सामग्री पर जाएँ

डब्बे: जिन्नों का अभिशाप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

डब्बे: द पॉज़ेशन ("डब्बे: कर्स ऑफ़ टी जीन) 2013 की एक तुर्की हॉरर फिल्म है, जिसे हसन कराकाडाग ने लिखा और निर्देशित किया है। यह D@bbe श्रृंखला की चौथी फिल्म है।

कुबरा एक युवा महिला है जिसके पास उसकी शादी से ठीक पहले एक जिन्न आ जाता है। वह मेहंदी की रात को पूरे परिवार के सामने अपने मंगेतर की हत्या कर देती है। एब्रू, जो एक मनोचिकित्सक और कुबरा की बचपन की दोस्त है, यह साबित करने के लिए तथाकथित भूत भगाने वालों के कार्यों को फिल्माना चाहती है कि जिन्न वास्तव में मौजूद हैं या नहीं। वह एक भूत भगाने वाले फारूक को कुबरा के गाँव ले जाती है ताकि यह देखा जा सके कि क्या वह कुबरा को ठीक कर सकता है और जिन्नों के अस्तित्व को साबित कर सकता है। गाँव के प्रवेश द्वार पर, वे एक शापित पेड़ के पास जाते हैं और उसके तने पर उत्कीर्ण एक अजीब कोड, 7175, देखते हैं।

फारूक शौचालय के नीचे जानवरों के अंग, शास्त्र और काले जादू के औजार पाता है, जिससे पता चलता है कि किसी ने 24 साल पहले, कुबरा के जन्म से पहले ही उसके माता-पिता को शाप दिया था। इसके बाद भी एब्रू आश्वस्त नहीं होती। एक और भूत भगाने के बाद, सभी मानते हैं कि कुबरा ठीक हो गई है, लेकिन उसी रात वह अपनी चाची को मारने की कोशिश करती है। घायल चाची फारूक को बताती है कि कुबरा के पिता की मृत्यु उसी रात हुई थी जब वह पैदा हुई थी, और उसे सारे नाम के जिन्न ने मारा था। फारूक 7175 कोड के बारे में एक सहकर्मी से बात करता है। वह और एब्रू, सारे के बारे में जानने के लिए इलियास से मिलने का फैसला करते हैं, जो शापित गाँव में रहने वाला एकमात्र व्यक्ति है।

इलियास बताता है कि यह सब कुब्रा के पिता और एब्रू के पिता द्वारा गाँव पर दिए गए शाप की वजह से है। दोनों आदमी लालची थे और उन्होंने खजाना पाने और अमीर बनने के लिए जिन्नों की मदद मांगी। खजाना मिलने पर, उन्होंने उस जिन्न को मार डाला जिसने उनकी मदद की और उसे दफना दिया। लेकिन वह जिन्न वापस आ गया और अब बदला लेने के लिए कुबरा का शव चाहता है। एब्रू बच गई क्योंकि उसका परिवार इज़मिर में स्थानांतरित हो गया था। इलियास यह सब अपनी पत्नी से जानता है, जो इंसान नहीं, बल्कि एक जिन्न है, और उनके एक विकृत बच्चा भी है। वह फारूक को बताता है कि शाप को दूर करने का एकमात्र तरीका है कि सारे के शव को शापित पेड़ के नीचे से खोदकर कहीं और शांति से दफनाया जाए।

फारूक और एब्रू इलियास के निर्देश के अनुसार करते हैं और कुब्रा फिर से स्वस्थ और सामान्य हो जाता है। उस रात, कुब्रा की माँ ने फारूक को बताया कि इलियास ने उसे बुलाया था। फारूक के जाने के दौरान वह एब्रू को कुब्रा के साथ रखती है। एब्रू को उसकी ब्रा के अंदर एक अजीब जादू का पता चलता है, जबकि फारूक को रास्ते में उसके सहयोगी के कॉल से रोक दिया जाता है। सहकर्मी ने खुलासा किया कि 7175 एक प्राचीन कोड है जो मुस्लिम परंपरा से उत्पन्न हुआ है जो मानता है कि यीशु को मारा नहीं गया था, बल्कि अल्लाह द्वारा बचाया गया था। अरबी अंकों में संख्याओं को 717 के रूप में लिखा जाता है, जो लैटिन में पढ़ने पर "VIVO" की वर्तनी होती है। इस शब्द का अर्थ है "मैं जीवित हूँ" और इसका उपयोग जिन्नों द्वारा यह संकेत देने के लिए किया जाता है कि वे मर नहीं गए हैं। फारूक को तुरंत पता चलता है कि सारे को कुब्रा और एब्रू के पिता ने नहीं मारा था, बल्कि उसे जिंदा दफनाया गया था-उसने अभी-अभी एक जीवित जिन्न का पता लगाया है, जिसने अभिशाप को और खराब कर दिया है।

एक भयभीत, घायल इलियास आता है, चिल्लाता है कि उसकी पत्नी को सारे के कबीले ने मार दिया है। घर पर वापस, एब्रू कुब्रा को पूरी तरह से सारे के कब्जे में देखता है। वह भागने की कोशिश करती है लेकिन कुब्रा की माँ और बहन उसे बेहोश कर देती है।

इलियास ने फारूक को बताया कि यह सब एब्रू को उसके गाँव वापस लुभाने के लिए एक जाल था। शेर को एक शरीर से दूसरे शरीर में भेजा जा सकता है। इसलिए, कुब्रा की माँ ने अपनी बेटी को बचाने और एब्रू को अपने पिता के कुकर्मों के लिए पीड़ित करने की योजना बनाई, गुस्से में कि एब्रू नतीजों से बचने में सक्षम था। जैसे ही इलियास को सारे के कबीले द्वारा मार दिया जाता है, फारूक वापस कूबरा की चाची को उसकी माँ और बहन द्वारा मारे जाने के लिए दौड़ता है। घबराए हुए, वह शापित पेड़ की ओर जाता है, जहाँ उस पर हमला किया जाता है और कुब्रा की माँ और बहन द्वारा एक कुएं में फेंक दिया जाता है, जो उस पर भारी पत्थर फेंकते हैं। एब्रू एक कब्र में जागता है, जहाँ कुब्रा की माँ और बहन उसे बताती हैं कि अब सारे से पीड़ित होने की उसकी बारी है। एब्रू को कई जीवित सांपों के साथ जिंदा दफनाया जाता है क्योंकि वह दम घुटने से मर जाती है, स्क्रीन काले रंग में कट जाती है, जिससे उसका भाग्य अनिश्चित हो जाता है।

श्रेय में यह पता चलता है कि अगली सुबह ग्रामीणों ने फारूक को बचाया था, लेकिन उसके सिर पर चोट लगने के कारण उसे भूलने की बीमारी हो गई। एब्रू कभी नहीं मिला और उसके परिवार ने घटना के बारे में बात करने से इनकार कर दिया। कुबरा का परिवार उस रात गाँव से भाग गया और आज तक नहीं मिला है।[1]

[2]

  1. Stutzman, Brian J. (2023-08-11). "What is the true story Dabba? -" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-01-02.[मृत कड़ियाँ]
  2. "Aftershock: And What If…", Hypatia, De Gruyter, पपृ॰ 211–216, 2023-09-04, आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-3-11-124575-1, अभिगमन तिथि 2024-07-14