सदस्य:Pragatisheel Samajwadi Party - ( Lohia )/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) (संक्षेप में, प्रसपा) भारत में तेजी से उभरता हुआ राजनीतिक दल है.

परिचय- वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य को देखते हुए अपने मूल सिद्धांतों से भटक चुकी समाजवादी पार्टी को छोड़ शिवपाल सिंह यादव ने 29 अगस्त 2018 को अलग पार्टी बनाने का फैसला किया। जिसके बाद उन्होंने समाजवादी मूल्यों की रक्षा के प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) बनाने का ऐलान किया। मौजूदा समय में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) चुनाव आयोग में रजिस्टर्ड एक राजनीतिक दल है. पार्टी का कैम्प कार्यालय लखनऊ स्थित 6 एलबीएस मार्ग पर स्थित है. वहीँ स्थाई कार्यालय लखनऊ स्थित सीपी-1 विक्रांत खण्ड गोमती नगर में है.

उद्देश्य

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) भारतीय संविधान के प्रति सच्ची निष्ठा  व श्रद्धा रखती है । पार्टी संवैधानिक दायरे में रहते हुए समाजवादी मूल्यों व सिद्धांतों में अपनी आस्था प्रकट करती है। पार्टी समाज में धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र की खूबसूरती बनाये रखने के लिए दृढ़ संकल्पित है । इसके साथ ही पार्टी का यह स्पष्ट मानना है कि देश के हर नागरिक का यह कर्तव्य है कि भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता के संवर्धन में अपना योगदान दे । प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता को किसी भी राजनीतिक हित से सर्वोपरि मानती है।

पार्टी हमारे स्वतंत्रता संग्राम के मूल्यों और गांधीवादी सिद्धांतों के आधार पर एक उदार विकसित भारत के निर्माण के लिए कृत संकल्पित है। इस पूरी प्रक्रिया में पार्टी सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को समाहित करने पर विशेष जोर देगी। नए बदलते भारत के विशेष संदर्भ में पार्टी सामाजिक न्याय के संघर्ष को नया आयाम देगी । प्रसपा की प्राथमिकता गैर बराबरी के खिलाफ संघर्ष कर सामाजिक न्याय की लड़ाई लड़ते हुए पिछड़ों-वंचितों व अल्पसंख्यकों को विशेष अवसर प्रदान कर आर्थिक व सामाजिक समता लाना है।

सामाजिक न्याय का अर्थ है उन सभी व्यक्तियों को न्याय उपलब्ध करवाना, जिन्हें किसी भी प्रकार के वर्चस्व के कारण अन्याय का सामना करना पड़ रहा है। यह अन्याय चाहे वर्ण अथवा नस्ल आधारित हो, पेशा आधारित, लिंग आधारित, धन आधारित, भौगोलिक क्षेत्र पर आधारित, धर्म आधारित, संस्कृति आधारित, परंपरा आधारित, भाषा आधारित, अथवा शारीरिक संरचना पर ही आधारित क्यों न हो। सामाजिक न्याय अपने मूल रूप में विशेषाधिकार आधारित योग्यतावाद के विरूद्ध एक निरंतर युद्ध है। मानवतावाद और करूणा इस यु़द्ध के स्थायी भाव हैं तथा जीवन के हर क्षेत्र में सभी को समान अवसर की उपलब्धता के लिए संघर्ष व सामाजिक विविधता का सिद्धांत, इस युद्ध के शस्त्र और अस्त्र।

पार्टी यह मानती है कि आरक्षण महत्वपूर्ण है, और इसे हटाने या इसे कमजोर करने की हर कोशिश का प्रतिकार किया जाना चाहिए । यह सामाजिक प्रतिनिधित्व को प्रदर्शित करने के लिए एक आवश्यक उपकरण है। वास्तविकता यह भी है कि राज्य की ओर से भारत के बहुजन तबकों को जो एकमात्र चीज आज तक मिली है, वह ‘आरक्षण’ही है। इसके अतिरिक्त आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक सत्ता के केंद्रो में उनकी कोई भागीदारी नहीं है ।

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी एक ऐसा समाज बनाने में विश्वास करती है जहां सभी के लिए समान अवसर सुलभ हो, पार्टी सभी नागरिकों को मिलने वाले समान अवसर के आधार पर एक विकसित लोकतांत्रिक भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। हम दलों के आंतरिक लोकतंत्र व पारदर्शिता के साथ ही कार्य,व्यवहार,विचार सहित किसी भी क्षेत्र में, कहीं भी हो रहे,भ्रष्टाचार के सख्त खिलाफ है। हम  आभावों से मुक्त एक बेहतर समाज बनाने का सपना देखते दारा सिंह यादव हैं । बिना किसी भेदभाव के सबको उसका हक़ मिले। देश व समाज में लोकतांत्रिक व्यवस्था बनी रहे । समाज के अंतिम व्यक्ति तक के बारे में हम सोचने को प्रतिबद्ध हैं।

[1] यह प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) की ऑफिसियल वेबसाइट है.

  1. "प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया)".