वर्णलेखन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(वर्णलेखिकी से अनुप्रेषित)
स्तम्भ क्रोमेटोग्राफी

वर्णलेखन या क्रोमैटोग्राफी किसी मिश्रण के अवयवों को अलग-अलग करने की एक तकनीक है।

Ye sahi h


[1][1]

मिश्रण के विभाजन के लिए सामूहिक शब्द से प्रयोगशाला तकनीकों का एक सेट आता है। मिश्रण को मोबाइल चरण नामक एक तरल पदार्थ में भंग किया जाता है, जो एक अन्य सामग्री के माध्यम से किया जाता है जिसे संरचना स्थिर चरण कहा जाता है। मिश्रण के विभिन्न घटक अलग-अलग गति में यात्रा करते हैं, उनके अलग होने के कारण। पृथक्करण मोबाइल और स्थिर चरणों के बीच अंतर पर आधारित है। स्थिर चरण पर अंतर बनाए रखने में यौगिक का विभाजन गुणांक परिणाम।

क्रोमैटोग्राफी प्रारंभिक या विश्लेषणात्मक हो सकता है। प्रारंभिक क्रोमैटोग्राफी के प्रयोजन के लिए और अधिक उन्नत उपयोग के लिए एक मिश्रण के घटकों को अलग करने के लिए हैं (और इस प्रकार शुद्धि का एक रूप है)। एनालिटिकल क्रोमैटोग्राफी आम तौर पर एनालेट्स के सापेक्ष अनुपात को मापने के लिए अवयवों की थोड़ी मात्रा और मिश्रण में किया जाता है। दो परस्पर अनन्य। आणविक अणु का निरंतर आणविक गति के दो चरणों के बीच आदान-प्रदान नहीं किया जाता है। एक विशेष विलेय पदार्थ के लिए, वितरण चलती तरल पदार्थ के पक्ष में है, फिर अणु अपना अधिकांश समय धारा के साथ भागकर और अन्य प्रजातियों से दूर ले जाएंगे जिनके अणुओं को स्थिर चरण से लंबे समय तक सुरक्षित रखा जाएगा। दी गई प्रजातियों के लिए, कई बार यह चलती है और निश्चित क्षेत्रों में व्यय के अनुपात को इन क्षेत्रों में इसकी एकाग्रता के अनुपात के रूप में जाना जाता है, जिसे विभाजन गुणांक के रूप में जाना जाता है। (एक ठोस चरण शामिल होने पर अक्सर शब्द सोखना इज़ोटेर्म का उपयोग किया जाता है।) इस प्रणाली में एक सीमित क्षेत्र या संकीर्ण क्षेत्र (मूल) में विलेय का मिश्रण पेश किया जाता है, जिसे विभिन्न प्रजातियों की दिशा में अलग-अलग दरों पर लिया जाता है, जिसमें तरल बहाव होता है। प्रेरणा बल विघटित पदार्थ के प्रवास के लिए गतिमान द्रव है, और प्रतिरोधक बल स्थिर अवस्था के लिए विघटित पदार्थ की समानता है; विश्लेषक के रूप में इन बलों का संयोजन, अलगाव को अलग करता है।

क्रोमैटोग्राफी से क्रॉस ड्रेन के रूप में परिभाषित कई पृथक्करण तकनीकों में से एक। वैद्युतकणसंचलन इस समूह का एक और सदस्य है। इस मामले में, वास्तविक शक्ति एक विद्युत क्षेत्र है, जो विभिन्न आयनिक आवेशों के विलायक पर विभिन्न बल लगा रहा है। प्रतिरोधक बल नैनफ्लोविन विलायक की चिपचिपाहट है। इन बलों आयनों का संयोजन प्रत्येक विलेय के लिए विषम जुटाता है।

