हेडसेट (ऑडियो)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हे6351021800डसेट एक टेलीफोन या कंप्यूटर से जुड़ते हैं, जिससे उपयोगकर्ता दोनों हाथों को मुक्त रखते हुए बोल और सुन सकता है। वे आमतौर पर ग्राहक सेवा और तकनीकी सहायता केंद्रों में उपयोग किए जाते हैं, जहां कर्मचारी कंप्यूटर में जानकारी टाइप करते समय ग्राहकों के साथ बातचीत कर सकते हैं। कंप्यूटर गेमर्स के बीच भी आम है हेडसेट, जो उन्हें एक-दूसरे से बात करने और दूसरों को सुनने के साथ-साथ गेम खेलने के लिए अपने कीबोर्ड और चूहों का उपयोग करने देगा।

प्रकार[संपादित करें]

टेलीफोन हेडसेट आमतौर पर मनोरंजन के लिए उपयोग किए जाने वाले की तुलना में कम आवृत्ति रेंज वाले 150-ओम लाउडस्पीकर का उपयोग करते हैं। दूसरी ओर, स्टीरियो कंप्यूटर हेडसेट, व्यापक फ़्रीक्वेंसी रेंज वाले 32-ओम स्पीकर का उपयोग करते हैं।

मोनो और स्टीरियो[संपादित करें]

हेडसेट सिंगल-ईयरपीस और डबल-इयरपीस डिज़ाइन में उपलब्ध हैं। डुअल-ईयरपीस हेडसेट स्टीरियो साउंड का समर्थन कर सकते हैं या दोनों कानों के लिए एक ही मोनोरल ऑडियो चैनल का उपयोग कर सकते हैं। सिंगल-ईयरपीस हेडसेट एक कान को मुक्त करते हैं, जिससे परिवेश के बारे में बेहतर जागरूकता मिलती है। टेलीफोन हेडसेट मोनोरल हैं, यहां तक ​​कि दोहरे ईयरपीस डिजाइन के लिए भी, क्योंकि टेलीफोन केवल सिंगल-चैनल इनपुट और आउटपुट प्रदान करता है।

माइक्रोफोन शैली[संपादित करें]

हेडसेट के माइक्रोफ़ोन आर्म में बाहरी माइक्रोफ़ोन हो सकता है या वॉइस ट्यूब प्रकार का हो सकता है। बाहरी माइक्रोफ़ोन डिज़ाइन में माइक्रोफ़ोन आर्म के सामने के छोर में स्थित माइक्रोफ़ोन होता है। वॉयसट्यूब डिज़ाइन को आंतरिक माइक्रोफ़ोन डिज़ाइन भी कहा जाता है, और माइक्रोफ़ोन को इयरपीस के पास रखा जाता है, जिसमें माइक्रोफ़ोन को ध्वनि ले जाने वाली ट्यूब होती है।

अधिकांश बाहरी माइक्रोफ़ोन डिज़ाइन या तो सर्वदिशात्मक या शोर-रद्द करने वाले प्रकार के होते हैं। शोर-रद्द करने वाले माइक्रोफ़ोन हेडसेट तत्वों के रूप में द्वि-दिशात्मक माइक्रोफ़ोन का उपयोग करते हैं। एक द्वि-दिशात्मक माइक्रोफोन के ग्रहणशील क्षेत्र में केवल दो कोण होते हैं। इसका ग्रहणशील क्षेत्र केवल माइक्रोफोन के सामने और सीधे विपरीत पीठ तक ही सीमित है। यह एक "8" आकार का क्षेत्र बनाता है, और यह डिज़ाइन केवल उपयोगकर्ता की निकटता से ध्वनि लेने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, जबकि आसपास के अधिकांश शोर को नहीं उठाता है।

ओमनी-दिशात्मक माइक्रोफोन पूरे 360-डिग्री क्षेत्र को उठाते हैं, जिसमें बहुत अधिक बाहरी शोर शामिल हो सकता है।

हेडबैंड शैलियाँ[संपादित करें]

