"सरस्वती": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
rv
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{बहुविकल्पी शब्द}}
'''सरस्वती''' [[हिन्दू धर्म]] की प्रमुख देवियों में से एक हैं । [[ऋग्वेद]] में देवी सरस्वती नदी की देवी थीं । इस नदी विशेष को भी सरस्वती नदी कहा जाता है ।


==सरस्वती नदी==
* [[सरस्वती नदी]]
* [[सरस्वती देवी]]: [[हिन्दू धर्म]] की प्रमुख देवियों में से एक।
कई भू-विज्ञानी मानते हैं, और ऋग्वेद में भी उल्लेखित है, कि हज़ारों साल पहले सत्लज (जो [[सिन्धु]] की सहायक नदी है) और [[यमुना]] (जो [[गंगा]] की सहायक नदी है) के बीच एक विशाल नदी बहती थी जो हिलामय से लेकर अरब सागर तक जाती थी । आज ये भूगर्भी बदलाव की वजह से सूख गयी है । [[ऋग्वेद]] में वर्णित प्राचीन [[वैदिक काल]] में इस नदी सरस्वती को नदीतमा की उपाधि दी गयी है । उनकी सभ्यता में सरस्वती ही सबसे बड़ी और मुख्य नदी थी, [[गंगा]] नहीं । नोट करें कि इस सरस्वती का इलाहाबाद (प्रयाग) से कोई सम्बन्ध नहीं था -- ये बातें बाद के समय के मिथक हैं ।

==सरस्वती देवी==
सरस्वती को वेदों में देवी कहा गया है और बहने की वजह से इसे वाक्-देवी माना गया । इस तरह सरस्वती बहते हुए शुद्ध जल के माफ़िक वाणी, ज्ञान, बुद्धि, विज्ञान और संगीत की देवी हो गयीं । बाद की पौराणिक कहानियों में इनको [[ब्रह्मा]] की बेटी मान लिया गया । [[ब्रह्मा]] द्वारा व्यभिचार किये जाने के कारण बाद में वह [[ब्रह्मा]] की पत्नी बन गयी। इनका वाहन [[हंस]] माना जाता है और इनके हाथों में [[वीणा]], [[वेद]] और [[माला]] होती है । हिन्दू कोई भी पाठ्यकर्म के पहले इनकी पूजा करते हैं ।

[[श्रेणी:देवी-देवता]]
[[श्रेणी:नदी]]
[[श्रेणी:हिन्दू धर्म]]

[[da:Sarasvati]]
[[de:Saraswati]]
[[en:Saraswati]]
[[fi:Sarasvati]]
[[fr:Sarasvatî (déesse)]]
[[ja:サラスヴァティー]]
[[nl:Sarasvati (godin)]]
[[nn:Sarasvati]]
[[no:Sarasvati]]
[[pt:Sarasvati]]
[[ru:Сарасвати]]
[[simple:Sarasvati]]
[[sl:Sarasvati]]
[[sv:Sarasvati]]
[[ta:சரஸ்வதி]]
[[tr:Saraswati]]
[[zh:辯才天]]

18:30, 23 अगस्त 2006 का अवतरण