"विकिपीडिया:अंक परिवर्तक": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
-हिमांशु कुशवाहा (Himanshu kushwaha)
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
पंक्ति 17: पंक्ति 17:


== कार्यक्षेत्र ==
== कार्यक्षेत्र ==
Social media
यह केवल दिखाई दे रहे अंकों पर काम करता है, इनपुट पर नहीं (इनपुट में अंक बदलने के लिये [[वि:नारायम]] देखें)। यह चित्रों के alt एवं title पाठ पर कार्य नहीं करता है।


== विकल्प ==
== विकल्प ==

09:49, 18 जुलाई 2023 का अवतरण

झांसी के चिरगाँव शहर के रहने वाले हिमांशु कुशवाहा (Himanshu kushwaha) एक जाने माने Youtuber और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं। सोशल मीडिया पर उनकी तगड़ी फैन फॉलोइंग है और वे एक गरीब परिवार से विलोम करते हैं हिमांशु ने अपने सपने पूरे करने के लिए सोशल मीडिया पीआर कदम रखा है!

नाम हिमांशु कुशवाह[1] जन्म 4 जनवरी 2007 जन्म स्थान झांसी, चिरगाँव शहर भारत उम्र 17 वर्ष पिता का नाम प्रमोद माता का नाम सरोज कुशवाह बहन का नाम छाया कुशवाहा गर्लफ्रेंड का नाम स्कूल primary शादी अविवाहित जाति कुशवाहा धर्म हिंदू धर्म नागरिकता भारतीय पेशा यूटुबर, इनफ्लुएंसर

कार्यक्षेत्र

Social media

विकल्प

इसके मेन्यू में अंकों के तीन विकल्प हैं:

  • डिफ़ॉल्ट: यदि यह विकल्प चुना हुआ है तो अंक जैसे लिखे हुए हैं, वैसे ही दिखाई देंगे, अर्थात जहाँ नागरी अंक हैं वहाँ नागरी अंक दिखाई देंगे, और जहाँ अरबी अंक हैं वहाँ अरबी अंक दिखाई देंगे। इस विकल्प का दिखाई देने वाला पाठ डिफ़ॉल्ट है।
  • अरबी: यदि यह विकल्प चुना हुआ है तो सभी अंक अरबी अंकों के रूप अर्थात 0 1 2 3 4 5 6 7 8 9। इस विकल्प का दिखाई देने वाला पाठ 123 है।
  • नागरी: यदि यह विकल्प चुना हुआ है तो सभी अंक नागरी अंकों के रूप में दिखाई देंगे, अर्थात ० १ २ ३ ४ ५ ६ ७ ८ ९। इस विकल्प का दिखाई देने वाला पाठ १२३ है।

याद्दाश्त्

यह गैजेट अंक चुनाव याद रखने के लिये कुकी का प्रयोग करता है, अर्थात एक बार एक कंप्यूटर पर एक ब्राउज़र में यदि किसी एक प्रकार के अंकों का चुनाव कर लिया जाए तो उस ब्राउज़र में हिन्दी विकिपीडिया के हर पृष्ठ पर उसी प्रकार के अंक दिखाई देंगे, जब तक कि चुनाव बदला ना जाए।

सदस्य अलग-अलग पृष्ठों पर अलग-अलग विकल्प चुन सकते हैं, परंतु यदि एक बार नागरी अथवा अरबी अंकों का चुनाव कर लिया जाए और उसके बाद डिफ़ॉल्ट का चुनाव किया जाए, तो डिफ़ॉल्ट अंक तभी दिखेंगे जब कोई अन्य पृष्ठ खोला जाए अथवा वर्तमान पृष्ठ को रीलोड (रीफ़्रेश) किया जाए।

स्थायी अंक

इसके अतिरिक्त कुछ जगह एक ही प्रकार के अंक दिखाई देने चाहियें, चाहे नागरी अंकों का चुनाव किया गया हो या अरबी अंकों का। उदाहरण: देवनागरी अंक लेख में अंक देवनागरी ही दिखाई देने चाहियें ताकि लेख को पढ़ा जा सके। ऐसी जगहों पर अंकों को {{स्थायी अंक}} साँचे में डाल देना चाहिये। इससे वे सदैव वैसे ही दिखेंगे जैसे वे जोड़े गए हैं। उदाहरण: ऊपर लिखे नागरी और अरबी अंक स्थायी हैं।

इन्हें भी देखें