सामग्री पर जाएँ

सदस्य:Himanshu papnai

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेटाडिस्क्रिप्शन और मेटा  टाइटल क्या होता है  [संपादित करें]

आपकी वेबसाइट के बारे में छोटा सा विवरण . मेरा कहने का मतलब है जब भी आप किसी वेबसाइट को गूगल में सर्च करते हैं तो उसे वेबसाइट के बारे में छोटा सा डिस्क्रिप्शन आपको दिखता है जिसे कहा जाता है मेटा डिस्क्रिप्शन .

उदाहरण के लिए मैंने गूगल में सर्च कर वेबसाइट कैसे बनाएं

वेबसाइट कैसे बनाएं इससे संबंधित मेरे सामने बहुत सारी वेबसाइट के आ गई अब जो वेबसाइट कैसे बनाएं यह तो मेरा टाइटल है और उन वेबसाइट को नीचे डिस्क्रिप्शन आया था यानी उन वेबसाइट में किस विषय के ऊपर जानकारी है इसी को कहा जाता है मेटा  डिस्क्रिप्शन .

अब मेटा टाइटल की बात कर लेते हैं गूगल में मैंने सर्च किया था वेबसाइट कैसे बनाएं .यह है मेटा टाइटल  

ब्लॉगर मेटा टैग कैसे बनाये[संपादित करें]

यदि आप ब्लॉगर में अपनी वेबसाइट को बनाया है तो आपको ब्लॉगर की सेटिंग में जाना है और वहां मेटा टैग ऑप्शन को सर्च करना है . और आपके सामने मेटा टैग एक ऑप्शन आया होगा उसे आपको ओपन करना है उसके बाद आपको meta description का ऑप्शन दिखेगा उसमें क्लिक करें और 150 शब्द अपनी वेबसाइट के बारे में डालें यानी आपकी वेबसाइट किस विषय से संबंधित है आप किस विषय से संबंधित आर्टिकल लिखते हैं यह मेटा डिस्क्रिप्शन में डालें .

और save के ऑप्शन में क्लिक करें .

जब भी आप कोई आर्टिकल लिख रहे हो ब्लॉगर प्लेटफार्म में .तो आपको इस विषय का ध्यान रखना है कि आर्टिकल लिखते वक्त जब आप ब्लॉगर search description का ऑप्शन दिखता है उसे ऑप्शन में आप अपने आर्टिकल से संबंधित कीवर्ड डालें .

वर्डप्रेस मेटा टैग कैसे डालें[संपादित करें]

वर्डप्रेस में यदि आपकी वेबसाइट है तो आपको मेटा टैग और मेटा डिस्क्रिप्शन डालने के लिए Pluging एक ऑप्शन दिखेगा उसमें क्लिक करें उसके बाद आपको  add new और दिखेगा उसमें क्लिक करें और सर्च करें yoast seo .

और इसे एक्टिव करें यानी इसे इंस्टॉल करें .

उसके बाद आप अपनी किसी भी आर्टिकल को ओपन करके उसका मेटा टैग और मेटा डिस्क्रिप्शन में परिवर्तन कर सकते हैं

मेटा कीवर्ड कैसे ऐड करें वर्डप्रेस में[संपादित करें]

वर्डप्रेस में meta keyword add आपको करने के लिए pluging की ऑप्शन में जाना है

और वहां सर्च करना है G meta keyword .

उसके बाद आपको मेटा कीवर्ड प्लगिंग दिखाई देगा उसे इंस्टॉल करना है और एक्टिव करना है

और उसके बाद आप जिस भी आर्टिकल में मेटा कीवर्ड डालना चाहते हैं  उसे आर्टिकल को ओपन करें और उसे आर्टिकल को एडिट करते वक्त एक ऑप्शन आएगा G meta keyword का  वहां अपना कीवर्ड डालें .और update ऑप्शन में क्लिक करें और आपका मेटा कीवर्ड सेव हो जाएगा .

ब्लॉगर प्लेटफार्म में मेटा कीवर्ड  कैसे डालें[संपादित करें]

यदि आप ब्लॉगर मैं अपनी वेबसाइट को बनाते हैं तो आपको मेटा कीवर्ड डालने के लिए ब्लॉगर थीम की के ऑप्शन में जाना है .

और आपके वहां edit html के ऑप्शन में क्लिक करना है उसके बाद आपको head ऑप्शन में इस कोड को डालना है जो कि हमने नीचे आपको दिया है

<meta content="blogging, youtube, SEO, mysmarttips, facebook,whatsapp, name =" keywords'=""

इस बात का आपको ध्यान रहे कि इसमें मैंने अपने कीबोर्ड डाले हैं जो मेरी वेबसाइट से संबंधित है आप अपनी वेबसाइट से संबंधित कीवर्ड डालें और और इसका कोर्ट को डालकर save के ऑप्शन में क्लिक कर दें आपकी वेबसाइट का मेटा कीवर्ड से हो जाएगा .https://www.mysmarttips.in