सदस्य:Ipshita Dutta/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                                   आनुवंशिक इंजीनियरिंग  

यह भी आनुवंशिक संशोधन् बुलाया जेनेटिक इंजीनियरिंग,जैव प्रौद्योगिकी का उपयोग् करते हुए एक जीव के जीनोम का प्रत्यक्ष हेरफेर करते है। यह सुधार या उपन्यास जीवों का निरमान्न् करने के भीतर और प्रजतियो सीमाओं के पार जीनों का स्थानांतरण साहित कोशिकाओं के आनुवनशिक् मेकअप बदलने के लिए इस्तेमाल प्रौद्योगिकियों का एक सेट है। नए डीएनए, या डीएने, और फिर इस मेजबान जीव में निर्माण डालने अलग-थलग करने और एक डीएनए अनुक्रम करने के लिए आणविक तत्रिको का उपयोग कर की आनुवंशिक सामग्रि को कॉपी करके मेजबान जीनोम में डाला जा सकता है। जीन हटा दिया है, या एक का उपयोग, "बाहर खटखटाया" हो सकता है। जीन एक अंतर्जात जीन को बदलने के लिए मुताबिक़ पुनर्संयोजन का उपयोग करता है, और, एक जीन को नष्ट एक्सॉनों हटाने, एक जीन जोड़ने के लिए, या बिंदु उत्परिवर्तन लागू करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि एक अलग तकनीक है।

जेनेटिक इंजीनियरिंग के माध्यम से उत्पन्न होता है कि एक जीव एक आनुवंशिक जीव (जीएमओ) माना जाता है। पहले जीएमओ बैक्टीरिया १९८२ से १९७४ इंसुलिन के उत्पादन बैक्टीरिया में १९७३ और जीएम चूहों में उत्पन्न किया गया और आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य १९९४ ग्लोफिश के बाद से, एक पालतू जानवर के रूप में बनाया गया पहला जीएमओ, पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में दिसंबर में बेच दिया गया था बेच दिया गया है २००३ मे।

जेनेटिक इंजीनियरिंग तकनीक अनुसंधान, कृषि, औद्योगिक जैव प्रौद्योगिकी और दवा सहित कई क्षेत्रों में लागू कर दिया गया है। इंसुलिन और मानव विकास हार्मोन के रूप में कपड़े धोने का साबुन में इस्तेमाल एंजाइमों और दवाओं अब, इस तरह के चूहों या ज़ेब्रफिश के रूप में प्रयोगात्मक जीएम सेल लाइनों और जीएम जानवरों शोध उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है जीएम कोशिकाओं में निर्मित कर रहे हैं, और आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों के वाणिज्यीकरण किया गया है।

जीनीतीक इनजीनएयरिग पैत्र्क सामग्री को हतानी या कि सीधी माजबान मीन या तो मीजबान की साथ जुरी हुए य सन्करित है एएक सील मीन या तू जीव की बाहर तैयार डीएने क परिछय है कि तैनीक क उप्योग कर एक जीव की आनुवन्शिक मीकप बदल इस्स क उप्योग शामिल पुनह सन्यूजक न्यूक्लिक एएसिद य तोह परूक्श रुप से एक सधिश प्रनली की मध्यम से य सीधे सूकश्म इन्ञीक्शन मैक्रू इञीक्शन और सुक्शुम एन्चप्सुलतिओन तकनीक की माध्यम सी उस समग्री की समावेश से पीछ पैत्रिक आनुवन्शिक सामग्री की नएए सन्यूजन के रूप मीन करनी की तकानीक। जीनीतिक इन्ञीनियरिङ पारम्परिक पौधी और पशु प्रजन्नन इन वित्रो निशीचन पुनाह सञयूजक मन्यूक्लिक एएसिद य प्रजक्रिय मीन एएक आनुवन्शिक रुप्प से सन्स्सूधित जीव का उपयोग नेहीन करती कि पोल्य्प्लोइद्य, उत्परिवर्तजनन और सील सन्लयन तकनीक की प्रीरन शामिल समान्य रुप्प से सनहीन कराता है ।

हालाकि यूरूपीय आयोग भी है मूती तौर पर चयनात्मक प्रजन्नन और क्र्त्रिम चयन की अन्य साधनून सहित की रुप्प मीन जीनीतिक इन्ञीनियरिङ मीन परिबाशित किय,जीनीतिक इन्ञीनियरिङ हालन्कि नहीन माना क्लूनिग और स्तीम सील अनुसन्धन बारीकीए सी झुरी हैन और जीनीतिक इन्ङजीनियरिङ उन्हीन भीतर इस्तीमल किय ज सक्त है । सिन्थीतीक जीव विज्नान एएक जीव मीन कची माल सी क्र्त्रिम रुप सी एएक कदम जीनीतिक इन्ञीनितयरिग आगी ली जाता है कि एएलक उनभर्ती अनुशाशन है।


एक अन्य प्रजातियों से आनुवंशिक सामग्री होस्ट करने के लिए जोड़ा है, जिसके परिणामस्वरूप जीव ट्रांसजेनिक कहा जाता है। एक ही प्रजाति या स्वाभाविक रूप से मेजबान के साथ नस्ल कर सकते हैं कि एक प्रजाति से आनुवंशिक सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है, तो जेनेटिक इंजीनियरिंग भी लक्ष्य जीव से आनुवंशिक सामग्री को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, एक जीन पीटा जीव बनाने। [10] आनुवंशिक संशोधन जेनेटिक इंजीनियरिंग का पर्याय बन गया है यूरोप में यह भी पारंपरिक प्रजनन तरीकों का उल्लेख कर सकते हैं अमेरिका के संयुक्त राज्य अमेरिका के नियामक प्रणाली एक उत्पाद का उपन्यास है, इस पर वाह किए बिना विधि की सुविधाएँ मूल का। दूसरे शब्दों में, एक उत्पाद है कि यह पारंपरिक प्रजनन तरीकों (जैसे, चयनात्मक प्रजनन, सेल संलयन, उत्परिवर्तन प्रजनन) या जेनेटिक इंजीनियरिंग का उपयोग कर उत्पन्न किया गया था कि क्या पहले से प्रजातियों में नहीं मिला कुछ विशेषता किया जाता है, तो आनुवंशिक रूप से संशोधित रूप मे ज्ञानिक समुदाय के भीतर, अवधि जेनेटिक इंजीनियरिंग आमतौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाता है; ऐसे ट्रांसजेनिक के रूप में अधिक विशिष्ट शब्दों पसंद कर रहे हैं।

एक अन्य प्रजातियून सी आनुवन्शिक सामग्री हूस्त कराने के लिये जूर है,परिनास्वरुप जिसकी परिनामस्वरुप जीव त्रान्सहजीनिक कहा जत है। एक जही प्रजति य स्वाभाविक रुप से मीजबान की साथ नस्ल कर सजकती हैन कि एएक प्रजाति से आनुवन्शिल सामग्री क इस्तेमाल किय जात है, तोह जिस्का परिनस्वरुप जीव सचिस्गेनिच कहा जाता है। जीनेतिक इन्ञीनीयरिङ भी लक्शह्य जीव से आनुवन्शिक सामग्री को हतानी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता।