सामग्री पर जाएँ

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(Samsung Electronics से अनुप्रेषित)

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (अंग्रेजी: Samsung; कोरियाई: 삼성전자; हंजा: 三星電子) एक दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है जिसका मुख्यालय सुवान, दक्षिण कोरिया में स्थित है। यह सैमसंग समूह की प्रमुख सहायक कंपनी है और 2009 के बाद से राजस्व के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी रही है।[1][2]

सैमसंग की स्थापना ली ब्यूंग-चुल ने 1938 में एक ट्रेडिंग कंपनी के रूप में की थी। अगले तीन दशकों में, समूह ने खाद्य प्रसंस्करण, कपड़ा, बीमा, प्रतिभूतियाँ और खुदरा सहित क्षेत्रों में विविधता ला दी। सैमसंग ने 1960 के दशक के अंत में इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में और 1970 के दशक के मध्य में निर्माण और जहाज निर्माण उद्योग में प्रवेश किया; ये क्षेत्र इसके आगामी विकास को गति देंगे। 1987 में ली की मृत्यु के बाद, सैमसंग पांच व्यावसायिक समूहों में विभाजित हो गया - सैमसंग ग्रुप, शिनसेगा ग्रुप, सीजे ग्रुप और हैनसोल ग्रुप, और जोंगअंग ग्रुप।

उल्लेखनीय सैमसंग औद्योगिक सहयोगियों में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (दुनिया की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता और 2017 के राजस्व द्वारा मापा गया चिप निर्माता), सैमसंग हेवी इंडस्ट्रीज (2010 के राजस्व द्वारा मापा गया दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जहाज निर्माता), और सैमसंग इंजीनियरिंग और सैमसंग सी एंड टी कॉर्पोरेशन (क्रमशः दुनिया की 13 वीं और 36 वीं सबसे बड़ी निर्माण कंपनियां) शामिल हैं। अन्य उल्लेखनीय सहायक कंपनियों में सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस (दुनिया की 14 वीं सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी), सैमसंग एवरलैंड शामिल हैं। (एवरलैंड रिज़ॉर्ट का संचालक, दक्षिण कोरिया का सबसे पुराना थीम पार्क) और चेइल वर्ल्डवाइड (दुनिया की 15वीं सबसे बड़ी विज्ञापन एजेंसी, 2012 के राजस्व के आधार पर मापी गई)।[3]

शब्द-साधन[संपादित करें]

सैमसंग के संस्थापक के अनुसार, कोरियाई हंजा शब्द सैमसंग (三星) का अर्थ "तीन सितारे" है। शब्द "तीन" किसी "बड़े, असंख्य और शक्तिशाली" का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि "तारे" का अर्थ "अनन्त" या "अनन्त" है, जैसे आकाश में तारे।

इतिहास[संपादित करें]

1938–1970[संपादित करें]

1938 में, जापानी-शासित कोरिया के दौरान, उइरयोंग काउंटी के एक बड़े जमींदार परिवार के ली ब्यूंग-चुल (1910-1987) पास के डेगू शहर में चले गए और मित्सुबोशी ट्रेडिंग कंपनी (株式会社三星商会 (काबुशिकी गैशा मित्सुबोशी शोकाई)) की स्थापना की। या सैमसंग सांघो (주식회사 삼성상회)। सैमसंग ने सु-डोंग (अब इंग्यो-डोंग) में स्थित चालीस कर्मचारियों के साथ एक छोटी व्यापारिक कंपनी के रूप में शुरुआत की थी। यह सूखी मछली, स्थानीय रूप से उगाए जाने वाले किराने का सामान और नूडल्स का कारोबार करता था। कंपनी समृद्ध हुई और 1947 में ली ने अपना मुख्य कार्यालय सियोल में स्थानांतरित कर दिया। जब कोरियाई युद्ध छिड़ गया, तो उन्हें सियोल छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने बुसान में चेइल जेडांग नामक चीनी रिफाइनरी शुरू की। 1954 में, ली ने चेल मोजिक की स्थापना की और चिमसन-डोंग, डेगू में संयंत्र का निर्माण किया। यह देश में अब तक की सबसे बड़ी ऊनी मिल थी। [उद्धरण वांछित]

सैमसंग ने कई अलग-अलग क्षेत्रों में विविधता लाई। ली ने सैमसंग को उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में अग्रणी के रूप में स्थापित करने का प्रयास किया। सैमसंग बीमा, प्रतिभूति और खुदरा जैसे व्यवसाय में चला गया।

