"वित्त" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
374 बैट्स् नीकाले गए ,  7 वर्ष पहले
सम्पादन सारांश रहित
{{आधार}}
सरल रूप में '''वित्त''' (Finance) की परिभाषा 'धन या कोश (फण्ड) के प्रबन्धन' के रूप में की जाती है। किन्तु आधुनिक वित्त अनेकों वाणिज्यिक कार्यविधियों का एक समूह है।वित्त एक ऐसे समुह है जो दुनिया में इसका प्रयोग किया जाता है ।वित्त का अर्थ है रुपया से ।और वित्त देश के विकाश में काम करता है।वित्त एक ऐसे प्रक्रिया में होता है जो देश की सारी काम काज वित्त के द्वारा हि किया जाता है।किसी भी व्यापार या व्यवसाय को चलाने के लिए वित्त की आवश्यकता होती है। परन्तु वित्त एक ऐसे क्रिया के रुप में काम करती है। जो प्रबन्धन के द्वारा धन कि प्राप्ति के अनुसार होता है। और वित्त की सारी व्यवस्था सरकार को करनी परती है। व्यवसाय या व्यापार को चलाने के लिये वित्त की आवश्यकता होती है।
 
== इन्हें भी देखें ==
* [http://knowledge.wharton.upenn.edu/category.cfm?cid=1 Wharton Finance Knowledge Project] - aimed to offer free access to finance knowledge for students, teachers, and self-learners.
* [http://pages.stern.nyu.edu/~adamodar/ Professor Aswath Damodaran] ([[New York University Stern School of Business]]) - provides resources covering three areas in finance: corporate finance, valuation and investment management and syndicate finance.
* [http://www.unescap.org/esd/environment/lcgg/documents/roadmap/case_study_fact_sheets/Fact%20Sheets/FS-Green-Finance.pdf FACT SHEET: Green finance] - Low Carbon Green Growth Roadmap for Asia and the Pacific.
 
[[श्रेणी:वित्त| ]]
166

सम्पादन

दिक्चालन सूची