सदस्य:Grishma arya bharati/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


                                                                  हलाल पर्यटन

हलाल पर्यटन इस्लाम के नियमों का पालन करने वाले मुस्लिम परिवारों की दिशा में सक्षम है जो पर्यटन के एक उपश्रेणी है । ऐसे स्थलों में होटल शराब की सेवा और पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग स्विमिंग पूल और स्पा की सुविधा नहीं है । मलेशिया, तुर्की और कई और अधिक देशों के सभी मुस्लिम पर्यटकों की धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सुविधाओं की पेशकश दुनिया भर से मुस्लिम पर्यटकों को आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं।

हलाल पर्यटन उद्योग को भी कोई शराब या सुअर का मांस उत्पादों की सेवा कर रहे हैं, जहां उड़ानें प्रदान करता है, प्रार्थना स्थिति की घोषणा कर रहे हैं , और धार्मिक कार्यक्रमों बोर्ड पर की पेशकश मनोरंजन के हिस्से के रूप में प्रसारित कर रहे हैं ।

लंदन में 2007 में होने वाले विश्व ट्रैवल मार्केट में जारी एक यूरोमोनिटर इंटरनेशनल रिपोर्ट मध्य पूर्व में हलाल पर्यटन के क्षेत्र में एक बूम के लिए क्षमता है कि कहते हैं। रिपोर्ट सीट की जेब में हलाल भोजन, प्रार्थना कॉल, कुरान प्रदान करते हैं और पुरुष और महिला यात्रियों के लिए अलग-अलग वर्गों प्रदान कर सकता है जो एक हलाल स्टार्टअप एयरलाइन, के लिए एक बाजार का उल्लेख है।

कई अंतरराष्ट्रीय होटल इस्लामी शरीयत की शिक्षाओं के अनुसार बलि और ऐसे सूअर का मांस और शराब के रूप में इस्लाम द्वारा निषिद्ध किसी भी पदार्थ से मुक्त है कि हलाल भोजन की सेवा करते हैं । कुछ होटल मुस्लिम देशों से पर्यटकों द्वारा की जरूरत हो सकती है कि अनुवाद सेवाओं और अन्य सहायता प्रदान करने के लिए मुस्लिम जगत से लोगों को रोजगार दिया है ।

हलाल व्यवसाय पर अर्थशास्त्री के लेख 25 मई 2013 पर प्रकाशित : । । "यह सिर्फ हलाल उत्पादों का निर्माण नहीं किया गया है इस तरह हलाल छुट्टियों के रूप में सेवा भी है, फलफूल रहे हैं क्रीसेंट पर्यटन, एक लंदन आधारित ऑनलाइन यात्रा विशेषज्ञ , तुर्की में होटल में किताबें ग्राहकों कि पुरुषों और महिलाओं के लिए, कोई शराब की नीतियों और हलाल रेस्तरां के लिए अलग स्विमिंग पूल है , और ऊंची दीवारों के साथ निजी छुट्टी विला बाहर किराए। "

अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात - ऑरलैंडो, फ्लोरिडा , में एक किराये की कंपनी प्रार्थना मैट और कुरान की प्रतियों के साथ पर्दे पूल डेक और कमरों के साथ " हलाल छुट्टी के घरों " की पेशकश की है । एक बोस्टन स्थित डेवलपर के अनुप्रयोग प्रस्तावों स्थानीय प्रार्थना के समय और दैनिक प्रार्थना के लिए मक्का की ओर इशारा करते हुए मुसलमानों को एक कम्पास के साथ 90 शहरों के लिए गाइड की यात्रा करते हुए एक ब्रिटिश कंपनी के एप्लिकेशन सूचियों, लंदन और दुबई में हलाल मांस की सेवा रेस्तरां पेटू ।

तथाकथित " हलाल पर्यटन" बाजार में एक बार मक्का की मुस्लिम यात्रियों द्वारा उत्पन्न बहु अरब डॉलर के एक साल राजस्व धारा की तरह तीर्थ तक ही सीमित है, एक आला राजस्व धारा के रूप में देखा गया था। लेकिन अब " हलाल पर्यटन" बाजार को चौड़ा करने के लिए पर्यटन उद्योग में एक आंदोलन है, दुनिया भर में मुस्लिम यात्रियों को पूरा अमीर खाड़ी अरब राज्यों से विशेष रूप से उन लोगों के लिए नहीं है।

डलास और न्यूयॉर्क में रिट्ज कार्लटन होटल के लिए उन्हें बेहतर अरब रॉयल्टी सहित मुस्लिम मेहमानों की सेवा में मदद करने के लिए दिनार स्टैंडर्ड सलाहकार फर्म को काम पर रखा । अब दो होटलों , अनुरोध पर हलाल भोजन की सेवा के कर्मचारियों पर मध्य पूर्वी रसोइये , लिंग - अलग-अलग सेटिंग्स के लिए अनुमति देते हैं और अन्य सांस्कृतिक मानदंडों पर सामने लाइन स्टाफ को प्रशिक्षित किया है कि रिक्त स्थान के साथ प्रस्ताव कमरे हैं।

रीम अल, दिनार स्टैंडर्ड के एक वरिष्ठ सहयोगी , आतिथ्य उद्योग गैर मुसलमानों के अलगाव की भावना पैदा बिना मुसलमानों को बाजार कर सकते हैं कि कहते हैं। हलाल पर्यटन मुसलमानों के साथ ही गैर मुस्लिम लोगों के बीच वास्तव में प्रसिद्ध है।यह हाल ही में व्यापक प्रसिद्ध दुनिया बनने शुरू हो गया है ।यह मूल रूप से इस्लाम संस्कृति को बढ़ावा देने का दौरा है।इस वजह से यह हलाल पर्यटन को भी मुस्लिम संस्कृति और परंपरा उच्च दरों में उन्हें बढ़ावा देने के लिए एक मौका मिल रहा है ।


Vancouver Muslim Exhibition, 26 juillet 2008, 2


लिन्क

http://whtsexpo.com/pdf/WHTS15_Market_Overview.pdf

http://www.nbcnews.com/business/travel/halal-tourism-takes-travel-companies-cater-muslim-faithful-n447986

रेफरेन्स

https://en.wikipedia.org/wiki/Halal_tourism