1947 में, ह्योसंग समूह के संस्थापक चो होंग-जाई ने सैमसंग के संस्थापक ली ब्यूंग-चुल के साथ संयुक्त रूप से सैमसंग मुल्सन गोंगसा या सैमसंग ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन नामक एक नई कंपनी में निवेश किया। ट्रेडिंग फर्म बढ़कर वर्तमान सैमसंग सी एंड टी कॉर्पोरेशन बन गई। कुछ वर्षों के बाद, प्रबंधन शैली में मतभेदों के कारण चो और ली अलग हो गए। चो 30 इक्विटी शेयर चाहता था। सैमसंग समूह को सैमसंग समूह और ह्योसुंग समूह, हैंकूक टायर और अन्य व्यवसायों में विभाजित किया गया था।

1960 के दशक के अंत में, सैमसंग समूह ने इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में प्रवेश किया। इसने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेस, सैमसंग इलेक्ट्रो-मैकेनिक्स, सैमसंग कॉर्निंग और सैमसंग सेमीकंडक्टर एंड टेलीकम्युनिकेशंस जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक्स-संबंधित डिवीजनों का गठन किया और सुवॉन में सुविधा खोली। इसका पहला उत्पाद एक श्वेत-श्याम टेलीविजन सेट था।

1970–1990[संपादित करें]

1980 में, सैमसंग ने गुमी-आधारित हंगुक जोंजा टोंगसिन का अधिग्रहण किया और दूरसंचार हार्डवेयर में प्रवेश किया। इसके शुरुआती उत्पाद स्विचबोर्ड थे। इस सुविधा को टेलीफोन और फैक्स विनिर्माण प्रणालियों में विकसित किया गया और यह सैमसंग के मोबाइल फोन निर्माण का केंद्र बन गया। उन्होंने अब तक 800 मिलियन से अधिक मोबाइल फोन का उत्पादन किया है। कंपनी ने 1980 के दशक में इन्हें सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के तहत एक साथ समूहीकृत किया।

1987 में संस्थापक ली की मृत्यु के बाद, सैमसंग समूह पांच व्यावसायिक समूहों में विभाजित हो गया - सैमसंग समूह, शिनसेगा समूह, सीजे समूह, हंसोल समूह और जोंगअंग समूह। शिनसेगा (डिस्काउंट स्टोर, डिपार्टमेंट स्टोर) मूल रूप से सैमसंग ग्रुप का हिस्सा था, जो 1990 के दशक में सीजे ग्रुप (खाद्य/रसायन/मनोरंजन/लॉजिस्टिक्स), हैनसोल ग्रुप (पेपर/टेलीकॉम), और जोंगएंग ग्रुप (मीडिया) के साथ सैमसंग ग्रुप से अलग हो गया था। आज ये अलग हुए समूह स्वतंत्र हैं और वे सैमसंग समूह का हिस्सा नहीं हैं या उससे जुड़े नहीं हैं। हंसोल समूह के एक प्रतिनिधि ने कहा, "केवल व्यापार जगत को नियंत्रित करने वाले कानूनों से अनभिज्ञ लोग ही इतनी बेतुकी बात पर विश्वास कर सकते हैं", उन्होंने आगे कहा, "जब हंसोल 1991 में सैमसंग समूह से अलग हो गया, तो उसने सैमसंग सहयोगियों के साथ सभी भुगतान गारंटी और शेयर-होल्डिंग संबंधों को तोड़ दिया।" हंसोल समूह के एक सूत्र ने दावा किया, "सैमसंग समूह से अलग होने के बाद से हंसोल, शिंसेगा और सीजे स्वतंत्र प्रबंधन के अधीन हैं"। एक शिनसेगा डिपार्टमेंट स्टोर के कार्यकारी निदेशक ने कहा, "शिनसेगा के पास सैमसंग समूह से जुड़ी कोई भुगतान गारंटी नहीं है"।

1980 के दशक में, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अनुसंधान और विकास में भारी निवेश करना शुरू किया, यह निवेश कंपनी को वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में सबसे आगे ले जाने में महत्वपूर्ण था। 1982 में, इसने पुर्तगाल में एक टेलीविज़न असेंबली प्लांट बनाया; 1984 में, न्यूयॉर्क में एक संयंत्र; 1985 में, टोक्यो में एक संयंत्र; 1987 में, इंग्लैंड में एक सुविधा; और 1996 में ऑस्टिन, टेक्सास में एक और सुविधा। 2012 तक, सैमसंग ने ऑस्टिन सुविधा में 13,000,000,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है, जो सैमसंग ऑस्टिन सेमीकंडक्टर के नाम से संचालित होता है। यह ऑस्टिन स्थान को टेक्सास में सबसे बड़ा विदेशी निवेश और संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़े एकल विदेशी निवेशों में से एक बनाता है।

1987 में, संयुक्त राज्य अमेरिका अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग ने पाया कि दक्षिण कोरिया के सैमसंग समूह ने चिप आविष्कारक, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स इंक. से लाइसेंस के बिना संयुक्त राज्य अमेरिका में अवैध रूप से कंप्यूटर चिप्स बेचे।

1990–2000[संपादित करें]