सिर पर पहने जाने वाले हेडबैंड वाले मानक हेडसेट को ओवर-द-हेड हेडसेट के रूप में जाना जाता है। उपयोगकर्ता की गर्दन के पीछे जाने वाले हेडबैंड वाले हेडसेट को बैकवियर हेडसेट या बैक-द-नेक हेडसेट के रूप में जाना जाता है। सॉफ्ट ईयर-हुक के साथ कान के ऊपर पहने जाने वाले हेडसेट को ओवर-द-ईयर हेडसेट या ईयरलूप हेडसेट के रूप में जाना जाता है। कन्वर्टिबल हेडसेट्स को डिज़ाइन किया गया है ताकि उपयोगकर्ता विभिन्न भागों को फिर से असेंबल करके पहनने के तरीके को बदल सकें।

ईयरपीस स्टाइल[संपादित करें]

हेडसेट इयरपीस एक या दोनों कानों के लिए हो सकते हैं। वे आम तौर पर 3 शैलियों में से एक के साथ आते हैं:

  • इन-द-ईयर - इनमें ईयरबड में एक छोटा स्पीकर होता है जो ईयर कैनाल के बाहरी हिस्से के अंदर फिट बैठता है।
  • ऑन-द-ईयर - इनमें एक फ्लैट स्पीकर (अक्सर कुशन) होता है जो बाहरी कान पर बैठता है।
  • कान के चारों ओर - इनमें एक बड़ा, कुशन ईयर पैड होता है जो बाहरी कान के चारों ओर फिट बैठता है और अधिक बाहरी शोर को बाहर करने के लिए सिर के खिलाफ बैठता है।
टेलीफ़ोन[संपादित करें]

टेलीफोन हेडसेट एक फिक्स्ड लाइन टेलीफोन सिस्टम से जुड़ते हैं। एक टेलीफोन हेडसेट एक टेलीफोन के हैंडसेट को बदलकर कार्य करता है। मानक कॉर्डेड टेलीफोन के लिए हेडसेट एक मानक 4P4C के साथ लगे होते हैं जिसे आमतौर पर RJ-9 कनेक्टर कहा जाता है। कई DECT फोन और अन्य अनुप्रयोगों के लिए हेडसेट 2.5 मिमी जैक सॉकेट के साथ भी उपलब्ध हैं। ताररहित ब्लूटूथ हेडसेट उपलब्ध हैं और अक्सर मोबाइल टेलीफोन के साथ उपयोग किए जाते हैं। टेलीफोन-गहन नौकरियों के लिए हेडसेट का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, विशेष रूप से कॉल सेंटर के कर्मचारियों द्वारा। उनका उपयोग किसी के द्वारा भी किया जाता है जो दोनों हाथों से टेलीफोन पर बातचीत करना चाहते हैं।

हेडसेट संगतता और पिन संरेखण[संपादित करें]

सभी टेलीफोन हेडसेट सभी टेलीफोन मॉडलों के साथ संगत नहीं होते हैं। क्योंकि हेडसेट मानक हैंडसेट जैक के माध्यम से टेलीफोन से जुड़ते हैं, टेलीफोन हैंडसेट का पिन-संरेखण टेलीफोन हेडसेट के डिफ़ॉल्ट पिन-संरेखण से भिन्न हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक हेडसेट एक टेलीफोन के साथ ठीक से जोड़ा जा सकता है, टेलीफोन एडेप्टर या पिन-एलाइनमेंट एडेप्टर उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ एडेप्टर हैंडसेट और हेडसेट के बीच म्यूट फ़ंक्शन और स्विचिंग भी प्रदान करते हैं।

टेलीफोन एम्पलीफायर[संपादित करें]

टेलीफोन के पुराने मॉडलों के लिए, हेडसेट माइक्रोफोन प्रतिबाधा मूल हैंडसेट से भिन्न होती है, जिसके लिए टेलीफोन हेडसेट को प्रतिबाधा-मिलान करने के लिए एक टेलीफोन एम्पलीफायर की आवश्यकता होती है। एक टेलीफोन एम्पलीफायर एक टेलीफोन हेडसेट एडेप्टर के समान बुनियादी पिन-संरेखण प्रदान करता है, लेकिन यह माइक्रोफोन के साथ-साथ लाउडस्पीकरों के लिए ध्वनि प्रवर्धन भी प्रदान करता है। टेलीफोन एम्पलीफायरों के अधिकांश मॉडल लाउडस्पीकर के साथ-साथ एक माइक्रोफोन, म्यूट फ़ंक्शन और हैंडसेट और हेडसेट के बीच स्विच करने के लिए वॉल्यूम नियंत्रण प्रदान करते हैं। टेलीफोन एम्पलीफायर बैटरी या एसी एडेप्टर के माध्यम से संचालित होते हैं।

