अलिटा: बैटल ऐंजल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अलिटा: बैटल ऐंजल
निर्देशक रॉबर्ट रोड्रिग्ज
पटकथा
  • जेम्स केमरोन
  • लाएटा कालोग्रिडिस
आधारित गन्म
द्वारा युकिटो किशिरो
निर्माता
  • जेम्स केमरोन
  • जॉन लैंडौ
अभिनेता
  • रोज़ा सालाजार
  • क्रिस्टोफ़ वाल्ट्ज़
  • जेनिफर कोनेली
  • महेरशला अली
  • एड स्केरिन
  • जैकी अर्ल हेली
  • कीन जॉनसन
छायाकार बिल पोप
संपादक
  • स्टीफ़न ई. रिवकिन
  • इयान सिल्वरस्टीन
संगीतकार टॉम होल्केनबोर्ग
निर्माण
कंपनियां
  • ट्वेंटिएथ सेंचुरी फ़ॉक्स[1]
  • लाइटस्टॉर्म एंटरटेनमेंट[1]
  • ट्रबलमेकर स्टूडियोस
  • टीएसजी एंटरटेनमेंट[2]
वितरक ट्वेंटिएथ सेंचुरी फ़ॉक्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जनवरी 31, 2019 (2019-01-31) (ओडियन लिसेस्टर स्क्वेर (लंदन, यूनाइटेड किंगडम))
  • फ़रवरी 14, 2019 (2019-02-14) (अमेरिका)
लम्बाई
122 मिनट[3]
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेजी
लागत $15–20 करोड़[2]
कुल कारोबार $40.5 करोड़[4]

अलिटा: बैटल एंजेल एक 2019 अमेरिकी साइबरपंक एक्शन फिल्म है जो युकिटो किशिरो की मंगा श्रृंखला गुन्नम (या अंग्रेजी में बैटल एंजेल एलिटा) पर आधारित है। इसे रॉबर्ट रोड्रिग्ज द्वारा निर्देशित किया गया था, जेम्स कैमरून और जॉन लैंडौ द्वारा निर्मित किया गया था, और कैमरून और लाएटा कालोग्रिडिस द्वारा लिखा गया था। रोजा सालाजार ने मोशन-कैप्चर एनीमेशन के माध्यम से एलिटा नाम की एक साइबोर्ग की भूमिका निभाई है, जो अपने अतीत की यादों के बिना एक नए शरीर में जागती है और अपने भाग्य को उजागर करने के लिए निकल पड़ती है। क्रिस्टोफ़ वाल्ट्ज़, जेनिफर कोनेली, महेरशला अली, एड स्क्रेइन, जैकी अर्ल हेली और कीन जॉनसन सहायक भूमिकाएँ निभाते हैं।

2003 में घोषित, अवतार (2009) और इसके सीक्वल पर कैमरून के काम के कारण उत्पादन में बार-बार देरी हुई। वर्षों के विकास नरक के बाद, रोड्रिग्ज को अप्रैल 2016 में एलिटा के निर्देशक के रूप में घोषित किया गया था, जिसमें अगले महीने सालाज़ार को मुख्य भूमिका में लिया गया था। मुख्य फोटोग्राफी अक्टूबर 2016 में ऑस्टिन, टेक्सास में शुरू हुई, ज्यादातर रोड्रिग्ज के ट्रबलमेकर स्टूडियो में, और फरवरी 2017 तक चली।

एलिटा: बैटल एंजेल का वर्ल्ड प्रीमियर 31 जनवरी, 2019 को लंदन के ओडियन लीसेस्टर स्क्वायर में हुआ था और 20वीं सेंचुरी फॉक्स द्वारा 14 फरवरी, 2019 को संयुक्त राज्य अमेरिका में रिलीज़ किया गया था। यह अवतार के बाद लाइटस्टॉर्म एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित पहली फिल्म है, और डिज्नी द्वारा 21वीं सेंचुरी फॉक्स के अधिग्रहण से पहले 20वीं सेंचुरी फॉक्स द्वारा रिलीज की गई आखिरी फिल्म है। फिल्म ने दुनिया भर में 405 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की, जिससे यह रोड्रिग्ज की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई, और इसके एक्शन दृश्यों, दृश्य प्रभावों और सालाजार के प्रदर्शन के लिए आलोचकों से प्रशंसा मिली, जबकि पटकथा की आलोचना की गई। एक अगली कड़ी, उसका एक सीक्वल विकास में है.