1990 के बाद से, सैमसंग ने अपनी गतिविधियों और इलेक्ट्रॉनिक्स का तेजी से वैश्वीकरण किया है; विशेष रूप से, इसके मोबाइल फोन और सेमीकंडक्टर इसकी आय का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत बन गए हैं। इसी अवधि में 1990 के दशक में सैमसंग ने एक अंतरराष्ट्रीय निगम के रूप में उभरना शुरू किया। सैमसंग की निर्माण शाखा को मलेशिया में दो पेट्रोनास टावर्स, ताइवान में ताइपे 101 और संयुक्त अरब अमीरात में बुर्ज खलीफा में से एक के निर्माण का ठेका दिया गया था। 1993 में, ली कुन-ही ने सैमसंग समूह की दस सहायक कंपनियों को बेच दिया, कंपनी का आकार छोटा कर दिया, और तीन उद्योगों: इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग और रसायन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अन्य परिचालनों का विलय कर दिया। 1996 में, सैमसंग समूह ने सुंगक्यंकवान विश्वविद्यालय फाउंडेशन का पुनः अधिग्रहण कर लिया।

सैमसंग 1992 में मेमोरी चिप्स का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया और इंटेल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चिप निर्माता है (दुनिया भर में शीर्ष 20 सेमीकंडक्टर मार्केट शेयर रैंकिंग वर्ष दर वर्ष देखें)। 1995 में, इसने अपनी पहली लिक्विड-क्रिस्टल डिस्प्ले स्क्रीन बनाई। दस साल बाद, सैमसंग लिक्विड-क्रिस्टल डिस्प्ले पैनल का दुनिया का सबसे बड़ा निर्माता बन गया। सोनी, जिसने बड़े आकार के टीएफटी-एलसीडी में निवेश नहीं किया था, ने सहयोग के लिए सैमसंग से संपर्क किया और 2006 में, दोनों निर्माताओं के लिए एलसीडी पैनल की स्थिर आपूर्ति प्रदान करने के लिए सैमसंग और सोनी के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में एस-एलसीडी की स्थापना की गई। . एस-एलसीडी का स्वामित्व सैमसंग (50% प्लस एक शेयर) और सोनी (50% माइनस एक शेयर) के पास था और यह दक्षिण कोरिया के तंजुंग में अपने कारखानों और सुविधाओं का संचालन करता है। 26 दिसंबर 2011 तक, यह घोषणा की गई कि सैमसंग ने इस संयुक्त उद्यम में सोनी की हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

अन्य प्रमुख कोरियाई कंपनियों की तुलना में, सैमसंग 1997 के एशियाई वित्तीय संकट से अपेक्षाकृत सुरक्षित बच गया। हालाँकि, सैमसंग मोटर को काफी घाटे में रेनॉल्ट को बेच दिया गया था। 2010 तक, रेनॉल्ट सैमसंग का 80.1 प्रतिशत स्वामित्व रेनॉल्ट के पास और 19.9 प्रतिशत स्वामित्व सैमसंग के पास था। इसके अतिरिक्त, सैमसंग ने 1980 से 1990 के दशक तक कई प्रकार के विमानों का निर्माण किया। कंपनी की स्थापना 1999 में कोरिया एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (KAI) के रूप में हुई थी, जो सैमसंग एयरोस्पेस, देवू हेवी इंडस्ट्रीज और हुंडई स्पेस एंड एयरक्राफ्ट कंपनी के तत्कालीन तीन घरेलू प्रमुख एयरोस्पेस डिवीजनों के बीच विलय का परिणाम था। हालाँकि, सैमसंग अभी भी विमान के इंजन और गैस टर्बाइन बनाती है।

2000-वर्तमान[संपादित करें]

2000 में, सैमसंग ने वारसॉ, पोलैंड में एक विकास केंद्र खोला। डिजिटल टीवी और स्मार्टफोन में आने से पहले इसका काम सेट-टॉप-बॉक्स तकनीक से शुरू हुआ था। स्मार्टफोन प्लेटफ़ॉर्म को साझेदारों के साथ विकसित किया गया था, जिसे आधिकारिक तौर पर 2008 में मूल सैमसंग सॉलस्टिस लाइन ऑफ़ डिवाइसेस और अन्य डेरिवेटिव के साथ लॉन्च किया गया था, जिसे बाद में नोट्स, एज और अन्य उत्पादों सहित सैमसंग गैलेक्सी लाइन ऑफ़ डिवाइसेस में विकसित किया गया था।


