ब्रुक्सिज्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ब्रुक्सिज्म अत्यधिक दांत पीसने या जबड़े का भिंचने की समस्या है। यह एक मौखिक पैराफंक्शनल गतिविधि है ; यानी, इसका खाने या बात करने जैसे सामान्य कार्य से कोई संबंध नहीं है। ब्रुक्सिज्म एक सामान्य व्यवहार है; सामान्य जनसंख्या में प्रसार की रिपोर्ट 8% से 31% तक है। कई लक्षण आमतौर पर ब्रुक्सिज्म से जुड़े होते हैं, जिनमें जबड़े की मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, अतिसंवेदनशील दांत, दांत घिसना और दांतों की बहाली में क्षति (जैसे मुकुट और भराई) शामिल हैं। रोगी को स्थिति के बारे में जानकारी के बिना, लक्षण न्यूनतम हो सकते हैं। यदि कुछ नहीं किया जाता है, तो कुछ समय बाद कई दाँत खराब होने लगते हैं, यहाँ तक कि पूरा दाँत ख़त्म हो जाता है।

ब्रुक्सिज्म के दो मुख्य प्रकार हैं: एक नींद के दौरान होता है (रात में ब्रुक्सिज्म) और एक जागने के दौरान होता है (जागृत ब्रुक्सिज्म)। दांतों की क्षति दोनों प्रकार में समान हो सकती है, लेकिन नींद में ब्रुक्सिज्म के लक्षण जागने पर बदतर हो जाते हैं और दिन के दौरान उनमें सुधार होता है, और जागृत ब्रुक्सिज्म के लक्षण जागने पर बिल्कुल भी मौजूद नहीं हो सकते हैं, और फिर बदतर हो जाते हैं। दिन।

ब्रुक्सिज्म के कारणों को पूरी तरह से समझा नहीं गया है, लेकिन संभवतः इसमें कई कारक शामिल हैं। महिलाओं में अवेक ब्रुक्सिज्म अधिक आम है, जबकि पुरुष और महिलाएं स्लीप ब्रुक्सिज्म से समान अनुपात में प्रभावित होते हैं। माना जाता है कि अवेक ब्रुक्सिज्म के कारण स्लीप ब्रुक्सिज्म से भिन्न होते हैं। कई उपचार उपयोग में हैं, हालांकि किसी विशेष उपचार के लिए मजबूत प्रभावकारिता के बहुत कम सबूत हैं।