अह्वाज़ी अरब

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अहवाज़ी अरब ईरान में एक अरब समुदाय है जो इराक़ की सीमा के दक्षिण-पश्चिम ईरान में संसाधन संपन्न खुज़ेस्तान प्रांत में रहता है । इस क्षेत्र में अरब समुदाय द्वारा Ahwaz के रूप में जाना जाता है, और खुज़ेस्तान की राजधानी है उसके बाद अह्वाज़ । अहवाज़ी अरब ईरान में रहने वाले सबसे बड़े अरब समुदाय हैं।

जनसंख्या[संपादित करें]

Provinces of Iran based on the population of Arabs, according to the survey carried out by Ministry of Culture, 2010.

संस्कृति मंत्रालय, 2010 द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, अरबों की जनसंख्या के आधार पर ईरान के प्रांत। लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस के अनुसार , ईरानी अरब ईरानी आबादी का 2% हिस्सा हैं। बहुसंख्यक शिया मुसलमान हैं, जबकि अल्पसंख्यक, तटीय क्षेत्रों में केंद्रित हैं, सुन्नी मुसलमान हैं।

भेदभाव के आरोप[संपादित करें]

एमनेस्टी इंटरनेशनल के अनुसार , अहवाज़ी अरबों ने राजनीति, रोजगार और सांस्कृतिक अधिकारों से संबंधित अधिकारियों द्वारा भेदभाव का सामना किया, जबकि ईरान ऐसे आरोपों को पूरी तरह से खारिज करता है, और ऐसे आरोपों को अतिरंजित मानता है। अहवाज़ी अरबों की कई गिरफ्तारियाँ भी हुई हैं, जो सुन्नी इस्लाम में परिवर्तित हो गए हैं, जिसे ब्रिटिश दैनिक समाचार पत्र द गार्जियन के अनुसार ईरान में अपराध माना जाता है । इस बीच, इस्लामी गणतंत्र ईरान के अनुसार, सुन्नी में धर्मांतरण के लिए उसके कानून में ऐसा कोई अपराध या दंड नहीं है।

सुन्नी इस्लाम में रूपांतरण आंशिक रूप से अरब विरोधी भेदभाव का नतीजा है , जो क्षेत्र की अरब पहचान पर कथित रोक है और सुन्नी इस्लाम अहवाजी अरबों की अरब जड़ों के करीब है। के अनुसार ईरान में सुन्नी कैदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय अभियान (ICSPI), कार्यवाही पर ईरानी सरकार के अलार्म की वजह से है "परंपरागत रूप से शिया बहुल खुज़ेस्तान प्रांत में Ahwazi अरबों के बीच सुन्नी इस्लाम के उदय के।" [१३] इन रूपांतरणों के परिणामस्वरूप, मध्य पूर्व में सुन्नी अरबों ने अहवाज़ी के समर्थन में तेजी दिखाई।

अहवाजी अरब के पात्र[संपादित करें]

अदनान घ्रिफी रोमन[1]

मोहम्मद ताहिर खकानी[2]

कमाल सलमान अंजी[3]

यूसुफ प्रिय बानी तर्राफ[4]

अब्दुल नबी कयिम[5]

यह भी देखें[संपादित करें]

References[संपादित करें]

  1. "عدنان غریفی", ویکی‌پدیا، دانشنامهٔ آزاد (फ़ारसी में), 2023-05-12, अभिगमन तिथि 2023-06-20
  2. "محمد طاهر خاقانی", ویکی‌پدیا، دانشنامهٔ آزاد (फ़ारसी में), 2023-04-10, अभिगमन तिथि 2023-06-20
  3. "کمال حزباوی", ویکی‌پدیا، دانشنامهٔ آزاد (फ़ारसी में), 2023-05-30, अभिगमन तिथि 2023-06-20
  4. "یوسف عزیزی بنی طرف", ویکی‌پدیا، دانشنامهٔ آزاد (फ़ारसी में), 2022-12-30, अभिगमन तिथि 2023-06-20
  5. "عبدالنبی قیم", ویکی‌پدیا، دانشنامهٔ آزاد (फ़ारसी में), 2023-05-22, अभिगमन तिथि 2023-06-20

साँचा:UNPO