चार्ल्स शोभराज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

चार्ल्स शोभराज (जन्म हॉटचंद भवानी गुरमुख शोभराज, 6 अप्रैल 1944) एक सीरियल किलर, धोखेबाज और चोर है, जो 1970 के दशक के दौरान दक्षिण एशिया के हिप्पी ट्रेल पर यात्रा करने वाले पश्चिमी पर्यटकों का शिकार करता था। अपने कई पीड़ितों की पोशाक के कारण उन्हें बिकनी किलर के रूप में जाना जाता था, साथ ही साथ स्प्लिटिंग किलर और सर्पेंट को "अधिकारियों द्वारा पता लगाने से बचने की उनकी सांप जैसी क्षमता" के लिए जाना जाता था।

ऐसा माना जाता है कि शोभराज ने थाईलैंड में 14 सहित दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में कम से कम 20 पर्यटकों की हत्या की थी। उन्हें 1976 से 1997 तक भारत में दोषी ठहराया गया और जेल में रखा गया। अपनी रिहाई के बाद वे फ्रांस लौट आए। शोभराज 2003 में नेपाल गया, जहां उसे गिरफ्तार किया गया, उस पर मुकदमा चलाया गया और उसे आजीवन कारावास की सजा दी गई। 21 दिसंबर 2022 को, नेपाल के सर्वोच्च न्यायालय ने उनकी वृद्धावस्था के कारण जेल से उनकी रिहाई का आदेश दिया, जब उन्होंने अपनी जेल की अवधि के 19 वर्ष पूरे कर लिए थे। 23 दिसंबर को, उन्हें रिहा कर दिया गया और फ्रांस भेज दिया गया।

"सुंदर, आकर्षक और पूरी तरह से निश्चिंत" के रूप में वर्णित, उन्होंने अपने आपराधिक करियर को आगे बढ़ाने और सेलिब्रिटी का दर्जा हासिल करने के लिए अपने रूप और चालाक का इस्तेमाल किया; वह अपनी बदनामी का आनंद लेने के लिए जाना जाता है। शोभराज चार जीवनियों, तीन वृत्तचित्रों, मैं और चार्ल्स नामक एक बॉलीवुड फिल्म और 2021 की आठ-भाग वाली बीबीसी/नेटफ्लिक्स ड्रामा सीरीज़ द सर्पेंट का विषय रहा है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]