कहानी[संपादित करें]

2563 में, "द फ़ॉल" नामक विनाशकारी युद्ध से पृथ्वी के तबाह होने के 300 साल बाद, वैज्ञानिक डॉ. डायसन इडो को आयरन सिटी के विशाल कबाड़खाने में भागों की खोज करते समय एक अक्षुण्ण मानव मस्तिष्क वाली एक अशरीरी मादा साइबोर्ग की खोज हुई। इडो मस्तिष्क में एक नया साइबरबॉर्ग जोड़ता है और अपनी मृत बेटी के नाम पर उसका नाम "एलिटा" रखता है। अलिटा को अपने अतीत की कोई याद नहीं रहती है और वह जल्द ही ह्यूगो से दोस्ती कर लेती है, जो एक युवा व्यक्ति है जो ज़ेलेम के समृद्ध आकाश शहर में जाने का सपना देखता है। वह इडो की पूर्व पत्नी डॉ. चिरेन से भी मिलती है। ह्यूगो ने बाद में एलिटा को मोटरबॉल से परिचित कराया, जो साइबोर्ग ग्लेडियेटर्स द्वारा खेला जाने वाला एक रोलरबॉल जैसा रेसिंग खेल है। गुप्त रूप से, ह्यूगो मोटरबॉल टूर्नामेंट के मालिक और आयरन सिटी के शासी प्राधिकरण, फैक्ट्री के 'वास्तविक' शासक, वेक्टर के लिए साइबरबोर्ग से उनके हिस्से लूट लेता है।

एक रात, अलिटा इडो का पीछा करती है। ग्रेविश्का के नेतृत्व में साइबरबर्ग सीरियल किलर के एक गिरोह ने उन पर घात लगाकर हमला किया है। पक्षी घायल हो गया है और अलिटा सहज रूप से मशीन निकायों के लिए एक खोई हुई युद्ध कला "पैंजर-कुन्स्ट" का उपयोग करके लड़ती है। वह दो साइबोर्ग को मार देती है और ग्रेविश्का को नुकसान पहुँचाती है जो पीछे हट जाता है। इदो ने खुलासा किया कि वह एक हंटर-योद्धा है, जो फैक्ट्री द्वारा नियुक्त एक इनामी शिकारी है। ग्रेविश्का मदद के लिए डॉ. चिरेन के पास जाती है, जो वेक्टर के लिए काम कर रहे हैं। अलिटा का यह विश्वास होने के बावजूद कि लड़ने से उसे अपने अतीत को फिर से खोजने में मदद मिलेगी, इडो उसे हंटर-योद्धा बनने से हतोत्साहित करता है। एलिटा को शहर के बाहर एक दुर्घटनाग्रस्त अंतरिक्ष यान में एक अत्यधिक उन्नत साइबोर्ग बॉडी मिलती है। यह पहचानते हुए कि शव बर्सरकर का था - दुश्मन राष्ट्र यूनाइटेड रिपब्लिक ऑफ मार्स (यूआरएम) के पतन से घातक झटका देने वाले सैनिक, जिसमें से अलिटा एक सदस्य थी - इडो ने इसमें अलिटा को स्थापित करने से इंकार कर दिया।

निराश होकर अलिटा ने खुद को एक हंटर-योद्धा के रूप में पंजीकृत कराया। कैनसस बार में, वह और ह्यूगो ग्रेविश्का को हराने में मदद करने के लिए अन्य हंटर-योद्धाओं की भर्ती करने में असमर्थ हैं। ज़ापान, एक साइबर हंटर-योद्धा बदमाश, अलिटा को उकसाता है और वह उसे लड़ाई में बुरी तरह से पीटती है, जिससे एक अराजक बार विवाद शुरू हो जाता है जब तक कि इडो हस्तक्षेप करने के लिए नहीं आता है। अचानक, एक उन्नत ग्रेविश्का प्रकट होता है और अलिटा को द्वंद्वयुद्ध के लिए चुनौती देता है, जिससे पता चलता है कि उसे ज़ेलेम के टेक्नोक्रेट अधिपति, नोवा ने उसे नष्ट करने के लिए भेजा है। उसके युद्ध कौशल के बावजूद, इडो, ह्यूगो और हंटर-योद्धा डॉगमास्टर मैकटीग के आने और ग्रेविश्का को पीछे हटने के लिए मजबूर करने से पहले, अलिटा के शरीर को ग्रेविश्का ने क्षतिग्रस्त कर दिया। इडौ माफी मांगता है और अलिटा को बर्सकर के शरीर में प्रत्यारोपित करता है।

