सदस्य:Srika k raju/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                          ई -कॉमर्स 
  ई-कॉमर्स्(इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य या ईसी) एक इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर खरीद और बिक्री के लिए माल और सेवाओं की , या धन या डेटा का संचारण , मुख्य रूप से इंटरनेट का है। ये व्यापार लेनदेन घटित या तो व्यापार -व्यवसाय , व्यापार से उपभोक्ता , उपभोक्ता से उपभोक्ता या उपभोक्ता -व्यापार । शर्तों ई-कॉमर्स और ई- व्यापार अक्सर interchangeably उपयोग किया जाता है । अवधि ई- पूंछ भी कभी कभी ऑनलाइन रिटेल के आसपास व्यवहार प्रक्रियाओं के संदर्भ में प्रयोग किया जाता है ।

ई-कॉमर्स जैसे ईमेल, फैक्स, ऑनलाइन कैटलॉग और शॉपिंग कार्ट, इलेक्ट्रॉनिक डाटा इंटरचेंज (ईडीआई), फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल, और वेब सेवाओं के रूप में आवेदनों की एक किस्म का उपयोग किया जाता है। इस के अधिकांश कुछ कंपनियों को उपभोक्ताओं और अन्य व्यावसायिक संभावनाओं के लिए (आमतौर पर स्पैम के रूप में देखा) अनचाहे विज्ञापनों के लिए ईमेल और फैक्स का उपयोग करने के लिए, साथ ही ग्राहकों के लिए ई-समाचार पत्र के बाहर भेजने के प्रयास के साथ, व्यापार-व्यवसाय है।

ई-कॉमर्स का लाभ अपने दिन-रात उपलब्धता, उपयोग की गति, वस्तुओं और सेवाओं, पहुंच की एक व्यापक चयन, और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुँचने में शामिल हैं। उसके कथित downsides देखने या खरीद करने से पहले एक उत्पाद है, और उत्पाद शिपिंग के लिए आवश्यक हो प्रतीक्षा समय स्पर्श करने में सक्षम नहीं किया जा रहा है, कभी कभी सीमित ग्राहक सेवा शामिल है।

ई-कॉमर्स की सुरक्षा, गोपनीयता और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए, व्यवसायों जैसे सिक्योर सॉकेट लेयर के रूप में, व्यापार लेनदेन को प्रमाणित ऐसे पंजीकृत या चयनित उपयोगकर्ताओं, एन्क्रिप्ट संचार के लिए वेबपेजों के रूप में संसाधनों के उपयोग को नियंत्रित करने और सुरक्षा प्रौद्योगिकियों को लागू करना चाहिए।


आए उछाल पर उद्योग[संपादित करें]