सैमसंग समूह के अध्यक्ष, ली कुन-ही (बाएं), दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति पार्क ग्यून-हे के साथ, 2013। 2007 में, सैमसंग के पूर्व मुख्य वकील किम योंग चुल ने दावा किया कि वह समूह के अध्यक्ष की ओर से रिश्वत देने और सबूत गढ़ने में शामिल थे। , ली कुन-ही, और कंपनी। किम ने कहा कि सैमसंग के वकीलों ने ली को बचाने के लिए अधिकारियों को "मनगढ़ंत परिदृश्य" में बलि का बकरा बनने के लिए प्रशिक्षित किया, भले ही वे अधिकारी इसमें शामिल नहीं थे। किम ने मीडिया को यह भी बताया कि सैमसंग द्वारा उन्हें "दरकिनार" कर दिया गया था क्योंकि उन्होंने एक मामले की सुनवाई कर रहे अमेरिकी संघीय जिला न्यायालय के न्यायाधीश को 3.3 मिलियन डॉलर की रिश्वत देने से इनकार कर दिया था, जहां उनके दो अधिकारियों को मेमोरी चिप मूल्य-निर्धारण से संबंधित आरोपों में दोषी पाया गया था। . किम ने खुलासा किया कि कंपनी ने 1,000 सैमसंग अधिकारियों के नाम पर अवैध रूप से खोले गए बैंक खातों के माध्यम से बड़ी संख्या में गुप्त धन जुटाया था - उनके नाम के तहत, 5 बिलियन वोन के प्रबंधन के लिए चार खाते खोले गए थे।

2010 में, सैमसंग [कौन?] ने पांच व्यवसायों पर केंद्रित दस-वर्षीय विकास रणनीति की घोषणा की। इनमें से एक व्यवसाय को बायोफार्मास्यूटिकल्स पर ध्यान केंद्रित किया जाना था, जिसके लिए ₩2,100,000,000,000 की प्रतिबद्धता जताई गई है।

2012 की पहली तिमाही में, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स यूनिट बिक्री के मामले में नोकिया को पछाड़कर दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया, जो 1998 से बाजार में अग्रणी था।

24 अगस्त 2012 को, नौ अमेरिकी जूरी सदस्यों ने फैसला सुनाया कि सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स को स्मार्टफोन प्रौद्योगिकी पर अपने छह पेटेंट का उल्लंघन करने के लिए एप्पल को 1.05 बिलियन डॉलर का हर्जाना देना होगा। यह पुरस्कार अभी भी Apple द्वारा अनुरोधित $2.5 बिलियन से कम था। फैसले में यह भी कहा गया कि एप्पल ने मामले में उद्धृत पांच सैमसंग पेटेंट का उल्लंघन नहीं किया है। सैमसंग ने इस फैसले की निंदा करते हुए कहा कि यह कदम इस क्षेत्र में नवाचार को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें दक्षिण कोरियाई फैसले का भी पालन किया गया जिसमें कहा गया कि दोनों कंपनियां एक-दूसरे की बौद्धिक संपदा का उल्लंघन करने की दोषी थीं। फैसले के बाद पहले कारोबार में, KOSPI पर सैमसंग के शेयरों में 7.7% की गिरावट आई, जो 24 अक्टूबर 2008 के बाद से सबसे बड़ी गिरावट है, 1,177,000 कोरियाई वोन तक। इसके बाद Apple ने संयुक्त राज्य अमेरिका में आठ सैमसंग फोन (गैलेक्सी एस 4जी, गैलेक्सी एस2 एटीएंडटी, गैलेक्सी एस2 स्काईरॉकेट, गैलेक्सी एस2 टी-मोबाइल, गैलेक्सी एस2 एपिक 4जी, गैलेक्सी एस शोकेस, ड्रॉयड चार्ज और गैलेक्सी प्रीवेल) की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। न्यायालय द्वारा अस्वीकार कर दिया गया।

2013 तक, ताइवान का निष्पक्ष व्यापार आयोग झूठे विज्ञापन के लिए सैमसंग और उसकी स्थानीय ताइवानी विज्ञापन एजेंसी की जांच कर रहा है। मामला तब शुरू हुआ जब आयोग को शिकायतें मिलीं कि एजेंसी ने ऑनलाइन मंचों पर सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रतिस्पर्धियों पर हमला करने के लिए छात्रों को काम पर रखा था। सैमसंग ताइवान ने अपने फेसबुक पेज पर एक घोषणा की जिसमें उसने कहा कि उसने किसी भी मूल्यांकन रिपोर्ट में हस्तक्षेप नहीं किया है और ऑनलाइन मार्केटिंग अभियानों को रोक दिया है, जिसमें ऑनलाइन मंचों पर सामग्री पोस्ट करना या प्रतिक्रिया देना शामिल था।

2015 में, सैमसंग को IBM, Google, Sony, Microsoft और Apple सहित किसी भी अन्य कंपनी की तुलना में अधिक अमेरिकी पेटेंट दिए गए हैं। कंपनी को 11 दिसंबर तक 7,679 उपयोगिता पेटेंट प्राप्त हुए।

गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन की बिक्री 19 अगस्त 2016 को शुरू हुई। हालांकि, सितंबर 2016 की शुरुआत में, सैमसंग ने फोन की बिक्री निलंबित कर दी और अनौपचारिक रिकॉल की घोषणा की। ऐसा तब हुआ जब फोन की कुछ इकाइयों की बैटरियों में खराबी आ गई, जिसके कारण उनमें अत्यधिक गर्मी पैदा होने लगी, जिससे आग लग गई और विस्फोट हो गए। सैमसंग ने फोन की वापस ली गई इकाइयों को एक नए संस्करण से बदल दिया; हालाँकि, बाद में पता चला कि गैलेक्सी नोट 7 के नए संस्करण में भी बैटरी में खराबी थी। सैमसंग ने 10 अक्टूबर 2016 को दुनिया भर से सभी गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन को वापस ले लिया और अगले दिन फोन का उत्पादन स्थायी रूप से समाप्त कर दिया।

2018 में, सैमसंग ने भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति में भारत के नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल विनिर्माण सुविधा शुरू की।

2023 में, सैमसंग ने मेमोरी चिप्स के उत्पादन को कम करने के अपने निर्णय की घोषणा की। यह कार्रवाई कंपनी के तिमाही परिचालन लाभ में अनुमानित 96% गिरावट के कारण है - 2022 के 14 ट्रिलियन वॉन से 2023 के 600 बिलियन वॉन तक। उक्त गिरावट को कोविड के बाद कमजोर मांग और धीमी वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इस फैसले के बावजूद कंपनी के शेयरों में 4% से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई।

दक्षिण कोरिया में प्रभाव[संपादित करें]

सैमसंग का दक्षिण कोरिया के आर्थिक विकास, राजनीति, मीडिया और संस्कृति पर एक शक्तिशाली प्रभाव है और यह "हान नदी पर चमत्कार" के पीछे एक प्रमुख प्रेरक शक्ति रहा है। इसकी सहयोगी कंपनियाँ दक्षिण कोरिया के कुल निर्यात का लगभग पाँचवाँ हिस्सा उत्पादित करती हैं। सैमसंग का राजस्व 2013 में दक्षिण कोरिया के 1,082 बिलियन डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद के 17% के बराबर था।

"आप यह भी कह सकते हैं कि सैमसंग का अध्यक्ष दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से अधिक शक्तिशाली है। [दक्षिण] कोरियाई लोग सैमसंग को अजेय और कानून से ऊपर मानने लगे हैं", एक लोकप्रिय अर्थशास्त्र पॉडकास्ट के मेजबान वू सुक-हून ने कहा। 9 दिसंबर 2012 को प्रकाशित वाशिंगटन पोस्ट लेख का शीर्षक था "दक्षिण कोरिया में, सैमसंग गणराज्य"। आलोचकों ने दावा किया कि सैमसंग ने छोटे व्यवसायों को खत्म कर दिया, दक्षिण कोरियाई उपभोक्ताओं के लिए विकल्प सीमित कर दिए और कभी-कभी कीमतों को तय करने के लिए साथी दिग्गजों के साथ मिलकर उन लोगों को धमकाया। जाँच करना। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ली जंग-ही ने एक बहस में कहा, "सैमसंग के हाथ में सरकार है। सैमसंग कानूनी दुनिया, प्रेस, शिक्षाविदों और नौकरशाही का प्रबंधन करता है।"

संचालन[संपादित करें]

सैमसंग में लगभग 80 कंपनियां शामिल हैं। इसकी गतिविधियों में निर्माण, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, वित्तीय सेवाएँ, जहाज निर्माण, और चिकित्सा सेवाएँ, और दो अनुसंधान और विकास स्टेशन शामिल हैं जिन्होंने चेबोल को "उच्च-बहुलक रसायन, आनुवंशिक इंजीनियरिंग उपकरण [और समग्र रूप से बायोटेक] के उद्योगों में प्रवेश करने की अनुमति दी है।" एयरोस्पेस, और नैनोटेक्नोलॉजी।"

अप्रैल 2011 तक, सैमसंग समूह में 59 असूचीबद्ध कंपनियां और 19 सूचीबद्ध कंपनियां शामिल थीं, जिनमें से सभी की प्राथमिक सूची कोरिया एक्सचेंज पर थी।

वित्त वर्ष 2009 में, सैमसंग ने 220 ट्रिलियन KRW ($172.5 बिलियन) का समेकित राजस्व दर्ज किया। वित्त वर्ष 2010 में, सैमसंग ने 280 ट्रिलियन केआरडब्ल्यू ($258 बिलियन) का समेकित राजस्व और 19 अगस्त 2011 की स्पॉट दर, 1,084.5 केआरडब्ल्यू प्रति यूएसडी की केआरडब्ल्यू-यूएसडी विनिमय दर के आधार पर 30 ट्रिलियन केआरडब्ल्यू ($27.6 बिलियन) का मुनाफा दर्ज किया। इन राशियों में दक्षिण कोरिया के बाहर स्थित सैमसंग की सहायक कंपनियों से प्राप्त राजस्व शामिल नहीं है।

