"शशि थरूर" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
3,170 बैट्स् जोड़े गए ,  2 वर्ष पहले
सम्पादन सारांश रहित
[[चित्र:Shashi Tharoor WEF.png|thumb|शशि थरूर]]
'''शशि थरूर''' [[भारतीय]] राजनीतिज्ञ और पूर्व राजनयिक है, जो २००९ से [[केरल]] के [[थिरुवनंतपुरम]] से [[लोक सभा]] सांसद हैं। वर्तमान में, वे विदेशी मामलों में संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं। वे [[भारत सरकार]] के २००९-२०१० तक विदेश मन्त्रालय के और २०१२-२०१४ तक मानव संसाधन विकास मन्त्रालय के राज्य मन्त्री रह चुके हैं। २००७ तक, वे [[संयुक्त राष्ट्र]] के करियर अधिकारी थे, व २००१ में पद चढ़ते हुएँ, संचार और जन सूचना के उप महासचिव बने। संयुक्त राष्ट्र में २९ साल कार्यरत रहने के बाद, उन्होंने महासचिव पद के लिए (2006) चुनाव में, [[बान की मून]] की तुलना में दूसरे स्थान पर आने के बाद, संयुक्त राष्ट्र से प्रस्थान किया। वे एक साहित्यकार (उपन्यासकार)) भी हैं।<ref>{{cite web|url=https://www.bbc.com/hindi/international/2015/07/150722_tharoor_english_ps|title=शशि थरूर ने मांगा अंग्रेज़ों से मुआवज़ा}}</ref>
==बचपन और शिक्षा==
थरूर का जन्म लंदन में लिली के मलयाली नायर परिवार और केरल के पलक्कड़ के चंद्रन थरूर में हुआ था। उनके पिता ने लंदन, बॉम्बे, कलकत्ता और दिल्ली में 25 साल के करियर (समूह विज्ञापन प्रबंधक के रूप में परिष्कृत) सहित विभिन्न पदों पर काम किया। उनके पैतृक चाचा थरूर परमेश्वर थे, जो भारत में रीडर डाइजेस्ट के संस्थापक थे। अपने माता-पिता भारत लौटने के बाद, थरूर 1962 में मोंटफोर्ट स्कूल, यरकौड में चले गए, बाद में बॉम्बे (अब मुंबई) चले गए और कैंपियन स्कूल (1963-68) में पढ़ाई की। उन्होंने कलकत्ता (1969 -71) में सेंट जेवियर के कॉलेजिएट स्कूल में अपने हाईस्कूल साल बिताए। उन्होंने सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली से इतिहास में स्नातक (सम्मान) की डिग्री के स्नातक के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।
 
1975 में, वह टफट्स यूनिवर्सिटी में फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमैसी में स्नातक अध्ययन करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए, जहां उन्होंने एमए और एमएएलडी प्राप्त की और उन्हें सर्वश्रेष्ठ छात्र के लिए रॉबर्ट बी स्टीवर्ट पुरस्कार से सम्मानित किया गया और उन्हें पूरा किया गया 22 साल की उम्र में पीएचडी। फ्लेचर में, उन्होंने फ्लेचर फोरम ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स के पहले संपादक को भी मदद की और वह मदद की।
 
उन्हें पुजेट साउंड विश्वविद्यालय द्वारा एक मानद डी. लिट और बुखारेस्ट विश्वविद्यालय द्वारा इतिहास में डॉक्टरेट मानदंड का कारण भी दिया गया है।
 
== रचनाएँ==
 
=== सचित्र ===
* ''Kerala: God’s own country'' (2002) (चित्रकार [[मकबूल फ़िदा हुसैन]] के साथ)
 
== सन्दर्भ ==
{{टिप्पणीसूची}}
1,214

सम्पादन

दिक्चालन सूची