2013 में, एशिया-प्रशांत मजबूत व्यापार-toconsumer के रूप में उभरा की बिक्री के साथ दुनिया में (बी 2 सी) ईकामर्स क्षेत्र रैंकिंग के आसपास 567,300,000,000 अमरीकी डालर, 2012 के मुकाबले 45% की वृद्धि, यूरोप (482,300,000,000 अमरीकी डालर) और उत्तरी अमेरिका के आगे (452.4 अरब अमरीकी डालर)। शीर्ष तीन लैटिन अमेरिका द्वारा पीछा किया गया है, और के अनुसार मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (एमईएनए) क्षेत्र, ई-कॉमर्स Europe1 । विश्व स्तर पर, बी 2 सी ईकामर्स बिक्री की वृद्धि हुई 2012 की तुलना में 24% यह की विशाल अप्रयुक्त क्षमता को दर्शाता है खुदरा कंपनियों द्वारा ई-कॉमर्स, दोनों मूल के उनके देश में और सीमाओं के पार। ईकामर्स या इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स, खरीद के साथ सौदों और वस्तुओं और सेवाओं, या धन या डेटा के प्रसारण की बिक्री एक इलेक्ट्रॉनिक मंच है, मुख्य रूप से इंटरनेट पर। ये व्यापार लेन-देन या तो व्यापार-व्यवसाय में वर्गीकृत कर रहे हैं (बी 2 बी), व्यापार से उपभोक्ता (बी 2 सी), उपभोक्ता से उपभोक्ता (C2C), उपभोक्ता-व्यापार (C2B) या हाल ही में विकसित व्यापार-व्यवसाय से उपभोक्ता (B2B2C)। ईकामर्स प्रक्रियाओं, जैसे ईमेल, फैक्स के रूप में उपयोग करते हुए आवेदनों का आयोजन कर रहे हैं ऑनलाइन कैटलॉग और शॉपिंग कार्ट, इलेक्ट्रॉनिक डाटा इंटरचेंज (ईडीआई), फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल और वेब सेवाओं और ई-समाचार पत्र के लिए ग्राहकों। eTravel, ई-कॉमर्स का सबसे लोकप्रिय रूप है अनिवार्य रूप से खुदरा माल की बिक्री का मतलब है जो etail द्वारा पीछा बी 2 सी श्रेणी के द्वारा आयोजित इंटरनेट पर। ई-कॉमर्स यूरोप, देश के लिहाज से, अमेरिका, ब्रिटेन और के अनुसार चीन एक साथ दुनिया के कुल बी 2 सी के 57% के लिए खाते चीन 328.4 की कुल बिक्री होने के साथ 2013 में ई-कॉमर्स की बिक्री अरब अमरीकी डालर। इसके विपरीत, भारत केवल 10.7 अरब डॉलर की बिक्री की थी अमरीकी डालर, AsiaPacific में पांचवें स्थान के साथ 2013 में चीन की इस बात का 3.3%। यह भारत उच्च जनसांख्यिकीय आनंद मिलता है कि इस तथ्य के बावजूद है लाभांश सिर्फ चीन की तरह। कुल के साथ भारत के इंटरनेट की पहुंच चीन के 207 करोड़ के मुकाबले 46 लाख में ई-परिवारों में से एक है भारत के गरीबों बी 2 सी की बिक्री की वृद्धि के पीछे कारण हैं।


भारत की वृद्धि संभावित[संपादित करें]

ईकामर्स उद्योग तेजी से बढ़ रहा है के बाद से, परिवर्तन देखा जा सकता है एक वर्ष से अधिक समय से। भारत में इस क्षेत्र में 34% (सीएजीआर) के बाद से बड़ा हो गया है 2009 20142. में 16.4 अरब डालर को छूने के लिए क्षेत्र के लिए आशा की जाती है 2015 में 22 अरब डालर की सीमा में हो। (अनुमानित)ईकामर्स (सहित etail) etail ईकामर्स पारिस्थितिकी तंत्र ऑनलाइन यात्रा, टिकट, आदि ऑनलाइन खुदरा ऑनलाइन मार्केटप्लेस ऑनलाइन सौदों ऑनलाइन पोर्टल वर्गीकृत वायु, रेल, बस, फिल्में, घटनाओं के लिए टिकट ऑनलाइन मार्ग के माध्यम से बेचा खुदरा उत्पादों विक्रेताओं और खरीदारों ऑनलाइन चलाना जहां प्लेटफार्म ऑनलाइन खरीदा सौदा, मोचन या ऑनलाइन भी हो सकता है और नहीं कार, ​​नौकरी, संपत्ति और वैवाहिक पोर्टल भी शामिल वर्तमान में, eTravel कुल ईकामर्स का 70% शामिल बाजार। ऑनलाइन खुदरा और के शामिल हैं जो eTailing, बाजारों, में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्र बन गया है बड़ा बाजार में लगभग 56% की सीएजीआर से अधिक विकसित होने 2009-2014। etail बाजार का आकार 6 अरब डॉलर आंकी है 2015 किताबें, परिधान और सामान और इलेक्ट्रॉनिक्स रहे डालर गठन eTailing के माध्यम से सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पाद, उत्पाद वितरण का लगभग 80%। के बढ़ते उपयोग स्मार्टफोन, टैबलेट और इंटरनेट ब्रॉडबैंड और 3 जी के लिए प्रेरित किया आगे बढ़ाने की संभावना एक मजबूत उपभोक्ता आधार को विकसित करने। यह देसी etail की एक बड़ी संख्या के साथ संयुक्त उनके अभिनव व्यापार मॉडल के साथ कंपनियों को एक करने के लिए प्रेरित किया है भारत में मजबूत etail बाजार उच्च गति से विस्तार करने के लिए पालन।