त्वरित डिस्कनेक्टिंग केबल[संपादित करें]

अधिकांश टेलीफोन हेडसेट में एक त्वरित डिस्कनेक्ट (क्यूडी) केबल होता है, जो हेडसेट को हटाए बिना टेलीफोन से हेडसेट को तेज और आसान डिस्कनेक्ट करने की अनुमति देता है।

हैंडसेट लिफ्टर[संपादित करें]

हैंडसेट लिफ्टर एक ऐसा उपकरण है जो एक टेलीफोन को स्वचालित रूप से बंद/बंद कर देता है या बदल देता है। यह आमतौर पर एक वायरलेस हेडसेट से जुड़ा होता है और तकनीकी रूप से आदिम डेस्क फोन पर कॉर्डलेस हेडसेट के उपयोग की अनुमति देता है।

कुछ फोन में स्विचहुक ऑपरेशन का केवल एक यांत्रिक साधन होता है। लिफ्टर ऐसे फोन के साथ दूर से कॉर्डलेस हेडसेट का उपयोग करने की अनुमति देता है। फ़ोन उपयोगकर्ता कॉल का उत्तर देने या कॉल समाप्त करने के लिए उपयुक्त हेडसेट बटन दबाता है। हैंडसेट लिफ्टर के साथ हेडसेट के बेस स्टेशन का इंटरफ़ेस उचित कार्रवाई करेगा - हैंडसेट को उठाएँ या बदलें।

अधिकांश तकनीकी पेशेवरों द्वारा हैंडसेट लिफ्टर का उपयोग पुरातन माना जाता है। दशकों पहले की तकनीक ने इस तरह के उपकरण की आवश्यकता को समाप्त कर दिया, हालांकि आधुनिक आईपी फोन सहित कई फोन में अभी भी स्विचहुक ऑपरेशन के लिए असतत सर्किटरी नहीं है।

संगणक[संपादित करें]

कंप्यूटर हेडसेट Archived 2022-07-05 at the वेबैक मशीन आमतौर पर दो प्रकार के कनेक्शन में आते हैं: मानक 3.5 मिमी और यूएसबी कनेक्शन। सामान्य 3.5 मिमी कंप्यूटर हेडसेट दो 3.5 मिमी कनेक्टर के साथ आते हैं: एक माइक्रोफ़ोन जैक से कनेक्ट होता है और दूसरा कंप्यूटर के हेडफ़ोन/स्पीकर जैक से कनेक्ट होता है। 3.5 मिमी कंप्यूटर हेडसेट साउंडकार्ड के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़ते हैं, जो कंप्यूटर के डिजिटल सिग्नल को हेडसेट के लिए एनालॉग सिग्नल में परिवर्तित करता है। USB कंप्यूटर हेडसेट USB पोर्ट के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़ते हैं, और ऑडियो रूपांतरण हेडसेट में या हेडसेट की नियंत्रण इकाई में होता है।

कंप्यूटर के लिए गेमिंग हेडसेट विशेष रूप से गेमिंग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और कुछ अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करते हैं जो गेमर्स के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इन सुविधाओं में गेम-विशिष्ट ध्वनि मोड, लोकप्रिय गेम या थीम से प्रेरित सौंदर्य डिजाइन, वियोज्य माइक्रोफोन और आरजीबी लाइटिंग शामिल हैं।

मोबाइल फोन[संपादित करें]