नेतृत्व[संपादित करें]

  1. ली ब्यूंग-चुल (1938-1966, 1968-1987)
  2. ली मेंग-ही (1966-1968), ली ब्यूंग-चुल के पहले बेटे
  3. ली कुन-ही (1987-2008, 2010-2020), ली ब्यूंग-चुल के तीसरे बेटे
  4. ली सू-बिन (2008-2010)

सहयोगी और सहायक कंपनियाँ[संपादित करें]

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स एक बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय सुवॉन में है और यह सैमसंग समूह की प्रमुख कंपनी है। इसके उत्पादों में एयर कंडीशनर, कंप्यूटर, डिजिटल टेलीविजन सेट, एक्टिव-मैट्रिक्स ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड (AMOLEDs), मोबाइल फोन, डिस्प्ले मॉनिटर, कंप्यूटर प्रिंटर, रेफ्रिजरेटर, सेमीकंडक्टर और दूरसंचार नेटवर्किंग उपकरण शामिल हैं।

2012 की पहली तिमाही में यूनिट बिक्री के हिसाब से यह 25.4% की वैश्विक बाजार हिस्सेदारी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माता थी। यह 2011 के राजस्व के हिसाब से (इंटेल के बाद) दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर निर्माता भी थी।

स्टेको 1995 में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और जापान के टोरे इंडस्ट्रीज के बीच स्थापित संयुक्त उद्यम है। तोशिबा सैमसंग स्टोरेज टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन (टीएसएसटी) सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और जापान के तोशिबा के बीच एक संयुक्त उद्यम है जो ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव निर्माण में माहिर है। टीएसएसटी का गठन 2004 में हुआ था, और तोशिबा के पास इसके 51 प्रतिशत स्टॉक का स्वामित्व है, जबकि सैमसंग के पास शेष 49 प्रतिशत का स्वामित्व है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (नंबर 005930) पर सूचीबद्ध है।

सैमसंग बायोलॉजिक्स सैमसंग का एक बायोफार्मास्युटिकल डिवीजन है, जिसकी स्थापना 2011 में हुई थी। इसमें ड्रग पदार्थ और उत्पाद निर्माण और बायोएनालिटिकल परीक्षण सेवाओं सहित अनुबंध विकास और विनिर्माण (सीडीएमओ) सेवाएं हैं। कंपनी का मुख्यालय इंचियोन, दक्षिण कोरिया में है और इसके मौजूदा तीन संयंत्रों में सबसे बड़ा जैविक अनुबंध विनिर्माण परिसर शामिल है। इसने अपनी अनुबंध विकास सेवा प्रयोगशाला को सैन फ्रांसिस्को, यू.एस. तक विस्तारित किया। सैमसंग बायोलॉजिक्स कोरियाई एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (नंबर 207940) पर सूचीबद्ध है। सैमसंग बायोएपिस एक बायोसिमिलर दवा निर्माता है और सैमसंग बायोलॉजिक्स (50 प्रतिशत प्लस एक शेयर) और अमेरिका स्थित बायोजेन आइडेक (50 प्रतिशत) के बीच संयुक्त उद्यम है। 2014 में, बायोजेन आइडेक ने सैमसंग बायोएपिस के माध्यम से यूरोप में भविष्य के एंटी-टीएनएफ बायोसिमिलर उत्पादों का व्यावसायीकरण करने पर सहमति व्यक्त की।

सैमसंग इंजीनियरिंग एक बहुराष्ट्रीय निर्माण कंपनी है जिसका मुख्यालय सियोल में है। इसकी स्थापना जनवरी 1969 में हुई थी। इसकी प्रमुख गतिविधि तेल शोधन संयंत्रों का निर्माण है; अपस्ट्रीम तेल और गैस सुविधाएं; पेट्रोकेमिकल संयंत्र और गैस संयंत्र; इस्पात बनाने के संयंत्र; बिजली संयंत्रों; जल उपचार सुविधाएं; और अन्य बुनियादी ढाँचा। इसने 2011 में 9,298.2 बिलियन वॉन (US$8.06 बिलियन) का कुल राजस्व हासिल किया। सैमसंग इंजीनियरिंग कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (नंबर 02803450) पर सूचीबद्ध है।