==ऑनलाइन व्यापार मॉडल==

E-Commerce One to One

ईकामर्स व्यापार, एक से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए कंपनियों की बड़ी संख्या अभिनव अलग अपना रहे हैं। ऑनलाइन के साथ साझेदारी सहित विचारों और ऑपरेटिंग मॉडल बाजारों या अपने स्वयं के ऑनलाइन स्टोर की स्थापना। कुछ प्रमुख ऑपरेटिंग मॉडल निम्नलिखित शामिल हैं: • ===बाज़ार और पिकअप और ड्रॉप=== एक मॉडल है, जहां विक्रेता अक्सर अग्रणी बाजारों के साथ भागीदार स्थापित करने के लिए एक उत्तरार्द्ध की वेबसाइट पर समर्पित ऑनलाइन स्टोर। यहाँ विक्रेताओं सूची के प्रबंधन और बिक्री को बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बाजारों की वेबसाइट पर उच्च यातायात पर वे का लाभ उठाने और उनके वितरण नेटवर्क का उपयोग। हालांकि, विक्रेताओं सीमित है मूल्य निर्धारण और ग्राहकों के अनुभव पर कहते हैं। • ===स्व-स्वामित्व वाली सूची=== एक मॉडल है, जहां ईकामर्स खिलाड़ी के लिए सूची का मालिक है। मॉडल बेहतर postpurchase प्रदान करता है ग्राहक अनुभव और पूरा। यह प्रदान करता है कारण पर तैयार की जानकारी के लिए चिकनी संचालन सूची, स्थान, आपूर्ति श्रृंखला और लदान, प्रभावी ढंग से इनवेंटरी पर बेहतर नियंत्रण के लिए अग्रणी। दूसरे पहलू पर, हालांकि, संभावित निशान चढ़ाव का जोखिम भी हैं और कार्यशील पूंजी के लिए सूची में बंधे हो रही है। • ===निजी लेबल एक व्यवसाय को दर्शाता है=== जहां एक ईकामर्स कंपनी ने इसे बेचता है जो अपने खुद के ब्रांड के सामान, सेट अप अपनी खुद की वेबसाइट के माध्यम से। यह मॉडल एक व्यापक प्रदान करता है उत्पादों और अपने ग्राहकों के लिए मूल्य निर्धारण और साथ प्रतिस्पर्धा ब्रांडेड लेबल। इधर, मार्जिन की तुलना में आम तौर पर अधिक कर रहे हैं तीसरे पक्ष के ब्रांडेड माल। • ===व्हाइट लेबल ऑनलाइन=== एक ब्रांडेड की स्थापना शामिल है दुकान ईकामर्स खिलाड़ी या किसी तीसरे पक्ष द्वारा प्रबंधित। ब्रांड पैदा वेबसाइट की जिम्मेदारी लेता है यातायात और भुगतान के साथ साझेदारी से सेवाएं प्रदान प्रवेश द्वार। इसे बनाने के विश्वास, ग्राहक संबंध और मदद करता है वफादारी और ब्रांड और उत्पाद के बेहतर नियंत्रण प्रदान करता है अनुभव।

2014 में प्रमुख घटनाक्रमों[संपादित करें]

सबसे प्रभावशाली होने के लिए मोबाइल ईकामर्स के पहलू[संपादित करें]

मोबाइल एप्लिकेशन के सबसे द्वारा विकसित किया जा रहा है ईकामर्स वेबसाइटों , smartphones हैं तेजी से ऑनलाइन शॉपिंग के लिए पीसी की जगह ले। 2013 में, मोबाइल उपयोगकर्ताओं के केवल 10 % इस्तेमाल किया smartphones, और ईकामर्स का केवल 5% लेन-देन के एक मोबाइल के माध्यम से किए गए थे डिवाइस। यह आंकड़ा और अधिक से अधिक दोगुनी हो गया है, और सभी ईकॉमर्स लेन-देन के 13% से अधिक mobile3 के माध्यम से आज होगा। कुछ के अनुसार उद्योग के खिलाड़ियों , आदेशों की 50% से अधिक कर रहे हैं मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से रखा जा रहा है जो केवल पर्याप्त ग्राहक के लिए अग्रणी नहीं है अधिग्रहण लेकिन यह भी ग्राहकों के प्रति वफादारी का निर्माण विभिन्न ब्रांडों के लिए । हालांकि, ज्यादातर मोबाइल लेन-देन अब तक , मनोरंजन के लिए इस तरह के हैं बुकिंग मूवी टिकट और संगीत डाउनलोड के रूप में । यह प्रवृत्ति अधिक के साथ जल्द ही बदल जाएगा और अधिक माल ऑनलाइन का आदेश दिया जा रहा है।


