मार्कस अग्रिप्पा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मार्कस अग्रिप्पा एक रोमन राजनेता और सैन्य नेता थे जो पहली शताब्दी ईसा पूर्व के दौरान रहते थे। वह रोमन सम्राट ऑगस्टस का करीबी दोस्त और विश्वासपात्र था, और उसने प्रारंभिक रोमन साम्राज्य की कई राजनीतिक और सैन्य घटनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

अग्रिप्पा का जन्म 63 ईसा पूर्व में रोम शहर में हुआ था। उन्होंने एक सैन्य कमांडर के रूप में अपना करियर शुरू किया, गैलिक युद्धों के दौरान जूलियस सीज़र के अधीन और बाद में सीज़र के हत्यारों के खिलाफ गृह युद्ध के दौरान एक नौसेना अधिकारी के रूप में सेवा की। अग्रिप्पा अपनी सामरिक प्रतिभा और अपने सैनिकों को प्रेरित करने की क्षमता के लिए जाने जाते थे, और उन्होंने रोम के दुश्मनों के खिलाफ कई निर्णायक जीत हासिल की।

सीज़र की मृत्यु के बाद, अग्रिप्पा ऑगस्टस का करीबी सहयोगी बन गया, जो 27 ईसा पूर्व में पहला रोमन सम्राट बना। अग्रिप्पा ने ऑगस्टस के दाहिने हाथ के रूप में सेवा की और सम्राट की शक्ति को मजबूत करने और नई रोमन सरकार की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह कई सार्वजनिक कार्यों के निर्माण के लिए जिम्मेदार था, जिसमें एक्वाडक्ट्स शामिल हैं जो रोम में ताजा पानी लाते हैं और सभी देवताओं को समर्पित एक मंदिर पैन्थियोन है।

अग्रिप्पा एक कुशल राजनयिक भी थे और उन्होंने शांति संधियों और विदेशी शक्तियों के साथ गठजोड़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह विशेष रूप से आधुनिक स्पेन में, हिस्पैनिया के प्रांतों की वफादारी हासिल करने में सफल रहे, जहां उन्होंने राज्यपाल के रूप में कार्य किया।

अपनी कई उपलब्धियों के बावजूद, अग्रिप्पा ऑगस्टस का एक विनम्र और निष्ठावान सेवक बना रहा। 12 ईसा पूर्व में 51 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई, और सम्राट द्वारा एक करीबी दोस्त और विश्वसनीय सलाहकार के रूप में उनका शोक मनाया गया। ऑगस्टस ने बाद में रोम में ऑगस्टस के फोरम में अग्रिप्पा की एक प्रतिमा स्थापित की, जो उनकी उपलब्धियों और सम्राट के प्रति उनकी वफादारी के लिए एक श्रद्धांजलि थी।