क्रोमैटोग्राफी जैविक और रासायनिक क्षेत्रों में कई आवेदन किया है। यह व्यापक रूप से जुदाई और जैविक मूल के रासायनिक यौगिकों की पहचान के लिए जैव रासायनिक अनुसंधान के क्षेत्र में प्रयोग किया जाता है। पेट्रोलियम उद्योग में तकनीक हाइड्रोकार्बन का जटिल मिश्रण का विश्लेषण करने के लिए कार्यरत है।प्रारंभिक घटनाक्रमों क्रोमैटोग्राफी की पहली विशुद्ध रूप से व्यावहारिक आवेदन जल्दी डाई दवा की दुकानों, जो एक डाई वैट में तार या कपड़े या फिल्टर पेपर के टुकड़े सूई से उनके डाई मिश्रण का परीक्षण किया था। डाई समाधान केशिका क्रिया द्वारा डाला सामग्री को चले गए, और डाई घटकों के अलग अलग रंग के बैंड का उत्पादन किया। 19 वीं सदी में, कई जर्मन दवा की दुकानों जानबूझकर किए गए प्रयोगों घटना का पता लगाने के लिए। उन्होंने कहा, उदाहरण के लिए, फिल्टर कागज के एक टुकड़े के केंद्र पर अकार्बनिक यौगिकों के समाधान छोड़ने के द्वारा गाढ़ा रंग के छल्ले के विकास; एक ग्रंथ 1861 में प्रकाशित किया गया था फ्रेडरिक Goppelsröder द्वारा विधि का वर्णन है और यह नाम दे "केशिका विश्लेषण।"

क्रोमैटोग्राफी को पहली बार 1900 में इटली में जन्मे वैज्ञानिक मिखाइल त्सेवेट द्वारा खोजा गया था।[2] उन्होंने 20 वीं शताब्दी के पहले दशक में क्रोमैटोग्राफी के साथ काम करना जारी रखा, मुख्य रूप से क्लोरोफिल , कैरोटीन और ज़ैंथोफिल जैसे पौधे रंजक के पृथक्करण के लिए। । चूंकि इन घटकों के अलग-अलग रंग हैं (क्रमशः हरे, नारंगी, और पीले), उन्होंने तकनीक को इसका नाम दिया। 1930 और 1940 के दशक के दौरान विकसित नए प्रकार की क्रोमैटोग्राफी ने तकनीक को कई पृथक्करण प्रक्रियाओं के लिए उपयोगी बना दिया।[3]

1940 और 1950 के दशक के दौरान आर्चर जॉन पोर्टर मार्टिन और रिचर्ड लॉरेंस मिलिंगटन सिंज के काम के परिणामस्वरूप क्रोमैटोग्राफी तकनीक काफी हद तक विकसित हुई, जिसके लिए उन्होंने रसायन विज्ञान में 1952 का नोबेल पुरस्कार जीता। उन्होंने विभाजन क्रोमैटोग्राफी के सिद्धांतों और बुनियादी तकनीकों की स्थापना की, और उनके काम ने कई क्रोमैटोग्राफिक तरीकों के तेजी से विकास को प्रोत्साहित किया: पेपर क्रोमैटोग्राफी , गैस क्रोमैटोग्राफी , और जिसे उच्च प्रदर्शन तरल क्रोमैटोग्राफी के रूप में जाना जाता है। तब से, प्रौद्योगिकी तेजी से आगे बढ़ी है। शोधकर्ताओं ने पाया कि Tsvet के क्रोमैटोग्राफी के मुख्य सिद्धांतों को कई अलग-अलग तरीकों से लागू किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप क्रोमैटोग्राफी की विभिन्न किस्में नीचे दी गई हैं। अग्रिम लगातार क्रोमैटोग्राफी के तकनीकी प्रदर्शन में सुधार कर रहे हैं, जिससे तेजी से समान अणुओं के अलगाव की अनुमति मिलती है। भांग की शक्ति का परीक्षण करने के लिए एक विधि के रूप में क्रोमैटोग्राफी को भी नियोजित किया गया है।[4]

