मेटामॉर्फ़ोसिस (मांगा)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(मेटामॉर्फ़ोसिस से अनुप्रेषित)
मेटामॉर्फ़ोसिस
変身
(हेंशिन)
शैली ड्रामा
हेंताई
मांगा
लेखकशिंदों एल
प्रकाशकवैनिमैगजीन
अंग्रेज़ी प्रकाशक
  • NA: फाकू
मैगजीनवैनिमैगजीन
मूल अवधिजुलाई 26, 2013 (2013-07-26)मार्च 26, 2016 (2016-03-26)
मुद्दें1
Anime and Manga Portal

मेटामोर्फोसिस (変身, हेन्शिन) - मूल रूप से उपशीर्षक इमर्जेंस - अमेरिकी-जापानी मंगाका शिंडो एल द्वारा लिखित एक हेनतई मंगा है। मूल रूप से कॉमिक एक्स-इरोस के माध्यम से 2013 और 2016 के बीच प्रकाशित, इसने अपनी गंभीर और निराशाजनक कहानी के लिए ऑनलाइन फॉलोअर्स हासिल किए और बन गया है एक इंटरनेट मेम.

कहानी[संपादित करें]

साकी योशिदा (吉田咲), प्रथम वर्ष की हाई स्कूल की छात्रा जिसका कोई सामाजिक जीवन नहीं है, मिडिल स्कूल से स्नातक होने के बाद मेकओवर करके बदलाव का फैसला करती है। हाई स्कूल के पहले दिन, वह दो दोस्त बनाती है और स्कूल के बाद उनके साथ समय बिताती है। अलग होने के बाद, वह एक सुविधा स्टोर में जाती है, जहां उसका सामना एक ऐसे व्यक्ति से होता है जो उसकी शक्ल-सूरत की तारीफ करता है और उसे कराओके बॉक्स में आमंत्रित करता है। कराओके बॉक्स में, वह साकी को शराब और एमडीएमए देता है और उसके साथ यौन संबंध बनाता है, उससे झूठ बोलता है कि वह ऐसा केवल इसलिए कर रहा है क्योंकि वह उससे प्यार करता है। बाद में, वह अपना सेल फोन नंबर उसके फोन पर डालता है। होश में आने के बाद घर जाते समय, उसे उस आदमी से एक संदेश मिलता है जिसमें उसने अपना नाम हयातो बताया। दोनों डेटिंग करने लगते हैं, जहां वह जल्द ही नशीली दवाओं के सेवन के साथ यौन संबंध बनाने की आदी हो जाती है।

स्कूल में अपने सहपाठियों के साथ बातचीत करते समय, जब वह यह भूल जाती है कि वह उतनी संपन्न नहीं है जितनी वह दिखती है, तो स्कूल का एक परिचित उसे मुआवज़े वाली डेटिंग की सलाह देता है, जिसे शुगरिंग या शुगर डेटिंग के रूप में भी जाना जाता है। साकी स्वीकार कर लेती है, और सप्ताहांत में, वह कुमागाई नामक एक वृद्ध व्यक्ति के साथ अपॉइंटमेंट लेती है। कुमागाई के साथ रात्रिभोज करने के बाद, उसे एक होटल में ले जाया जाता है जहां उसके साथ यौन संबंध बनाने के लिए उसे नकद भुगतान किया जाता है। अपराधबोध से ग्रस्त होकर, वह देर से घर आती है और रोने लगती है, उसकी माँ उसे आश्वस्त करती है कि वह हमेशा अपनी बेटी के साथ रहेगी।

स्कूल में, साकी के पास कुछ पुरुष छात्र आते हैं जो उसे कुमागाई के साथ उसकी एक तस्वीर दिखाते हैं। फिर वे उसे यौन संबंधों के लिए ब्लैकमेल करते हैं। साकी के पिता को नौकरी से निकाल दिया जाता है, और बाद में वह खूब शराब पीता है और फिर अपनी बेटी के साथ उसके कमरे में बलात्कार करता है। उसकी मां को उसके पिता के दृष्टिकोण से बलात्कार के बारे में पता चला, जिसने यह कहानी गढ़ी कि साकी ने उसे बहकाया। अपने पहले वादे को धोखा देते हुए, साकी की माँ उसे अपनी बात समझाने नहीं देती और उसे पीटती है। जवाब में, साकी घर से भाग जाती है।