मोबाइल (सेलुलर) फोन हेडसेट को अक्सर हैंड्सफ्री कहा जाता है। पुराने मोबाइल फोन केबल में जुड़े माइक्रोफ़ोन मॉड्यूल के साथ एकल ईयरफ़ोन का उपयोग करते थे। संगीत बजाने वाले मोबाइल फोन के लिए, निर्माता स्टीरियो इयरफ़ोन को माइक्रोफ़ोन के साथ बंडल कर सकते हैं। ऐसे तीसरे पक्ष के ब्रांड भी हैं जो बेहतर ध्वनि गुणवत्ता या वायरलेस कनेक्टिविटी प्रदान कर सकते हैं।

मोबाइल हेडसेट पहनने की शैलियों की एक श्रृंखला में आते हैं, जिसमें गर्दन के पीछे, सिर के ऊपर, कान के ऊपर और हल्के ईयरबड शामिल हैं। कुछ आफ्टरमार्केट मोबाइल हेडसेट फोन के ऑडियो कनेक्टर से भिन्न मानक 2.5 मिमी प्लग के साथ आते हैं, इसलिए उपयोगकर्ताओं को एक एडेप्टर खरीदना पड़ता है। कंप्यूटर के लिए एक यूएसबी हेडसेट को सीधे फोन या पोर्टेबल मीडिया प्लेयर के माइक्रो-यूएसबी स्लॉट में प्लग नहीं किया जा सकता है। स्मार्टफ़ोन अक्सर मानक 3.5 मिमी जैक का उपयोग करते हैं, इसलिए उपयोगकर्ता सीधे हेडसेट को इससे कनेक्ट करने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि 3.5 मिमी प्लग के लिए अलग-अलग पिन-एलाइनमेंट हैं, मुख्य रूप से ओएमटीपी और सीटीआईए, इसलिए उपयोगकर्ता को यह पता लगाना चाहिए कि हेडफ़ोन/हेडसेट खरीदने से पहले उनका डिवाइस किन सेटिंग्स का उपयोग करता है।

कई वायरलेस मोबाइल हेडसेट ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करते हैं, कई फोन और कंप्यूटर द्वारा समर्थित, कभी-कभी ब्लूटूथ एडाप्टर को यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करके। चूंकि संस्करण 1.1 ब्लूटूथ डिवाइस वॉयस कॉल संचारित कर सकते हैं और कई संगीत और वीडियो प्रारूप चला सकते हैं, लेकिन ऑडियो स्टीरियो में तब तक नहीं चलाया जाएगा जब तक कि सेल फोन या मीडिया डिवाइस और हेडसेट, दोनों में A2DP प्रोफ़ाइल न हो।

तार रहित[संपादित करें]

2019 में, वायरलेस हेडसेट व्यवसाय और उपभोक्ता संचार के लिए एक नया चलन था। कई वायरलेस उत्पाद हैं, और वे आमतौर पर एप्लिकेशन और पावर प्रबंधन के अनुसार भिन्न होते हैं। मिशन के दौरान अंतरिक्ष यात्री के संचार में सुधार के लिए अपोलो कार्यक्रम के दौरान नासा और प्लांट्रोनिक्स द्वारा संयुक्त रूप से पहले वायरलेस हेडसेट का आविष्कार किया गया था।

डिजिटल उन्नत ताररहित दूरसंचार[संपादित करें]

डिजिटल एन्हांस्ड कॉर्डलेस टेलीकम्युनिकेशंस (DECT) कॉर्डलेस टेलीफोन के लिए सबसे सामान्य मानकों में से एक है। यह 1.88 से 1.90 गीगाहर्ट्ज़ आरएफ (यूरोपीय संस्करण) या 1.92 से 1.93 गीगाहर्ट्ज़ आरएफ (यूएस संस्करण) का उपयोग करता है। अलग-अलग देशों में DECT में उपयोग की जाने वाली बैंडविड्थ के लिए नियम हैं, लेकिन अधिकांश ने वायरलेस ऑडियो ट्रांसमिशन के लिए इस बैंड को पूर्व-निर्धारित किया है। DECT की सबसे सामान्य प्रोफ़ाइल जेनेरिक एक्सेस प्रोफ़ाइल (GAP) है, जिसका उपयोग बेस स्टेशन और उसके ताररहित हैंडसेट के बीच सामान्य संचार सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है। यह सामान्य मंच दो उपकरणों के बीच संचार की अनुमति देता है, भले ही वे विभिन्न निर्माताओं से हों। उदाहरण के लिए, एक Panasonic DECT बेस-स्टेशन सैद्धांतिक रूप से एक सीमेंस DECT हैंडसेट से जुड़ सकता है। इस प्रोफ़ाइल के आधार पर, प्लांट्रोनिक्स, जबरा या एक्यूटोन जैसे डेवलपर्स ने वायरलेस हेडसेट लॉन्च किए हैं जो सीधे किसी भी GAP- सक्षम DECT टेलीफोन के साथ जोड़ सकते हैं। इसलिए DECT वायरलेस हेडसेट वाले उपयोगकर्ता इसे अपने घरेलू DECT फोन के साथ जोड़ सकते हैं और वायरलेस संचार का आनंद ले सकते हैं।