सैमसंग फायर एंड मरीन इंश्योरेंस एक बहुराष्ट्रीय सामान्य बीमा कंपनी है जिसका मुख्यालय सियोल में है। इसकी स्थापना जनवरी 1952 में कोरिया एंबो फायर एंड मरीन इंश्योरेंस के रूप में की गई थी और दिसंबर 1993 में इसका नाम बदलकर सैमसंग फायर एंड मरीन इंश्योरेंस कर दिया गया। सैमसंग फायर एंड मरीन इंश्योरेंस दुर्घटना बीमा, ऑटोमोबाइल बीमा, हताहत बीमा, अग्नि बीमा, देयता बीमा, समुद्री बीमा सहित सेवाएं प्रदान करता है। , व्यक्तिगत पेंशन और ऋण। मार्च 2011 तक इसका परिचालन 10 देशों और 6.5 मिलियन ग्राहकों में था। सैमसंग फायर एंड मरीन इंश्योरेंस की 2011 में कुल प्रीमियम आय 11.7 बिलियन डॉलर थी और 31 मार्च 2011 को कुल संपत्ति 28.81 बिलियन डॉलर थी। यह दक्षिण कोरिया में सामान्य बीमा का सबसे बड़ा प्रदाता है। सैमसंग फायर 1975 से कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट में सूचीबद्ध है (नंबर 000810)।

सैमसंग हेवी इंडस्ट्रीज एक जहाज निर्माण और इंजीनियरिंग कंपनी है जिसका मुख्यालय सियोल में है। इसकी स्थापना अगस्त 1974 में हुई थी। इसके प्रमुख उत्पाद थोक वाहक, कंटेनर जहाज, कच्चे तेल के टैंकर, क्रूजर, यात्री घाट, सामग्री प्रबंधन उपकरण स्टील और पुल संरचनाएं हैं। इसने 2011 में 13,358.6 बिलियन वॉन का कुल राजस्व हासिल किया और राजस्व के हिसाब से (हुंडई हेवी इंडस्ट्रीज के बाद) दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जहाज निर्माता है। सैमसंग हेवी इंडस्ट्रीज कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (नंबर 010140) पर सूचीबद्ध है।

सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस एक बहुराष्ट्रीय जीवन बीमा कंपनी है जिसका मुख्यालय सियोल में है। इसकी स्थापना मार्च 1957 में डोंगबैंग लाइफ इंश्योरेंस के रूप में हुई थी और जुलाई 1963 में यह सैमसंग ग्रुप का सहयोगी बन गया। सैमसंग लाइफ की प्रमुख गतिविधि व्यक्तिगत जीवन बीमा और वार्षिकी उत्पादों और सेवाओं का प्रावधान है। दिसंबर 2011 तक इसका परिचालन सात देशों में था, 8.08 मिलियन ग्राहक और 5,975 कर्मचारी थे। सैमसंग लाइफ की 2011 में कुल बिक्री 22,717 बिलियन वॉन थी और 31 दिसंबर 2011 को कुल संपत्ति 161,072 बिलियन वॉन थी। यह दक्षिण कोरिया में जीवन बीमा का सबसे बड़ा प्रदाता है। सैमसंग एयर चाइना लाइफ इंश्योरेंस सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस और चाइना नेशनल एविएशन होल्डिंग के बीच 50:50 का संयुक्त उद्यम है। इसकी स्थापना जुलाई 2005 में बीजिंग में हुई थी। सियाम सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस: सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस की 37 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि साहा समूह की भी संयुक्त उद्यम में 37.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है, शेष 25 प्रतिशत थानाचार्ट बैंक के स्वामित्व में है। सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (नंबर 032830) पर सूचीबद्ध है।

सैमसंग एसडीआई कोरिया एक्सचेंज स्टॉक-एक्सचेंज (नंबर 006400) पर सूचीबद्ध है। 5 दिसंबर 2012 को, यूरोपीय संघ के अविश्वास नियामक ने लगभग एक दशक तक चलने वाले दो कार्टेल में टीवी कैथोड-रे ट्यूब की कीमतें तय करने के लिए सैमसंग एसडीआई और कई अन्य प्रमुख कंपनियों पर जुर्माना लगाया। एसडीआई बीएमडब्ल्यू आई3 जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लिथियम-आयन बैटरी भी बनाता है, और 2015 में ग्राज़ के पास मैग्ना स्टेयर के बैटरी प्लांट का अधिग्रहण किया। एसडीआई ने अगस्त 2015 में "21700" सेल प्रारूप का उपयोग करना शुरू किया। सैमसंग ने हंगरी के गोड में अपने कारखाने को बदलने की योजना बनाई है प्रति वर्ष 50,000 कारों की आपूर्ति करना। सैमसंग एसडीआई ने 2012 तक सीआरटी और वीएफडी डिस्प्ले का भी उत्पादन किया। सैमसंग एसडीआई अपने फोन और पोर्टेबल कंप्यूटर बैटरी के लिए लिथियम-आयन तकनीक का उपयोग करता है।