ह्यूगो के साथ प्यार में पड़ने के बाद, एलिटा ह्यूगो को ज़ेलेम भेजने के लिए पुरस्कार राशि के लिए मोटरबॉल ट्रायल रेस में प्रवेश करती है। अलीटा के साथ ह्यूगो के रिश्ते ने उसे अपनी आपराधिक नौकरी छोड़ने का फैसला करने के लिए प्रेरित किया। वह अपने साथी तानजी का सामना करता है, लेकिन ज़ापान प्रकट होता है, तानजी को मार देता है और ह्यूगो को एक अन्य साइबरबोर्ग की हत्या के लिए फंसा देता है। ह्यूगो बाल-बाल बच जाता है और अलिटा को मदद के लिए बुलाता है; वह दौड़ छोड़ देती है और उसे वैसे ही ढूंढ लेती है जैसे ज़ापान को मिलता है। ज़ापान ने ह्यूगो को घातक रूप से घायल कर दिया। डॉ. चिरेन ने वेक्टर के लिए काम करने के बारे में अपना मन बदल लिया है और ह्यूगो के कटे हुए सिर को एलिटा के जीवन समर्थन प्रणाली से जोड़कर उसे बचाने में मदद करने की पेशकश की है। जब ज़ापान इस चाल को समझ जाता है और अलिटा को रोकने का प्रयास करता है, तो वह उसका बेशकीमती दमिश्क ब्लेड छीन लेती है और उसे विकृत कर देती है।

इडो ह्यूगो के सिर को एक साइबोर्ग बॉडी पर ट्रांसप्लांट करता है और एलिटा को बताता है कि ह्यूगो को ज़ेलेम तक पहुंचने में मदद करने की वेक्टर की पेशकश झूठ थी; ज़ालेम के एक निर्वासित नागरिक के रूप में, इडो निश्चित है कि आयरन सिटी के नागरिक मोटरबॉल चैंपियन बने बिना ज़ालेम में प्रवेश नहीं कर सकते। अलिटा फैक्ट्री में धावा बोल देती है और वेक्टर से भिड़ जाती है, जो बताता है कि चिरेन को उसके अंगों से काट लिया गया है। वेक्टर ग्रेविश्का को बुलाता है, लेकिन अलिटा की नई नैनोटेक बॉडी उसे आसानी से उसे नष्ट करने की अनुमति देती है। वह नोवा को वेक्टर के माध्यम से उससे बात करने के लिए मजबूर करती है। जब नोवा अपने दोस्तों को नुकसान पहुंचाने की धमकी देती है, तो अलिटा वेक्टर को घातक रूप से सूली पर चढ़ा देती है।

पक्षी संपर्क करता है और अलिटा को बताता है कि ह्यूगो ज़ालेम की ओर कार्गो ट्यूब पर चढ़ने के लिए भाग गया है। अलिटा ने उसे पकड़ लिया और उससे अपने साथ लौटने का अनुरोध किया। वह अंततः सहमत हो जाता है, लेकिन नोवा द्वारा गिराई गई एक दाँतेदार रक्षा अंगूठी उसके शरीर को टुकड़े-टुकड़े कर देती है और उसे ट्यूब से बाहर फेंक देती है। अलिटा उसे पकड़ लेती है लेकिन ऊपर नहीं खींच पाती। ह्यूगो ने मरने से पहले उसे बचाने के लिए अलिटा को धन्यवाद दिया।

महीनों बाद, एलिटा मोटरबॉल टूर्नामेंट में एक उभरती हुई सुपरस्टार है। भीड़ द्वारा उत्साहित होकर, उसने अपनी प्लाज़्मा-चार्ज तलवार को ज़ेलेम की ओर इंगित करके प्रतिशोध की प्रतिज्ञा की, जहां नोवा ऊपर से देखकर मुस्कुराता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Film releases". Variety Insight. मूल से September 3, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 30, 2017.
  2. Jeremy Fuster (January 31, 2019). "'Alita: Battle Angel' on Track to Become Fox's Final Release – and a $200 Million Flop". TheWrap. मूल से April 28, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 5, 2019.
  3. "Alita: Battle Angel (12A)". British Board of Film Classification. मूल से May 3, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 3, 2019.
  4. "Alita: Battle Angel (2019)". Box Office Mojo. IMDb. मूल से April 19, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 3, 2020.