2.4 गीगाहर्ट्ज[संपादित करें]

क्योंकि देशों के बीच DECT के विनिर्देश भिन्न हैं, विभिन्न देशों में एक ही उत्पाद का उपयोग करने वाले डेवलपर्स ने वायरलेस हेडसेट लॉन्च किए हैं जो DECT में 1.89 या 1.9 GHz के विपरीत 2.4GHz RF का उपयोग करते हैं। दुनिया के लगभग सभी देशों में वायरलेस संचार के लिए 2.4 GHz बैंड खुला है, इसलिए इस RF बैंड का उपयोग करने वाले हेडसेट अधिकांश बाजारों में बिक्री योग्य हैं। हालांकि, 2.4 गीगाहर्ट्ज़ आवृत्ति कई वायरलेस डेटा ट्रांसमिशन, यानी वायरलेस लैन, वाई-फाई, ब्लूटूथ ... के लिए आधार आवृत्ति भी है, बैंडविड्थ में काफी भीड़ हो सकती है, इसलिए इस तकनीक का उपयोग करने से हस्तक्षेप की संभावना अधिक हो सकती है।

चूँकि 2.4 GHz वायरलेस हेडसेट किसी भी मानक ताररहित टेलीफोन से सीधे "बात" नहीं कर सकते, इसलिए इस उत्पाद के कार्य करने के लिए एक अतिरिक्त आधार-इकाई की आवश्यकता होती है। अधिकांश 2.4 GHz वायरलेस हेडसेट दो इकाइयों में आते हैं, एक वायरलेस हेडसेट और एक वायरलेस बेस-स्टेशन, जो हैंडसेट जैक के माध्यम से आपकी मूल टेलीफोन इकाई से जुड़ता है। वायरलेस हेडसेट 2.4 GHz RF के माध्यम से बेस-स्टेशन के साथ संचार करता है, और वॉयस सिग्नल बेस यूनिट के माध्यम से टेलीफोन यूनिट को भेजे या प्राप्त किए जाते हैं। कुछ उत्पाद एक स्वचालित हैंडसेट लिफ्टर भी पेश करेंगे, ताकि उपयोगकर्ता वायरलेस हेडसेट पर बटन दबाकर हैंडसेट को टेलीफोन से वायरलेस तरीके से उठा सके।

ब्लूटूथ[संपादित करें]

ब्लूटूथ तकनीक का व्यापक रूप से शॉर्ट-रेंज वॉयस ट्रांसमिशन के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि यह डेटा ट्रांसमिशन के लिए हो सकता है और इसका उपयोग किया जाता है, छोटी रेंज (बैटरी ड्रेन को कम करने के लिए कम बिजली का उपयोग करने के कारण) एक सीमित कारक है। एक बहुत ही सामान्य एप्लिकेशन फोन के लिए हैंड्स-फ्री ब्लूटूथ इयरपीस है जो उपयोगकर्ता की जेब में हो सकता है।

