आसूचना संस्था

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लन्दन स्थित सिक्रेट इन्टेलीजेन्स सर्विस का भवन

आसूचना संस्था (इन्टेलीजेन्स एजेन्सी) एक सरकारी संस्था या एजेन्सी होती है जो कानून-व्यवस्था, राष्ट्रीय सुरक्षा, सेना, विदेश नीति आदि को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से आसूचना (intelligence) जुटाने, उसका विश्लेषण करने और समुचित उपयोग करने का कार्य करती है।

सूचना जुटाने के साधन गुप्त हो सकते हैं और प्रत्यक्ष भी। सूचना जुटाने के लिए गुप्तचरी, सूचना को संचारित होते समय ही बीच में ही पकड़ लेना (interception), कूटविश्लेषण (cryptanalysis), दूसरी संस्थाओं के साथ सहयोग करना, तथा सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त सूचनाओं का मूल्यांकन आदि करना होता है।

आसूचना संस्थाएँ अपनी सरकारों के लिए निम्नलिखित सेवाएँ प्रदान कर सकतीं हैं-

  • समय रहते ही किसी आसन्न संकट की चेतावनी देना,
  • वर्तमान या भावी विरोधियों के इरादों को समझते हुए राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय संकट-प्रबन्धन में सहायता देना
  • राष्ट्रीय सुरक्षा से सम्बन्धित आयोजना और सैन्य कार्यवाही के लिए सूचना देना,
  • ऐसी सूचनाओं की रक्षा करना जो शत्रुओं के लिए उपयोगी हों , इसमें अपने स्रोतों से प्राप्त या देश की दूसरी संस्थाओं की सूचनाएँ, दोनों ही आ जातीं हैं।
  • गुप्त रहते हुए चुनी हुई गतिविधियों को इस प्रकार प्रभावित करना कि उनके परिणाम राष्ट्रीय हित में जाँय;
  • शत्रुओं की आसूचना संस्थाओं की गतिविधियों का पता लगाना और उसके विरुद्ध कार्यवाही करना (प्रत्यासूचना / counter-intelligence)।

उद्देश्य[संपादित करें]

 खुफिया एजेंसियाँ अपनी राष्ट्रीय सरकारों के लिए निम्नलिखित सेवाएँ प्रदान कर सकती हैं।
  • आसन्न संकट की पूर्व चेतावनी देना;
  • वर्तमान या संभावित विरोधियों के इरादों को समझने में मदद करके राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संकट प्रबंधन में मदद करना;
  • राष्ट्रीय रक्षा योजना और सैन्य अभियानों की जानकारी देना, जिसे सैन्य खुफिया के रूप में जाना जाता है;
  • अपने स्वयं के स्रोतों और गतिविधियों और अन्य राज्य एजेंसियों की संवेदनशील सूचना रहस्यों की रक्षा करना;
  • राष्ट्रीय हितों के पक्ष में घटनाओं के परिणाम को गुप्त रूप से प्रभावित करना, या अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करना; और

अन्य राष्ट्रीय खुफिया एजेंसियों के प्रयासों के खिलाफ़ बचाव करना, जिसे प्रति-खुफिया के रूप में जाना जाता है। सुरक्षा खुफियाऔर विदेशी खुफिया के बीच अंतर है। सुरक्षा खुफिया आतंकवाद और जासूसी सहित घरेलू खतरों से संबंधित है। विदेशी खुफिया में विदेशी राज्यों की राजनीतिक या आर्थिक गतिविधियों से संबंधित सूचना संग्रह शामिल है।

कुछ एजेंसियां अपने या अपनी सरकारों के हितों की पूर्ति के लिए हत्या, हथियारों की तस्करी, तख्तापलट, गलत सूचना प्रचार और अन्य गुप्त और गुप्त कार्यों में शामिल रही हैं।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया आतंकवाद को संशोधित कानून प्रवर्तन मॉडल के साथ देखता है, जिसमें घरेलू खुफिया एजेंसी को पुलिस को गुप्त गिरफ्तारी करने और पूछताछ करने का निर्देश देने का अधिकार है। आतंकवादी खतरों पर विदेशी खुफिया जानकारी[स्रोत संपादित करें] विदेशी खुफिया जानकारी ऑस्ट्रेलियाई गुप्त खुफिया सेवा (ASIS) की जिम्मेदारी है। ऑस्ट्रेलिया ऑस्ट्रेलिया, ग्रेट ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और मलेशिया के पांच शक्तियों के रक्षा व्यवस्था (FPDA) का सदस्य है, जो मुख्य रूप से आतंकवाद से निपटने से संबंधित प्रतीत होता है। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया संचार खुफिया जानकारी साझा करने के लिए UKUSA समझौते का सदस्य है। उनके पास 130 से अधिक देशों में 350 से अधिक खुफिया सेवाएँ हैं।

