जीन डे कैरौजेस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सर जीन डे कैरौजेस IV (सी. 1330s - 25 सितंबर 1396) एक फ्रांसीसी शूरवीर थे, जिन्होंने नॉर्मंडी में काउंट पियरे डी'एलेनकॉन के जागीरदार के रूप में सम्पदा को शासित किया और जिन्होंने इंग्लैंड के साम्राज्य के खिलाफ कई अभियानों में एडमिरल जीन डे वियेन के अधीन काम किया। वह मध्यकालीन फ़्रांस में फ्रांसीसी राजा और पेरिस की संसद द्वारा अनुमत अंतिम न्यायिक युगल में से एक में लड़ने के लिए प्रसिद्ध हो गया (वास्तविक अंतिम द्वंद्व 1547 में फ्रांकोइस डी विवोन के खिलाफ गाइ चाबोट डी जर्नैक के विरोध में हुआ)। 1386 में काररोज ने अपनी पत्नी मार्गुराइट की ओर से अपने पड़ोसी और पूर्व मित्र जैक्स ले ग्रिस के खिलाफ बलात्कार के आरोपों का मुकाबला करने के लिए लड़ाई का फैसला किया था। इसमें राजा चार्ल्स VI और उनके परिवार के नेतृत्व में उस समय के सर्वोच्च फ्रांसीसी कुलीनों ने भाग लिया, जिसमें कई शाही ड्यूक भी शामिल थे। इसमें हजारों सामान्य पेरिसियों ने भी भाग लिया था और आने वाले दशकों में जीन फ्रोइसार्ट, जीन जुवेनल डेस उर्सिन्स और जीन डी वॉरिन जैसे उल्लेखनीय मध्ययुगीन इतिहासकारों द्वारा लिखित किया गया था।

क्रॉनिकल्स में एक उतावले और मनमौजी व्यक्ति के रूप में वर्णित, कैरोगेस भी एक भयंकर और बहादुर योद्धा थे, जिनकी युद्ध में मृत्यु चालीस साल के सैन्य कैरियर के बाद हुई, जिसमें उन्होंने नॉर्मंडी, स्कॉटलैंड और हंगरी में विशिष्टता और सफलता के साथ सेवा की। वह अदालत की राजनीति में भी शामिल थे, शुरू में अर्जेंटीना में एलेनकॉन के अपने अधिपति काउंट पियरे की सीट पर, लेकिन बाद में पेरिस में शाही घराने की राजनीति में, जिसमें उन्हें एक शेवेलियर डी'होनूर और शाही अंगरक्षक के रूप में जोड़ा गया था। न्यायिक द्वंद्व के बाद के वर्षों। अपने जीवन के दौरान, उन्होंने कानूनी और वित्तीय लेन-देन का एक लंबा रास्ता तय किया, जिसने उनके समकालीनों को नाराज कर दिया और हो सकता है कि उन्होंने अपने और अपने परिवार के खिलाफ हिंसा को आमंत्रित किया हो। उन घटनाओं की सच्चाई जो उन्हें पेरिस उपनगरों में सार्वजनिक नश्वर युद्ध में ले गई, कभी भी ज्ञात नहीं हो सकती है, लेकिन 600 साल बाद भी किंवदंती पर बहस और चर्चा की जाती है।


संदर्भ[संपादित करें]

संदर्भ

  • "An Account of the Duel between Jean de Carrouges and Jacques le Gris in the Chronicle of the Monk of St. Denis". Chronique du Religieux de Saint-Denys, Translated by Steven Muhlberger.
  • "The French receive bad treatment from their allies, the Scots". Froissart's 'Chronicles', Translated by Thomas Johnes.
  • "The Scots and English each invade the other country". Froissart's 'Chronicles', Translated by Thomas Johnes.
  • "The life-and-death duel between Jacques le Gris and Jean de Carogne". Froissart's 'Chronicles', Translated by Thomas Johnes.