"सदस्य:Hajira aiman/हावर्ड रों बेकर" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
सम्पादन सारांश रहित
बेकर सामाजिक अनुसंधान के तरीकों पर व्यावहारिक काम करता है के साथ अपनी सैद्धांतिक योगदान संतुलित । उन्होंने कहा , सामाजिक वैज्ञानिकों (1986) के लिए लेखन कैसे सामाजिक अनुसंधान के बारे में लिखने के लिए पर व्यावहारिक सलाह के संदर्भ में अपने अंक सूत्र के रूप में कहना में लेखन का एक समाजशास्त्र के पहलुओं को विकसित किया है। उन अवधारणाओं व्यापार ( 1998) के ट्रिक्स , जो सामाजिक विज्ञान में प्रभावी और सार्थक अनुसंधान तरीकों पर चर्चा में चौड़ी कर रहे थे।बेकर वर्तमान में सैन फ्रांसिस्को में रहता है , सीए उन्होंने यह भी तीन से चार महीने में यूरोप, ज्यादातर पेरिस, फ्रांस में वर्ष के बाहर खर्च करता है।अब कोई पूर्णकालिक शिक्षण हालांकि , बेकर लिखने के लिए जारी है और रिकॉर्ड संगीत । 2004 में संयुक्त राष्ट्र सोचियोलोउगे एन लिबर्ते : । । व्याख्यान डी एस हावर्ड बेकर फ्रांसीसी समाजशास्त्री एलेन पेस्सिन द्वारा फ्रांस में जारी किया गया था पुस्तक में, पेस्सिन् बेकर के काम और समाजशास्त्र के क्षेत्र में भी योगदान की परख होती है।
==योगदान==
हालांकि बेकर एक विचालित विशेषज्ञ होने का दावा नहीं करता है , इस विषय पर अपने काम अक्सर समाजशास्त्रियों और क्रिमिनोलॉजिस्ट विचलन का अध्ययन करके पेश किया जाता है ।
उन पर विचार विचालित अध्ययन में उनका कैरियर शिकागो के जाज सलाखों, जहां वह नियमित रूप से पियानो खेला पर मारिजुआना धूम्रपान करने के लिए अपने प्रदर्शन करने के लिए धन्यवाद शुरू कर दिया। जल्द से जल्द अपने अनुसंधान परियोजनाओं में से एक मारिजुआना का उपयोग पर ध्यान केंद्रित किया। इस शोध उसका व्यापक रूप से पढ़ा और उद्धृत पुस्तक आउटसाइडर्स में खिलाया है, जो पहले ग्रंथों में से एक माना जाता है लेबलिंग सिद्धांत को विकसित करने के लिए है, जो तत्वों है कि लोग गलत व्यवहार कि सामाजिक मानदंडों से टूट जाता है के बाद वे दूसरों के द्वारा विचलित चिह्नित किया गया है , सामाजिक संस्थाओं द्वारा अपनाने और आपराधिक न्याय प्रणाली के द्वारा।
इस कार्य के महत्व यह है कि यह व्यक्तियों से और सामाजिक ढांचे और संबंधों को दूर विश्लेषणात्मक ध्यान परिवर्तन है, जो सामाजिक बलों के लिए खेलने पर विचलन के उत्पादन में , देखने की बात समझ में आ रहा है, और बदल गया है, अगर जरूरत हो की अनुमति देता है । बेकर के जमीन तोड़नेवाले अनुसंधान जो स्कूलों सहित कैसे संस्थानों , अध्ययन, नस्लीय लकीर के फकीर का उपयोग विचलित समस्या है कि आपराधिक न्याय प्रणाली द्वारा प्रबंधित किया जाना चाहिए , बल्कि में स्कूल सजा की तुलना में रंग के छात्रों को लेबल करने के समाजशास्त्रियों के काम में आज प्रतिध्वनित
124

सम्पादन

दिक्चालन सूची