छोटे शहरों से आने वाले अधिक व्यापार[संपादित करें]

ईकामर्स तेजी से टियर 2 और 3 शहरों से ग्राहकों को आकर्षित कर रहा है ,लोग ब्रांडों के लिए सीमित पहुंच है , लेकिन उच्च आकांक्षाओं है जहां । ई-कॉमर्स कंपनियों के मुताबिक , इन शहरों में एक 30 % करने के लिए देखा है लेन-देन में 50% वृद्धि ।

बढ़ी खरीदारी के अनुभव[संपादित करें]

सामान्य ऑनलाइन शॉपिंग, ग्राहकों इसके अलावा यह भी शादियों के लिए ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं और उत्पादों की व्यापक रेंज के लिए त्योहारों, धन्यवाद की पेशकश की और आक्रामक विज्ञापनों जा रहा है। स्वतंत्र और जल्दी शिपमेंट और व्यापक के आराम के साथ उत्पादों की पसंद , में दुकान की तुलना में ऑनलाइन शॉपिंग खरीदारी भी ईकामर्स इकट्ठा मदद कर रहा है momentum.4 इसके अलावा, ई-कॉमर्स कंपनियों वजह से बिक्री के लिए तेजी से कारोबार कर रहे हैं । नई अवधारणाओं ऐसे सप्ताहांत की छुट्टियों पर बिक्री और त्यौहारों एक आकर्षित कर रहे हैं नए ग्राहकों और मौजूदा ग्राहकों के बीच इमारत ग्राहकों के प्रति वफादारी की बहुत। टेलीविजन और सामाजिक मीडिया, विशेष रूप से फेसबुक, एक सक्रिय खेल रहे हैं आक्रामक विज्ञापनों के माध्यम से eTailing को बढ़ावा देने में भूमिका । इस मदद की है कई ई-कॉमर्स कंपनियों पर्याप्त ब्रांड छवि का निर्माण।

मुख्य बाजार कारकों से पहले मूल्यांकन किया जाना है एक नए ईकामर्स कारोबार में प्रवेश[संपादित करें]

उनकी दृष्टि को प्राप्त करने के लिए, ई-कॉमर्स कंपनियों की आवश्यकता होगी में नए बाजारों के जटिल परिदृश्य को समझने के लिए अपने स्वयं के आंतरिक क्षमताओं और सीमाओं के अलावा। निम्नलिखित कारकों पर विचार किया जाना चाहिए: • ===बाजार का आकार:=== एक नए में भी आक्रामक जाने से पहले बाजार, यह विचार करने के लिए महत्वपूर्ण है कि कैसे बड़े आकार का समग्र अवसर है। • ===ईकामर्स तत्परता:=== यह पूरी तरह से करने के लिए आवश्यक है भुगतान और सैन्य बुनियादी ढांचे को समझने, उपभोक्ता व्यवहार, खुदरा अवसर और प्रौद्योगिकीय घटनाक्रम। • ===विकास की गुंजाइश:=== यह देखने के लिए भी महत्वपूर्ण है इंटरनेट की पहुंच, ऑनलाइन खरीद की जनसांख्यिकी जनसंख्या और विकास के जो चरण समझते हैं प्रत्येक बाजार में है। प्रविष्टि के लिए • ===बाधाएं:=== खिलाड़ियों को समझना चाहिए विनियामक वातावरण और समाधान के साथ कनेक्ट प्रदाताओं, सामग्री वितरण नेटवर्क, और डिजिटल एजेंसियों। • ===प्रतियोगिता:=== एक में गहराई से करने की जरूरत भी नहीं है क्या प्रतियोगियों के आकलन, अपने ऑनलाइन कर रहे हैं रणनीति और प्रत्येक पेशकश की प्रकृति।


इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के फायदे[संपादित करें]

कारोबार के लिए इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के सभी लाभ एक बयान में संक्षेप किया जा सकता है:

इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य बिक्री और कमी की लागत में वृद्धि कर सकते हैं। वेब पर अच्छी तरह से किया विज्ञापन की दुनिया में हर देश में संभावित उपभोक्ताओं के लिए भी एक छोटी सी कंपनी के प्रचार संदेश बाहर निकल सकते हैं। एक फर्म भौगोलिक दृष्टि से बिखरे हुए हैं कि संकीर्ण क्षेत्रों के बाजार तक पहुंचने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य उपयोग कर सकते हैं। वेब उत्पादों या सेवाओं के विशिष्ट प्रकार के लिए आदर्श लक्ष्य बाजार बन गया है कि आभासी समुदायों बनाने में विशेष रूप से उपयोगी है। एक आभासी समुदाय एक आम हित साझा करने वाले लोगों की भीड़ है, लेकिन इसके बजाय भौतिक दुनिया में होने वाली इस सभा की, यह इंटरनेट पर जगह लेता है।


लाभ:[संपादित करें]

♦ एक व्यापार, बिक्री जांच से निपटने के मूल्य उद्धरण प्रदान करने, और इसकी बिक्री का समर्थन है और आदेश लेने की प्रक्रिया में इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स का उपयोग करके उत्पाद की उपलब्धता का निर्धारण करने के लिए लागत को कम कर सकते हैं।

♦ इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य पारंपरिक वाणिज्य से विकल्पों की एक व्यापक रेंज के साथ खरीदारों प्रदान करता है।

♦ इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य वे एक संभावित खरीद के बारे में प्राप्त जानकारी में विस्तार के स्तर को अनुकूलित करने के लिए एक आसान तरीका के साथ खरीदारों प्रदान करता है।

टैक्स रिफंड, सार्वजनिक सेवानिवृत्ति, और कल्याण समर्थन के ♦ इलेक्ट्रॉनिक भुगतान जारी करने और इंटरनेट पर प्रसारित जब सुरक्षित रूप से और जल्दी पहुंचने के लिए कम लागत।

♦ इलेक्ट्रॉनिक भुगतान धोखाधड़ी और चोरी के नुकसान के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने, लेखा परीक्षा और चेक द्वारा किए गए भुगतान से नजर रखने के लिए आसान हो सकता है।

♦ इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य भी उत्पादों और दूरदराज के क्षेत्रों में उपलब्ध सेवाओं बना सकते हैं।


इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स का नुकसान[संपादित करें]

कुछ व्यवसायों इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के लिए कम उपयुक्त हैं। इस तरह के कारोबार जल्दी खराब हो या उच्च लागत रहे हैं, या जो खरीदने से पहले निरीक्षण की आवश्यकता होती है, जो वस्तुओं की बिक्री में शामिल किया जा सकता है। इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य आज के नुकसान की सबसे बहरहाल, नयापन से स्टेम और तेजी से अंतर्निहित प्रौद्योगिकियों की गति का विकास। ये नुकसान के रूप में इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य परिपक्व होती है और अधिक करने के लिए उपलब्ध है और आम जनता द्वारा स्वीकार कर लिया हो जाता है गायब हो जाएगा।


नुकसान:[संपादित करें]

♦ वापसी पर निवेश की गणना करने के लिए मुश्किल है।

♦ कई कंपनियों के तकनीकी, डिजाइन के साथ मुसीबत भर्ती और बनाए रखने के कर्मचारियों पड़ा है, और व्यापार प्रक्रिया कौशल के लिए एक प्रभावी इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स उपस्थिति बनाने की जरूरत है।

इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य के लिए सक्षम बनाता है कि सॉफ्टवेयर में पारंपरिक वाणिज्य के लिए डिजाइन मौजूदा डेटाबेस और लेनदेन प्रसंस्करण सॉफ्टवेयर को एकीकृत करने की कठिनाई ♦।

♦ कई व्यवसायों इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स का आयोजन करने के लिए सांस्कृतिक और कानूनी बाधाओं का सामना।