आंतरिक सुरक्षा और पुलिस[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा खुफिया संगठन (ASIO) घरेलू सुरक्षा एजेंसी है, जो ब्रिटिश मॉडल का पालन करती है, जिसके पास कोई पुलिस शक्ति नहीं है। इस वजह से, यह ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस या राज्य और क्षेत्रीय पुलिस बलों के साथ मिलकर काम करती है। ऑस्ट्रेलियाई आतंकवाद विरोधी कानून, 2004 ने ASIO को पुलिस को बिना किसी आरोप के संदिग्धों को हिरासत में लेने का अधिकार दिया, ताकि ASIO अधिकारियों द्वारा उनसे पूछताछ की जा सके, साथ ही उन लोगों के लिए कठोर दंड का प्रावधान किया गया जो यह बताते हैं कि पूछताछ या हिरासत में लिया गया है। इस परिवर्तन ने सुरक्षा और नागरिक स्वतंत्रता के बीच संतुलन को लेकर विवाद उत्पन्न किया, जैसा कि कई देशों में होता है।

बांग्लादेश[संपादित करें]

रैपिड एक्शन बटालियन (RAB) आतंकवाद और अंतरराष्ट्रीय अपराध का मुकाबला (CTTC)

बेल्जियम[संपादित करें]

आतंकवाद का मुकाबला करने की सीधी जिम्मेदारी प्रधानमंत्री के पास है, जबकि मंत्रिपरिषद रणनीतिक नीति निर्धारित करती है। खुफिया और सुरक्षा पर एक मंत्रिस्तरीय समिति विस्तृत नीतियां बनाती है। बेल्जियम, संप्रभुता के बारे में घरेलू चिंता को ध्यान में रखते हुए, आतंकवाद पर यूरोपीय सहयोग में नेतृत्व की भूमिका निभाता है। मुख्य रूप से, आतंकवाद का मुकाबला करना पुलिस की जिम्मेदारी के रूप में देखा जाता है, जिसका समन्वय मुख्य रूप से आंतरिक मंत्रालय द्वारा किया जाता है, जिसमें न्याय मंत्रालय में कुछ काम होता है। या तो पुलिस या संघीय मजिस्ट्रेट जांच करते हैं।

आतंकवादी खतरों पर विदेशी खुफिया जानकारी

न्याय मंत्रालय नागरिक खुफिया एजेंसी, राज्य सुरक्षा और सामान्य खुफिया सेवा को नियंत्रित करता है, जो विशिष्ट और सीमित परिस्थितियों में सैन्य खुफिया सेवा को बुला सकता है।

आतंकवादी संगठनों में हस्तक्षेप करने के उपाय[संपादित करें]

आतंकवाद के वित्तपोषण की जांच और रोकथाम के लिए दो संगठन जिम्मेदार हैं। वित्तीय सूचना प्रसंस्करण इकाई, वित्त और न्याय मंत्रालयों द्वारा पर्यवेक्षित एक स्वतंत्र एजेंसी, संभावित आतंकवादी संबंधों के बारे में वित्तीय डेटा एकत्र करती है और उसका विश्लेषण करती है। संघीय सार्वजनिक वित्त विभाग का हिस्सा ट्रेजरी, आतंकवादियों से संबंधित संपत्तियों को फ्रीज करने के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा, बेल्जियम मनी लॉन्ड्रिंग पर अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय कार्रवाई कार्य बल का सदस्य है, जो 1989 में G-7 द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने के लिए गठित 31 देशों का संगठन है।

आंतरिक सुरक्षा और पुलिस[संपादित करें]

आतंकवाद विरोधी और मातृभूमि सुरक्षा खुफिया जानकारी नागरिक खुफिया एजेंसी - न्याय मंत्रालय के तहत राज्य सुरक्षा और सामान्य खुफिया सेवा द्वारा संभाली जाती है। चार एजेंसियों की कुछ आतंकवाद विरोधी भूमिका है: संघीय पुलिस का आतंकवाद और संप्रदाय विभाग, जो मुख्य रूप से तुर्की कुर्द मुद्दे, आतंकवाद और धार्मिक संप्रदायों से संबंधित गतिविधियों के समन्वय के लिए जिम्मेदार है; मिश्रित आतंकवाद विरोधी समूह, न्याय और आंतरिक मंत्रालयों द्वारा पर्यवेक्षित एक छोटा समूह, जो नीति और कानून के विकास के लिए जानकारी एकत्र करता है और उसका विश्लेषण करता है (इस समूह को तब से OCAM/OCAD द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है); राज्य सुरक्षा, जो आतंकवाद, प्रसार और संगठित अपराध सहित कई क्षेत्रों में खुफिया और सुरक्षा मामलों को संभालती है; संघीय पुलिस की आतंकवाद और सार्वजनिक व्यवस्था सेवा, व्यापक जिम्मेदारियों वाले लगभग 40 फील्ड स्टाफ का एक जानबूझकर कम प्रोफ़ाइल वाला समूह।