क्रोमैटोग्राफी के सिद्धांतों घटकों के अंतर जुदाई में स्थिर और मोबाइल चरण के परिणाम की ओर अनालैत्त् के विभिन्न घटकों के अंतर समानताएं (आसंजन की ताकत): विभिन्न घटकों के अलग होने का सिद्धांत। 'सोखना' और 'घुलनशीलता': आत्मीयता, बारी में, अणु की दो संपत्तियों से निर्धारित होता है। हम कैसे अच्छी तरह से मिश्रण का एक घटक स्थिर चरण के लिए लाठी की संपत्ति के रूप सोखना परिभाषित कर सकते हैं, जबकि घुलनशीलता कैसे अच्छी तरह से मिश्रण का एक घटक मोबाइल चरण में घुल की संपत्ति है। उच्चतर स्थिर चरण को सोखना, धीमी अणु कॉलम के माध्यम से कदम होगा। उच्चतर मोबाइल चरण में घुलनशीलता, तेजी से अणु कॉलम के माध्यम से कदम होगा। तो, ऊपर दो कारकों के बीच परस्पर क्रिया अंतर दरों जिस पर अनालैत्त् के विभिन्न घटकों के कॉलम के माध्यम से कदम होगा निर्धारित करता है। सोखना और एक अणु की घुलनशीलता उचित स्थिर चरण और मोबाइल चरण चुनने के द्वारा चालाकी से किया जा सकता है। क्रोमैटोग्राफी में एक तरल कणों की एक बिस्तर के माध्यम से पंप है। तरल मोबाइल चरण और कणों स्थिर चरण कहा जाता है। अणुओं है कि अलग किया जाएगा का एक मिश्रण मोबाइल चरण में शुरू की है।   नीले रंग के अणुओं नीचे एनीमेशन में लाल अणुओं से अलग किया जाएगा और अणुओं के इन दो प्रकार से युक्त एक मिश्रण स्थिर चरण के सामने मोबाइल चरण में शुरू की है। लाल और नीले रंग के अणुओं का मिश्रण तो स्थिर चरण के माध्यम से मोबाइल चरण से ले जाया जाता है।   मिश्रण है कि, लाल अणुओं स्थिर चरण के लिए सबसे अद्द्सोर्ब्स् इस विशेष मामले में अणु, कण बिस्तर के माध्यम से धीमी चल रही है। लाल अणुओं नीले रंग से अलग हो जाते हैं।

क्रोमैटोग्राफी के विभिन्न प्रकार

इस लेख में हम, हम क्या सामान्य चरण क्रोमैटोग्राफी के रूप में देखें के साथ काम कर रहे हैं जिसका अर्थ है कि हमारे स्थिर चरण प्रकृति में ध्रुवीय (हाइड्रोफिलिक) है और हमारे मोबाइल चरण प्रकृति में गैर ध्रुवीय (हाइड्रोफोबिक) है। विशेष अनुप्रयोगों के लिए, वैज्ञानिकों कभी कभी रिवर्स चरण क्रोमतोग्रफिक् तकनीक जहां परिदृश्य उलट है यानि स्थिर चरण गैर ध्रुवीय है, जबकि मोबाइल चरण ध्रुवीय है रोजगार। प्रत्येक स्थिर और मोबाइल चरण की तरह वे उपयोग में भिन्न क्रोमैटोग्राफी के कई प्रकार के होते हैं। घटकों के अंतर जुदाई में स्थिर और मोबाइल के चरण के परिणाम की ओर analyte के विभिन्न घटकों के अंतर समानताएं: मूल सिद्धांत हालांकि ही रहता है। फिर, स्थिर और मोबाइल चरणों के साथ विभिन्न घटकों की बातचीत की विधा का इस्तेमाल किया chromatographic तकनीक के आधार पर बदल सकता है।

  1. "Image". मूल से 10 जुलाई 2019 को पुरालेखित.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 10 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 जुलाई 2019.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 10 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 जुलाई 2019.
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 10 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 जुलाई 2019.