सैमसंग एसडीएस एक बहुराष्ट्रीय आईटी सेवा कंपनी है जिसका मुख्यालय सियोल में है। इसकी स्थापना मार्च 1985 में हुई थी। इसकी प्रमुख गतिविधि आईटी प्रणाली (ईआरपी, आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर, आईटी परामर्श, आईटी आउटसोर्सिंग, डेटा सेंटर) प्रदान करना है। सैमसंग एसडीएस कोरिया की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी है। इसने 2012 में 6,105.9 बिलियन वॉन (US$5.71 बिलियन) का कुल राजस्व हासिल किया। सैमसंग C&T कॉर्पोरेशन कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (000830) में सूचीबद्ध है। प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माता के रूप में 1973 में स्थापित सैमसंग इलेक्ट्रो-मैकेनिक्स का मुख्यालय दक्षिण कोरिया के ग्योंगगी प्रांत के सुवोन में है। यह कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (नंबर 009150) पर सूचीबद्ध है। 1987 में स्थापित सैमसंग एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (SAIT) का मुख्यालय सुवॉन में है और यह दुनिया भर में अनुसंधान प्रयोगशालाएं संचालित करता है।

ऐस डिजिटेक कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (नंबर 036550) पर सूचीबद्ध है। चेइल इंडस्ट्रीज कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (नंबर 001300) पर सूचीबद्ध है। चेइल वर्ल्डवाइड कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (नंबर 030000) पर सूचीबद्ध है। क्रेडु कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (नंबर 067280) पर सूचीबद्ध है। आईमार्केट कोरिया कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (संख्या 122900) पर सूचीबद्ध है। सैमसंग कार्ड कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (नंबर 029780) पर सूचीबद्ध है।

शिला (जिसे "द शिला" के नाम से भी जाना जाता है) सैमसंग ग्रुप के संस्थापक स्वर्गीय ली ब्यूंग-चुल के इरादे के बाद मार्च 1979 में खोला गया। शिला होटल्स एंड रिसॉर्ट्स कोरिया एक्सचेंज स्टॉक मार्केट (नंबर 008770) पर सूचीबद्ध है।

सैमसंग सी एंड टी कॉर्पोरेशन पर्यावरण और संपत्ति, खाद्य संस्कृति और रिज़ॉर्ट के तीन मुख्य क्षेत्रों को कवर करता है।

सैमसंग मेडिकल सेंटर की स्थापना 9 नवंबर 1994 को "सर्वोत्तम चिकित्सा सेवा, उन्नत चिकित्सा अनुसंधान और उत्कृष्ट चिकित्सा कर्मियों के विकास के माध्यम से देश के स्वास्थ्य में सुधार में योगदान" के दर्शन के तहत की गई थी। सैमसंग मेडिकल सेंटर में एक अस्पताल और एक कैंसर केंद्र शामिल है, जो एशिया में सबसे बड़ा है। अस्पताल 200,000 वर्ग मीटर से अधिक के फर्श स्थान और जमीन के ऊपर 20 मंजिल और भूमिगत 5 मंजिल के साथ एक बुद्धिमान इमारत में स्थित है, जिसमें 40 विभाग, 10 विशेषज्ञ केंद्र, 120 विशेष क्लीनिक और 1,306 बिस्तर हैं। 655 बिस्तरों वाले कैंसर सेंटर में 11 मंजिल जमीन के ऊपर और 8 मंजिल भूमिगत हैं, जिसमें 100,000 वर्ग मीटर से अधिक का फर्श स्थान है। एसएमसी एक तृतीयक अस्पताल है जिसमें 1,200 से अधिक डॉक्टरों और 2,300 नर्सों सहित लगभग 7,400 कर्मचारी कार्यरत हैं। 1990 के दशक में अपनी स्थापना के बाद से, सैमसंग मेडिकल सेंटर ने कोरिया में एक नई अवधारणा "रोगी-केंद्रित अस्पताल" बनने के आदर्श वाक्य के साथ एक उन्नत मॉडल को सफलतापूर्वक शामिल और विकसित किया है। सैमसंग, सैमसंग मेडिकल सेंटर को प्रति वर्ष लगभग 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का दान देता है। इसमें सैमसंग सियोल हॉस्पिटल, कांगबुक सैमसंग हॉस्पिटल, सैमसंग चांगवॉन हॉस्पिटल, सैमसंग कैंसर सेंटर और सैमसंग लाइफ साइंसेज रिसर्च सेंटर शामिल हैं। 2010 में, सैमसंग मेडिकल सेंटर और फार्मास्युटिकल बहुराष्ट्रीय फाइजर हेपेटोसेलुलर कार्सिनोमा में नैदानिक ​​परिणामों के लिए जिम्मेदार जीनोमिक तंत्र की पहचान करने के लिए अनुसंधान पर सहयोग करने पर सहमत हुए।


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Samsung Beats HP to Pole Position". Financial Times. अभिगमन तिथि 28 जनवरी 2010.
  2. "The 2020 World's Most Valuable Brands". Forbes (अंग्रेज़ी में).
  3. Russell, Jon (31 जनवरी 2018). "Samsung topples Intel to become the world's largest chipmaker". TechCrunch.