किसारगी स्टेशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

किसरगी स्टेशन एक काल्पनिक रेलवे स्टेशन है जिसकी चर्चा जापानी इंटरनेट समुदाय में एक शहरी किंवदंती के रूप में की जाती है। [1] [2] [3] यह स्टेशन पहली बार 2004 में खबरों में आया था, जब इंटरनेट फोरम 2 चैनल पर एक भूत की कहानी पोस्ट की गई थी। [4]

एनशो रेलवे लाइन, किसरगी स्टेशन की शहरी किंवदंती के लिए सेटिंग [1]

उत्पत्ति का इतिहास[संपादित करें]

किसरगी स्टेशन का पहला जिक्र 8 जनवरी 2004 को देर रात हुआ था। यह सब तब शुरू हुआ जब खुद को 'हसुमी' (葉純) कहने वाले एक व्यक्ति ने इंटरनेट नोटिसबोर्ड 2चैनल पर एक थ्रेड पर एक विचित्र अनुभव के बारे में एक परामर्श पोस्ट किया।

किसरगी स्टेशन एक जापानी शहरी किंवदंती है जो 2004 में 2Ch संदेश बोर्डों पर उत्पन्न हुई थी और शिज़ुओका में निजी रेलवे के इर्द-गिर्द घूमती है। 'आपके आस-पास अजीब घटनाओं के बारे में पोस्ट: थ्रेड 26' थ्रेड में एक किस्सा के रूप में साझा की गई, कहानी में बताया गया है कि कैसे गुमनाम उपयोगकर्ता - जिसे बाद में 'हसुमी' के रूप में पहचाना गया था - अन्य सभी यात्रियों के साथ ट्रेन की गाड़ी में जाग गया। जैसा कि हसुमी रहस्य से जूझ रही थी, वह लगातार संदेश बोर्ड में उपयोगकर्ताओं के साथ आदान-प्रदान करती थी, उसे सलाह देती थी और इस तरह के भ्रम को साझा करती थी। काम करने के लिए यह उसका नियमित आवागमन था, लेकिन ट्रेन अजीब तरह से बिना रुके गंतव्य की ओर बढ़ रही थी। कंडक्टर और ड्राइवर दोनों ही हर प्रयास के लिए दुर्गम थे - उसे किसी भी उत्तर से अलग करते हुए ट्रेन को सामान्य समय से भटकने की व्याख्या करते हुए।

अंत में, एक घंटे की अप्रत्याशित रूप से लंबी यात्रा के बाद, ट्रेन देर रात 'किसरगी स्टेशन' पर रुकी - एक खाली जगह जिसमें कोई स्पष्ट गतिविधि नहीं थी। हासुमी ट्रेन छोड़ने के लिए अड़े थे, हालांकि, इस तरह के एक बहुत ही असहज अनुभव के रूप में। उपयोगकर्ताओं के साथ उनके थ्रेड पर ऑनलाइन परामर्श करते हुए, हसुमी को सलाह दी गई थी कि ऐसा कोई स्टेशन ऑनलाइन सूचीबद्ध नहीं है और उन्हें तुरंत वापस लेना चाहिए, लेकिन वे कायम रहे। जैसे ही हसुमी स्टेशन के बाहर घूम रही थी, और संदेश बोर्ड पर लोगों से सलाह ली, उसने बिना किसी सफलता के टैक्सी खोजने की सख्त कोशिश की। हारकर, उसने एक टेलीफोन बूथ की खोज की, अपने माता-पिता को डायल किया और अनुरोध किया कि वे उसे इकट्ठा करें, लेकिन वे यह निर्धारित करने में असमर्थ थे कि वह वास्तव में कहाँ है - किसरगी स्टेशन बिना किसी नक्शे पर दिखाई दिया। उनके माता-पिता ने उनसे आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करने के लिए 'खोया' होने का आग्रह किया - यह तब व्यर्थ साबित होगा जब उन्होंने उसे केवल एक मसखरा के रूप में खारिज कर दिया।

हसुमी का अनुभव जल्द ही और अधिक अशुभ हो गया - स्टेशन से घंटियाँ बज रही थीं, एक ढोल तेज हो गया था और समग्र स्थान पूरी तरह से अज्ञात था। जाहिरा तौर पर एक अलौकिक उत्सव के साथ स्टेशन पर लौटने के लिए डर, वह पास की पटरियों पर चढ़ गई ताकि अचानक किसी को बीच में रोका जा सके जो चिल्लाया, "अरे! ट्रैक पर मत चलो, यह खतरनाक है!"। मुड़कर, हसुमी ने एक पैर वाला बूढ़ा देखा, एक परिचारक नहीं, जो तुरंत गायब हो गया - उसका डर केवल इस तरह की एक असली घटना में बढ़ गया। परिणामस्वरूप घबराहट की स्थिति में, हसुमी जल्दबाजी में ट्रैक के साथ और एक अंधेरी सुरंग में भाग गया, ठोकर खाकर खुद को लापरवाह तरीके से घायल कर लिया।

वह जल्द ही सुरंग के अंत तक पहुंच गई और एक मित्रवत व्यक्ति ने उसका स्वागत किया जिसने सुरक्षा के लिए सवारी की पेशकश की - इस घंटे के लिए असामान्य और ऐसे स्थान पर भी। कोई विकल्प नहीं बचा, हसुमी ने स्वीकार कर लिया और उस आदमी के साथ दूर के पहाड़ों की ओर जाने वाली एक बुलाई गई ट्रेन में सवार हो गया। 'दोस्ताना आदमी' चुप हो गया और हसुमी घबरा गई क्योंकि उसका परिवेश तेजी से अपरिचित हो गया था।

हत्सुमी पूरी तरह से गायब हो गई और उसका अंतिम संदेश बोर्ड पोस्ट था:

"मेरी बैटरी लगभग खत्म हो चुकी है। चीजें अजीब हो रही हैं, इसलिए मुझे लगता है कि मैं इसके लिए दौड़ लगाने जा रहा हूं। वह पिछले कुछ समय से अजीबोगरीब चीजों के बारे में खुद से बात कर रहा है। सही समय की तैयारी के लिए, मैं इसे अभी के लिए अपनी आखिरी पोस्ट बनाने जा रहा हूं।"

संदर्भ[संपादित करें]

  1. 吉田史弥 (2018-01-09). "遠鉄に「きさらぎ駅」?". 静岡新聞 (夕刊). 静岡. पृ॰ 3. अभिगमन तिथि 2019-04-07. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> अमान्य टैग है; ":0" नाम कई बार विभिन्न सामग्रियों में परिभाषित हो चुका है
  2. 吉田悠軌 (2018-11-02). 禁足地巡礼. 扶桑社新書. 東京: 扶桑社. पपृ॰ 183–202. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-4-594-08083-9.
  3. 朝里樹 (2018-01-17). 日本現代怪異事典. 東京: 笠間書院. पपृ॰ 42, 116–117, 241, 386. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-4-305-70859-5.
  4. 身のまわりで変なことが起こったら実況するスレ26 Archived 2021-08-01 at the वेबैक मशीन”. 2ちゃんねる. オカルト超常現象 (2004年1月8日).