सदस्य:Merinrosetony/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सेल्मन वक्स्मन
सेल्मन वक्स्मन

सेल्मन वक्स्मन

सेल्मन वक्स्मन अब्राहम (२२ जुलाई १८८८ – १६ अगस्त, १९७३) एक रूसी में जन्मे, यहूदी-अमेरिकी आविष्कारक, बायोकेमिस्ट और सूक्ष्मजीव विज्ञानी कार्बनिक पदार्थों में जिनकी शोध किया गया — काफी हद तक जीवों कि मिट्टी में रहने में — और स्त्रेप्तोम्य्च्ने , और कई अन्य एंटीबायोटिक दवाओं की खोज उनके अपघटन को बढ़ावा दिया। जैव रसायन और रुत्गेर्स विश्वविद्यालय में चार दशकों के लिए सूक्ष्म जीव विज्ञान के एक प्रोफेसर, वह बीस एंटीबायोटिक्स (एक शब्द है जो वह गढ़ा) की खोज की और प्रक्रियाओं है कि कई अन्य लोगों के विकास के लिए नेतृत्व किया है पेश किया। उसके पेटेंट के लाइसेंस से अर्जित आय एक नींव सूक्ष्मजीवविज्ञानी अनुसंधान, जो वक्स्मन संस्थान के र्य्वौत्गेर्स श्वविद्यालय बुश परिसर में पिस्चतवय , न्यू जर्सी (अमरीका) स्थित सूक्ष्म जीव विज्ञान की स्थापना के लिए वित्त पोषित। १९५२ में उन्होंने शरीर क्रिया विज्ञान में नोबेल पुरस्कार या मान्यता में दवा 'खोज के लिए 'स्त्रेप्तोम्य्चिनए' ,' प्रथम एंटीबायोटिक तपेदिक के खिलाफ सक्रिय।' से सम्मानित किया गया वक्स्मन्न बाद में अल्बर्ट छत्ज़ , जो स्त्रेप्तोम्य्चिन खोज के लिए वक्स्मन के पर्यवेक्षण के अंतर्गत काम किया एक पीएचडी के छात्र द्वारा धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था। २००५ में सेल्मन वक्स्मन एक आक्क्श राष्ट्रीय ऐतिहासिक रासायनिक मील का पत्थर में पंद्रह से अधिक एंटीबायोटिक दवाओं, स्त्रेप्तोम्य्चिन, जो तपेदिक के लिए पहला प्रभावी उपचार था सहित अलग उसकी प्रयोगशाला का महत्वपूर्ण काम की मान्यता प्रदान की गई थी।

स्ट्रेप्टोमाइसिन

वक्स्मन स्ट्रेप्टोमाइसि परिवार के जीव की कॉलेज छात्रा के दिनों से अध्ययन कर रहा था और एक समय के लिए जीव स्ट्रेप्टोमाइसि ग्रेचिउस का अध्ययन किया गया था। स्ट्रेप्टोमाइसिन एस ग्रेचिउस से पृथक किया गया और वक्स्मन के स्नातक छात्रों, अल्बर्ट स्छत्ज़ ने तपेदिक के खिलाफ प्रभावी पाया गया


नोबेल पुरस्कार

वक्स्मन्'खोज के लिए स्ट्रेप्टोमाइसिन, प्रथम एंटीबायोटिक प्रभावी तपेदिक के खिलाफ।' १९५२ में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था पुरस्कार भाषण में, वक्स्मन 'मानव जाति के, के लिए सबसे बड़ा संरक्षक के एक' स्ट्रेप्टोमाइसिन की खोज के परिणाम के रूप में बुलाया गया था। इस पुरस्कार से बाहर छोड़ दिया जा रहा है स्छत्ज़ का विरोध किया, लेकिन नोबेल समिति ने फैसला सुनाया कि वह एक मात्र लैब सहायक एक प्रख्यात वैज्ञानिक के तहत काम कर रहा था में १९५१, उसकी व्यक्तिगत पेटेंट रॉयल्टी के आधे का उपयोग कर, वक्स्मन फाउंडेशन सूक्ष्म जीव विज्ञान के लिए बनाई गई। फाउंडेशन के न्यासी बोर्ड की एक बैठक में, वह नाम वक्स्मन संस्थान की जो रुत्गेर्स विश्वविद्यालय में पिस्स्चत्व, न्यू जर्सी के बुस्छ परिसर स्थित है सूक्ष्म जीव विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, में काम करने के लिए एक सुविधा की इमारत से आग्रह किया कि जुलाई 1951 में आयोजित किया। फाउंडेशन, वक्स्मन के प्रथम राष्ट्रपति इस स्थिति में उनके बेटे, ब्य्रोन्न एच. वक्स्मन , २००० को १९७० से सफल रहा था।


स्ट्रेप्टोमाइसिन का परीक्षण

सेल्मन वक्स्मन और उनकी टीम के छात्रों की जानता से अपने इन विट्रो में परीक्षण था कि स्ट्रेप्टोमाइसिन निश्चित रोगजनकों के खिलाफ सक्रिय खासकर दण्डाणु दिमाग कि तपेदिक के कारण। वक्स्मन भी जानते थे कि रुत्गेर्स विश्वविद्यालय में उनके छोटे प्रयोगशाला से लैस नहीं था करने के लिए और आगे के परीक्षण, लोगों को निश्चित रूप से नहीं में विवो . वक्स्मन इसलिए मेयो क्लिनिक, विल्लिअम एच. फेल्द्मन तथा एच. चोर्विन हिन्शव , पशु परीक्षण गिनी सूअरों का उपयोग करने के लिए दो मेडिकल शोधकर्ताओं ने संपर्क किया। फेल्द्मन ७ मार्च १९४४ को कहा ' हम इस तरह एक परीक्षण करने के लिए एक स्थिति में हैं कि' यदि वक्स्मन एजेंट की पर्याप्त नमूनों को सुरक्षित कर सकता। वक्स्मन वह जिसके तहत विशालकाय फार्मास्युटिकल कंपनी वक्स्मन की प्रयोगशाला एक अनुदान एंटीबायोटिक दवाओं के अध्ययन के लिए दिया था देर से १९३९ में मर्क कंपनी के साथ पहुँच गया था एक पूर्व समझौते के कारण पर्याप्त नमूनों के साथ मेयो क्लिनिक की आपूर्ति करने में सक्षम था। मेर्च्क जिसके तहत कंपनी रासायनिक सहायता, औषधीय मूल्यांकन एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रायोगिक पशुओं, और कोई होनहार खोजों के उत्पादन के लिए बड़े पैमाने पर उपकरण उपलब्ध कराई के साथ एक समझौता तैयार की थी। बदले में, वक्स्मन मेर्क उसकी प्रयोगशाला में शोध के परिणामस्वरूप किसी भी पेटेंट सौंपा। पेटेंट के किसी भी व्यावसायिक रूप से सफल साबित करना चाहिए, मर्क रुत्गेर्स फाउंडेशन एक छोटे रॉयल्टी का भुगतान करने के लिए गया था। मेर्क द्वारा दिए गए नमूनों के साथ सशस्त्र, फेल्द्मन और हिन्शोव विवो परीक्षणों में और वक्स्मन करने की सूचना दो महीने के भीतर उस दो जानवरों के स्ट्रेप्टोमाइसिन प्राप्त करने लगे ' बेहद अच्छी तरह से प्रदर्शन किया। ' २३ १९४४, भर में मेयो क्लिनिक टीम टेस्ट ट्युबरकुलर गिनी सूअरों, साइड इफेक्ट को कम से कम करने के लिए की खुराक के साथ छेड़छाड़ पर देखो। उदाहरण के लिए, वजन घटाने परीक्षण पशुओं में एक समस्या लग रहा था, लेकिन फेल्द्मन' परिणाम संतोषजनक प्रतीत ' जुलाई में वक्स्मन करने के लिए रिपोर्ट सकता है जब खुराक रेदुचेद .२४ था सितंबर में जब एक बड़े नमूना के एक ६० दिन में विवो परीक्षण पूरा कर लिया था, फेल्द्मन ने लिखा है कि ' क्षय रोग के निश्चित लक्षण अनुपस्थित थे लगभग हर उदाहरण में है.'२५ १९४५ में, पशु परिणाम क्लिनिकल परीक्षण की पुष्टि की , हिन्शव तैंतीस रोगियों का इलाज किया गया था ' [हम] काफी आशावादी हो सकता है ।


संदर्भ

https://en.wikipedia.org/wiki/Selman_Waksman

http://www.acs.org/content/acs/en/education/whatischemistry/landmarks/selmanwaksman.html