गर्मी प्रवाह सेन्सर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक गर्मी प्रवाह सेंसर का उदाहरण है। फोटो मॉडल gSKIN - XO 67 7 से पता चलता है। इस गर्मी प्रवाह सेंसर अक्सर गर्मी अपशिष्टों को मापने के लिए या संयोजन में तापमान सेंसर के साथ , यू - मूल्य माप का संचालन करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

एक गर्मी प्रवाह सेन्सर एक त्रान्सद्यूसर होता है, जो सतह पर गर्मी पद्ने पर बिजली का सन्केत्(वोल्तेज्) उत्पन्न कर्त है, यह सन्केत गर्मी दर के लिए आनुपातिक है। मापा हुअ गर्मी दर सतह क्षेत्र से विभाजित किया जाता है गर्मी प्रवाह निर्धारित करने के लिए। गर्मी प्रवाह अनेक मूल के हो सकता है: सन्वहनी, प्रवाहकीय्, और विकिरन। कुछ गर्मी प्रवाह सेन्सर विकिरन मापन के लिए भि इस्तेमाल किया जा सकते हैं।

अनुप्रयोगन[संपादित करें]

गर्मी प्रवाह सेन्सर अनेक किस्म के लिए इस्तेमाल किए जा सकता है। उनके आवेदन के सबसे आशाजनक क्षेत्रोन मे से एक है इमारतोन के थर्मल इन्सुलेशन की गुनवत्त क अध्ययन्, साथ ही गर्मी हस्तान्तरन गुनान्क क अध्ययन वस्तु को मापने के द्वार वस्त्रोन की थर्मल इन्सुलेशन क गुनान्क कर्न[1]। इसके अलावा, सम्भव अनुप्रयोगोन्, तरल और गैस्, का तापमान मापने के तरीकोन और लेजर शक्ती माप के प्रवाह की दर को मापने शामिल है[2]

इमारत भौतिकी मेइन आवेदन[संपादित करें]

हर दिन ऊर्जा की एक बदी राशी गर्मी और थन्द भवनोन से निकल्ती है, जिनमे अधिकान्श रूप से कम इन्सुलेशन होती है, अक्सर यह आधुनिक मानकोन को पूरा नहीं करते पती है[3]। इस सम्बन्ध मे गर्मी प्रवाह सेन्सर का सबसे महत्वपूर्ण अनुप्रयोगोन मेइन से एक गर्मी हस्तान्तरन गुनान्क को मापने के द्वार भवनोन के थर्मल इन्सुलेशन की गुनवत्त पर नजर रखने के लिए है। गर्मी हस्तान्तरन कानून के अनुसार गर्मी प्रवाह क घनत्व सतह के माध्यम्, जैसे कि भवन की दीवारे, सीधे वस्तु (दीवार्) की बाहरी और आन्तरिक सतह मे तापमान अन्तर के समानुपाती होती है। यह समानता कारक गर्मी हस्तान्तरन गुनान्क को U –Factor(फक्तोर) कहा जात है[4]। गर्मी हस्तान्तरन जित्ने छोता हो उतना बेह्तर वस्तु के इन्सुलेशन होती है(उदाहरन के लिए, इमारत की दीवारे)।

वस्त्र उद्योग मे आवेदनन्[संपादित करें]

गर्मी प्रवाह घनत्व की भयावहता खिलादियो और यहान तक कि आग के लिए वस्त्र की बनावत मे एक महत्वपूर्ण मानदन्द है[5]। वस्त्र के मद की भीतरी और बाहरी सतह पर एक तापमान अन्तर उसके गर्मी हस्तान्तरन के गुनान्क के लिय जरूरी है[6]। इस्से वस्त्र की गर्मी प्रतिरोध पता लगाया जा सक्त है।

References[संपादित करें]

  1. "10_part3.pdf" (PDF). मूल से 30 अगस्त 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 2016-07-20.
  2. "Microsoft Word - TITLE OF THE THESIS.doc" (PDF). मूल (PDF) से 22 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-07-20.
  3. Damian Carrington. "Britain's damp, leaky homes among Europe's most costly to heat | Environment". द गार्डियन. मूल से 11 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-07-20.
  4. "U-Value Measurement instead of U-Value Calculation". U-value.greenteg.com. मूल से 22 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-07-20.
  5. "Microsoft Word - 0167_05.DOC" (PDF). मूल (PDF) से 18 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-07-20.
  6. "संग्रहीत प्रति" (PDF). मूल (PDF) से 10 सितंबर 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 जून 2016.