इस्लामी न्यायशास्त्र में सार्वजनिक मुद्दों का विश्वकोश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इस्लामी न्यायशास्त्र में सार्वजनिक मुद्दों का विश्वज्ञानकोश: पुस्तक को न्यायशास्त्र अध्ययन में रुचि रखने वाले छात्रों और शोधकर्ताओं के हित में वर्गीकृत किया गया है। यह न्यायशास्त्र के विज्ञान और विश्वास, हदीस, पैगंबर की जीवनी, और कानूनी विज्ञान की अन्य शाखाओं से संबंधित विषयों में विशेषज्ञता के दायरे में आता है।

पुस्तक को न्यायशास्त्र और विश्वकोशीय कार्य के क्षेत्र में एक वैज्ञानिक मिसाल माना जाता है। यह पहला लिखित कार्य है जो जनता के सिद्धांत, उसकी स्थिति और इस्लामी न्यायशास्त्र और अन्य इस्लामी विज्ञानों और कलाओं पर इसके प्रभाव के महत्त्व पर प्रकाश डालता है।

विश्वकोश में, आम सहमति के कई मुद्दे हैं: "सहमति" आम सहमति, अधिकांश विद्वानों के समझौते के महत्त्व की कथित सहमति या "जनता का कहना", लाभ को गुणा करना और जानकारी को समृद्ध करना, ताकि पाठक न्यायशास्त्र की उत्पत्ति और शाखा को इकट्ठा करता है। विश्वकोश के मुद्दों को न्यायशास्त्रीय क्रम में जांच और टिप्पणी के साथ व्यवस्थित किया गया था, और एक सुंदर और आसान शैली में तैयार किया गया था जो सुगंधित अतीत और युग की भावना को जोड़ती है, और इसकी सामग्री सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़े स्रोतों से प्राप्त हुई थी इस्लामी न्यायशास्त्र। इस विश्वकोश में आपदा और इसकी आवश्यकता के अलावा कुछ भी नहीं है, जो इसे इमामों, मुफ्तियों, शोधकर्ताओं और विद्वानों के लिए समान रूप से एक प्रलेखित संदर्भ बनाता है। यह विश्वकोश इतिहास और इमामों की अनूठी पीढ़ी और पूर्ववर्तियों के न्यायविदों की विरासत का नवीनीकरण, उनकी याद का पुनरुद्धार, और उनकी अनूठी वैज्ञानिक नैतिकता की भावना का पुनरुत्थान है।[1]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. موسوعة مسائل الجمهور في الفقه الإسلامي (अरबी में). 2017-05-15. मूल से 26 August 2017 को पुरालेखित.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]