नवाब अब्दुल वहाब ख़ान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कुरनूल नवाब बंगला।

नवाब अब्दुल वहाब खान : (نواب عبدل وباب خان) नवाब अब्दुल वहाब खान उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने 17 वीं शताब्दी में कुरनूल पर शासन किया था। वह सोलह साल के नवाब के रूप में करनूल पर शासन किया था। [1] १६१९ -२० में बीजापुर सल्तनत के गवर्नर अब्दुल वहाब खान, विजयनगर साम्राज्य के वाइसराय, अरावती गोपालराजा के बीच लड़े गए थे। [2] गोपालराजू को उनके रिश्तेदारों ने चुना है, और गांडीकोटा, ऐकु और पेलुन्थोडु राजाओं की मदद से वहाब खान बह गए। [3] वहाब खान ने करनूल किले पर आक्रमण करने का पहला प्रयास किया। वहाब खान ने 1624 में दूसरा आक्रमण किया। इस बार गोपालराज को अपने रिश्तेदारों से कोई मदद नहीं मिली। वह अकेले लड़े और हार गए। वहाब खान ने कुरनूल को जब्त कर लिया। इस जीत के लिए एक उपहार के रूप में बीजापुर सुल्तान और द्वितीय इब्राहिम आदिल शाह, कुरनूल नवाब के रूप में वोनब खान।

अब्दुल वहाब खान, एबिसिनिया के मोहम्मद (वर्तमान में इथियोपिया - हॉर्न ऑफ़ अफ्रीका) कई मस्जिदों का निर्माण करवाया, और वे उदार भी थे। ऐसा कहा जाता है कि इसने शहर का विकास भी किया था। मुख्य भूमि के करुनलू मुख्यालय को अब्दुल वहाब खान द्वारा निर्मित कहा जाता है। [4]

वहाब खान ने सोलह साल तक करनूल पर राज किया। इसके बाद उनके छोटे भाई अब्दुल मोहम्मद थे। 1686 में, बीजापुर राज्य के पतन तक, गिज़िपुरी शासकों ने कुरनूल पर शासन किया। [4] औरंगजेब ने ग्यासुद्दीन वहाब खान को गद्दी सौंप दी। औरंगजेब की सेना में से एक दाऊद खान ने गुड़ के रूप में पंच कुरनूल दिया। उनके बेटे ने नवाब घोषित किया। 1839 तक द्रविड़ खान के वंशजों ने कुरनूल पर शासन किया। बाद में, अंग्रेज को अपने तत्कालीन राष्ट्रपति गुलाम रसूल खान द्वारा उनके शासन [5]. को उखाड़ फेंकने की साजिश रचने के बाद कुरनूल को मारने का दोषी ठहराया गया था।


नवाब का मकबरा[संपादित करें]

कुर्नूल में नवाब अब्दुल वहाब खान की कब्र है।

यह मकबरा करनूल शहर के उस्मानिया कॉलेज में स्थित है। प्रसिद्ध राजविहार चौराहे पर राजीवहार होटल के सामने वाली सड़क एक पुल से मिलती है। यह पुल पुल पर स्थित है। यह एक मकबरा है। पुरातत्व और पर्यटन विभाग ने इस कब्र की मरम्मत के लिए दो करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। [6] इस मकबरे को पर्यटन केंद्र बनाने के लिए संबंधित विभागों द्वारा कई पहल की गई हैं। माना जाता है कि यह मकबरा 1618 में नवाब वहाब खान की मृत्यु के बाद पूरा हुआ था। मकबरे में दो गुंबद, तीन मेहराब, पाँच मेहराब और तौलिए हैं। चार शताब्दियों बाद, दर्शकों की संख्या में वृद्धि हुई। इसलिए, पुरातत्व विभाग को एक विरासत स्थल माना जाता है और यह एक पर्यटन स्थल है।

यह भी देखें[संपादित करें]

  • करनूल नवाब
  • गोले गुम्मा

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 3 अगस्त 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 जनवरी 2019.
  2. K. A., Nilakanta Sastri (1966). A History of South India: From Prehistoric Times to the Fall of Vijayanagar (Third संस्करण). Oxford University Press. पृ॰ 302. अभिगमन तिथि 6 December 2014.
  3. "Gopal Darwaza stands as a witness to history". The Hindu (April 22, 2014). मूल से 28 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 December 2014.
  4. Narahari, Gopalakristnamah Chetty (January 1, 1886). A manual of the Kurnool district in the presidency of Madras. पृ॰ 29. अभिगमन तिथि 4 December 2014.
  5. వీరాస్వామయ్య, యేనుగుల (1941). కాశీయాత్రా చరిత్ర (PDF) (మూడవ ముద్రణ संस्करण). విజయవాడ: దిగవల్లి వెంకట శివరావు. अभिगमन तिथि 26 November 2014.
  6. "Wahab Khan tomb in Kurnool to get a facelift". The Hindu (July 2, 2013). मूल से 6 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 December 2014.