चेतावनी और समन्वय[संपादित करें]

एक नया संगठन, OCAM/OCAD (Organe de configuration pour l’analyse de la menace/Coördinatieorgaan voor de dreigingsanalyse) आतंकवादी खतरे का विश्लेषण करता है और खुफिया और पुलिस गतिविधि का समन्वय करता है।

आतंकवादियों के लिए आपराधिक न्याय[संपादित करें]

होमलैंड सुरक्षा, आतंकवाद-रोधी और आपातकालीन प्रबंधन जिम्मेदारियों के अलग-अलग घटक पूरे सरकार में फैले हुए हैं; विभिन्न एजेंसियाँ विभिन्न मुद्दों को देखती हैं; उदाहरण के लिए, एक समूह खतरे का आकलन करता है, जबकि दूसरा समूह खुफिया जानकारी जुटाने के लिए जिम्मेदार है, और सीमा नियंत्रण और वित्तीय प्रश्नों को दो अन्य मंत्रालयों द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

घटना शमन[संपादित करें]

बड़ी आपदाओं और आतंकवादी घटनाओं की निगरानी और प्रतिक्रिया सरकारी समन्वय और संकट केंद्र के अधीन है, जो आंतरिक मंत्रालय का हिस्सा है, यह नागरिक सुरक्षा के सामान्य निदेशालय के साथ आंतरिक मंत्रालय के पाँच प्रभागों में से एक है।

खुफिया एजेंट[संपादित करें]

खुफिया एजेंट ऐसे व्यक्ति होते हैं जो किसी खुफिया अधिकारी के लिए काम करते हैं या उसके द्वारा भर्ती किए गए हैं, लेकिन जो खुफिया अधिकारी की खुफिया एजेंसी द्वारा नियोजित नहीं हैं। 2000 के आसपास, यूनाइटेड स्टेट्स इंटेलिजेंस कम्युनिटी ने अधिक "कॉर्पोरेट" शब्दावली को अपनाया और एजेंटों को संपत्ति के रूप में संदर्भित करना शुरू कर दिया खुफिया एजेंट कई प्रकार के हो सकते हैं: स्रोत एजेंटखुफिया जानकारी का एक प्राथमिक स्रोत। यह क्लासिक HUMINT स्रोत है।एक्सेस एजेंटएक एजेंट जो मूल्यांकन या भर्ती के लिए संभावित स्रोतों (अंतिम स्रोत एजेंटों) की पहचान करता है और उनसे संपर्क करता है। काउंटर-प्रोलिफरेशन (CP) एक्सेस एजेंट अक्सर वैज्ञानिक होते हैं। आतंकवाद निरोधक (सीटी) में एक्सेस एजेंट अक्सर धार्मिक या वैचारिक नेता होते हैं।एजेंट प्रोवोकेटरएक एजेंट जो शत्रुतापूर्ण संगठनों में घुसपैठ करता है ताकि अंदर से गलत सूचना फैलाई जा सके या प्रलोभन और तोड़फोड़ के माध्यम से उनके संचालन को बाधित किया जा सके। दुष्ट एजेंटएक पूर्व खुफिया अधिकारी, जो एक बर्न नोटिस के अधीन हो सकता है, जो अब अपनी एजेंसी से निर्देश स्वीकार नहीं कर रहा है।डबल एजेंटएक एजेंट या खुफिया अधिकारी जो दो या अधिक खुफिया एजेंसियों से निर्देश स्वीकार करता है।

आम धारणा या हॉलीवुड फिल्मों में जो देखा जाता है, उसके विपरीत, पेशेवर रूप से प्रशिक्षित खुफिया अधिकारियों को कभी भी एजेंट, गुप्त एजेंट या विशेष एजेंट (एफबीआई विशेष एजेंटों के मामले को छोड़कर) के रूप में संदर्भित नहीं किया जाता है।

उन्हें अक्सर केस ऑफिसर या ऑपरेशन ऑफिसर के रूप में संदर्भित किया जाता है। एजेंट विदेशी होते हैं जो अधिकारी को जानकारी देने के लिए अपने ही देशों को धोखा देते हैं; एजेंटों को गोपनीय मुखबिर या संपत्ति के रूप में भी जाना जाता है।

अफ़गानिस्तान[संपादित करें]

अल्बानिया[संपादित करें]

अल्जीरिया[संपादित करें]

अर्जेंटीना[संपादित करें]

ऑस्ट्रो-हंगेरियन साम्राज्य===

ब्राज़ील[संपादित करें]

बुल्गारिया[संपादित करें]

कनाडा[संपादित करें]


इन्हें भी देखें[संपादित करें]