ब्लूटूथ हेडसेट दो प्रकार के होते हैं। ब्लूटूथ v1.0 या v1.1 का उपयोग करने वाले हेडसेट में आम तौर पर एक मोनोरल इयरपीस होता है, जो केवल ब्लूटूथ के हेडसेट/हैंड्सफ़्री प्रोफ़ाइल तक पहुंच सकता है। फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर, इस प्रकार का हेडसेट या तो बहुत कम गुणवत्ता (आवाज़ के लिए उपयुक्त) पर संगीत चलाएगा, या बिल्कुल भी संगीत चलाने में असमर्थ होगा। A2DP प्रोफ़ाइल वाले हेडसेट स्वीकार्य गुणवत्ता के साथ स्टीरियो संगीत चला सकते हैं। कुछ A2DP-सुसज्जित हेडसेट संगीत बजाते समय माइक्रोफ़ोन फ़ंक्शन को स्वचालित रूप से निष्क्रिय कर देते हैं; यदि इन हेडसेट्स को ब्लूटूथ कनेक्शन के माध्यम से कंप्यूटर से जोड़ा जाता है, तो हेडसेट स्टीरियो या माइक्रोफ़ोन फ़ंक्शन को अक्षम कर सकता है।

ब्लूटूथ वायरलेस डेस्कटॉप डिवाइस[संपादित करें]

ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करने वाले डेस्कटॉप उपकरण उपलब्ध हैं। एक बेस स्टेशन के साथ जो केबल के माध्यम से फिक्स्ड लाइन टेलीफोन और कंप्यूटर को साउंडकार्ड के माध्यम से जोड़ता है, किसी भी ब्लूटूथ हेडसेट वाले उपयोगकर्ता अपने हेडसेट को बेस स्टेशन से जोड़ सकते हैं, जिससे वे फिक्स्ड लाइन टेलीफोन और कंप्यूटर दोनों के लिए एक ही हेडसेट का उपयोग कर सकते हैं। वीओआईपी संचार। इस प्रकार का उपकरण, जब एक बहु-बिंदु ब्लूटूथ हेडसेट के साथ उपयोग किया जाता है, तो एक एकल ब्लूटूथ हेडसेट को कंप्यूटर और मोबाइल और लैंडलाइन टेलीफोन दोनों के साथ संचार करने में सक्षम बनाता है।

कुछ ब्लूटूथ ऑफिस हेडसेट क्लास 1 ब्लूटूथ को बेस स्टेशन में शामिल करते हैं ताकि, क्लास 1 ब्लूटूथ हेडसेट के साथ उपयोग किए जाने पर, उपयोगकर्ता अधिक सामान्य क्लास 2 ब्लूटूथ हेडसेट के 33 फीट की तुलना में अधिक दूरी से संचार कर सके, आमतौर पर लगभग 100 फीट। . इन बेस स्टेशनों के साथ आपूर्ति किए गए कई हेडसेट क्लास 2 ब्लूटूथ के माध्यम से सेलफोन से जुड़ते हैं, हालांकि, सीमा को लगभग 33 फीट तक सीमित कर देते हैं।

अस्थि चालन हेडसेट[संपादित करें]

हड्डी चालन हेडफ़ोन/सेट मुख्य रूप से खोपड़ी की हड्डियों के माध्यम से आंतरिक कान में ध्वनि संचारित करते हैं, जिससे श्रोता कान नहर को अवरुद्ध किए बिना ऑडियो सामग्री को समझने की इजाजत देता है। अस्थि चालन संचरण लगातार होता है क्योंकि ध्वनि तरंगें हड्डी, विशेष रूप से खोपड़ी में हड्डियों को कंपन करती हैं, हालांकि औसत व्यक्ति के लिए हड्डी के माध्यम से ध्वनि को अलग करना मुश्किल होता है, क्योंकि ध्वनि कान नहर के माध्यम से हवा के माध्यम से व्यक्त की जाती है। हड्डी के माध्यम से ध्वनि के जानबूझकर संचरण का उपयोग सामान्य सुनवाई वाले व्यक्तियों के साथ किया जा सकता है - जैसे कि हड्डी-चालन हेडफ़ोन के साथ - या कुछ प्रकार की श्रवण हानि के उपचार के विकल्प के रूप में। हड्डी आम तौर पर उच्च आवृत्ति वाली ध्वनि की तुलना में कम आवृत्ति वाली ध्वनि को बेहतर तरीके से संप्रेषित करती है। ये हेडसेट/फोन वायर्ड या वायरलेस हो सकते हैं।