलीज़ की प्रतीक्षा करना पसंद किया। कई महीनों के विलंब के पश्चात, फिल्म पोंगल त्योहार से एक दिन पहले 13 जनवरी 2021 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई।

यह फ़िल्म विदेशी बॉक्स ऑफिस पर 2021 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म थी, जो उस समय रिलीज़ हुई, हॉलीवुड और अन्य देश की फ़िल्मों को पछाड़ते हुए प्रथम स्थान पर रही। यह 2021 की दूसरी सबसे अधिक कमाई वाली फ़िल्म है।

कहानी[संपादित करें]

एक युवा भवानी देखता है कि उसके परिवार को उसके पिता के प्रतिद्वंद्वियों द्वारा जला दिया गया है। फिर उन्हें उनके द्वारा किशोर कारावास में कैद कर लिया जाता है और जानबूझकर उनके आदेश से प्रताड़ित किया जाता है, भवानी अंततः उस व्यक्ति से बच निकलता है और उस व्यक्ति को मना लेता है जिसने अपने पिता को मार डाला और उसे अपने जीवन को बढ़ाने के लिए एक साप्ताहिक श्रद्धांजलि के बदले उसे छोड़ दिया। इसके बाद वह अन्य अपराधों के साथ ट्रक वालों से पैसे वसूल कर अपना रास्ता बनाता है। वह किशोर गृह से बच्चों को अपनी आपराधिक गतिविधियों के लिए दोष लेने के लिए मजबूर करने से परेशान रहता है। वह अंततः उन पुरुषों से बदला लेता है जिन्होंने उनके परिवार की हत्या की, उन्हें मौत के घाट उतार दिया।

चेन्नई में, जॉन दुरईराज जेडी एक शराबी लेकिन बहिर्मुखी प्रोफ़ेसर हैं जिनकी लोकप्रियता और छात्रों के हितों के लिए समर्थन अक्सर उन्हें कॉलेज प्राधिकरण के साथ परेशानी में डाल देता है। जैसा कि अन्य प्रोफ़ेसरों के साथ उनका रिश्ता बिगड़ता है, इससे अनभिज्ञ, उन्हें भवानी द्वारा नियंत्रित किशोर केंद्र में नए शिक्षक के रूप में हस्ताक्षरित किया जाता है। अपने प्रारंभिक विरोध के बावजूद, वह वैसे भी इसके साथ जाने का फैसला करता है और अपनी नई नौकरी को गंभीरता से नहीं लेता है। अपने दूसरे दिन, वह केंद्र के दो बच्चों को हॉल में फाँसी पर लटका देख चौंक जाता है। जेडी से संपर्क करने के प्रयास में एक हत्या के मामले में झूठे आत्मसमर्पण करने के लिए भवानी द्वारा हत्या कर दी गई थी। जेडी को स्थानीय पुलिस स्टेशन में पूछताछ के लिए ले जाया जाता है, जहाँ वह चारू से अपने कॉलेज के एक जूनियर प्रोफ़ेसर से सीखता है कि किशोर केंद्र में क्या चल रहा है। जेडी को यह भी पता चला कि चारू एक गैर-सरकारी संगठन की स्वयंसेवक हैं, जिन्हें आर्थिक रूप से किशोर गृह से संबंधित एक मामले का समर्थन करने के लिए शिक्षण लेना था और वह वह थी जिसने किशोर गृह में पढ़ाने के लिए हस्ताक्षर करने के लिए अपने हस्ताक्षर किए थे, छात्रों के हितों को समझने और उन्हें सुधारने में केवल एक ही सक्षम है। जब वह दो बच्चों से अपनी स्थिति के बारे में बता रहा होता है और अपनी मदद की गुहार लगाता है, तो भवानी के आदमी अंततः पुलिस स्टेशन पहुंचते हैं और जेडी को शहर से बाहर निकालने की कोशिश करते हैं, जेडी ने उन्हें चेतावनी दी। भवानी दो बच्चों का बदला लेगी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Menon, Akhila R (12 January 2021). "Master World Wide Pre-Release Business: The Thalapathy Vijay Starrer Crosses 150-Crore Mark!". Filmibeat. Oneindia.
  2. "Master: विजय और विजय सेतुपति की मास्टर अमेजन प्राइम वीडियो पर, 29 जनवरी को होगा प्रीमियर".

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]