अपना घर खोने के बाद, साकी ने हाई स्कूल छोड़ दिया और हयातो के साथ जीवन बिताने लगी, जिसने एक स्थानीय हेरोइन बार में आठ मिलियन येन का कर्ज जमा कर लिया था। वह बार मालिक, श्री ओबाटा को कर्ज चुकाने में मदद करने की कसम खाती है, जो कर्ज नहीं चुकाने पर हयातो को मारने की धमकी देता है। उसके पास अग्रिम भुगतान करने के लिए पैसे नहीं हैं, और बार संरक्षक उसे यौन कार्य के लिए भुगतान करने का अवसर जब्त कर लेते हैं ताकि वह अंतर पूरा कर सके। फिर हयातो द्वारा उसे छेदा जाता है और टैटू गुदवाया जाता है।

साकी, जो अब ग्यारू की तरह दिखती है, विभिन्न यौन मुठभेड़ों के बाद गर्भवती हो जाती है। हयातो उसे गर्भपात कराने के लिए मना लेता है और वह जल्द ही खुद को कुमागाई में लौटती हुई पाती है, जो उसके शरीर में बदलावों से प्रभावित नहीं होकर, उसे पैसे कमाने के लिए लगातार अपमानजनक चीजें करने के लिए मजबूर करती है।

मिस्टर ओबाटा बार में अन्य कर्मचारियों के साथ साकी का यौन उत्पीड़न करते हैं और उसे और अधिक आज्ञाकारी बनाने के लिए उसे हेरोइन का इंजेक्शन लगाते हैं। उसे जल्द ही एक लत लग जाती है और वह ड्रग्स खरीदने के चक्कर में हयातो का कर्ज चुकाना भूलने लगती है। जब साकी को लूट लिया जाता है और हयातो को उसके बटुए में केवल दवाएं मिलती हैं, तो वह क्रोधित हो जाता है, उसे छोड़ देता है और उसे बेघर कर देता है।

एक सार्वजनिक पार्क में अन्य बेघर लोगों द्वारा पाए जाने पर, नशे की हालत में उसके साथ बलात्कार किया जाता है। अगले दिन, साकी को पता चलता है कि वह फिर से गर्भवती है और वह बच्चे को जन्म देने का फैसला करती है, और इस प्रक्रिया में ड्रग्स छोड़ने और बेहतरी के लिए बदलाव की कसम खाती है। वह अपने बच्चे की भलाई की कीमत पर, पैसे के लिए वेश्यावृत्ति जारी रखती है। अब लगातार दर्द में रहने के कारण, उसने हेरोइन का उपयोग फिर से शुरू कर दिया है।

साकी अपने अजन्मे बच्चे की लागत में मदद करने के लिए कुछ बचत करती है, जिसे वह एक सार्वजनिक सिक्का लॉकर में डफ़ल बैग में संग्रहीत करती है। वह अपने पूर्व सहपाठियों से मिलती है, जो मानते हैं कि पैसे चोरी हो गए हैं, उन्हें विश्वास नहीं होता कि साकी अपने दम पर इतना पैसा कमा सकती थी। उन्होंने बच्चे को मारने और पैसे चुराने के इरादे से विभिन्न वस्तुओं से उसके साथ बलात्कार किया और उसके पेट पर प्रहार किया। वह लड़खड़ाते हुए एक सार्वजनिक बाथरूम में पहुँच जाती है, उसका अत्यधिक खून बह रहा होता है और वह खुद को आईने में देखती है। वह जो व्यक्ति बन गई है उससे निराश और भयभीत होकर, वह दर्पण को तोड़ देती है और संभवतः हेरोइन की पूरी शेष मात्रा का अधिक मात्रा में सेवन करके आत्महत्या कर लेती है। कहानी एक झलक के साथ समाप्त होती है कि अगर साकी बच्चे को पालने में सक्षम होती तो उसका भावी जीवन कैसा होता, इसके बाद बाथरूम के फर्श पर खून की बूंदों के बीच साकी का चश्मा पड़ा हुआ है।

प्रकाशन[संपादित करें]

हेनशिन को पहली बार जापान में 26 जुलाई 2013 से 26 मार्च 2016 तक कॉमिक एक्स-इरोस में क्रमबद्ध किया गया था।[1][2] इसे बाद में 31 मई 2016 को टैंकोबोन प्रारूप में प्रकाशित किया गया था, और एक पेपरबैक संस्करण 30 जून 2016 को प्रकाशित किया गया था।[3][4] इसे 27 अक्टूबर 2016 को डिजिटल रूप से और फरवरी 2017 में भौतिक रूप से FAKKU द्वारा मेटामोर्फोसिस के रूप में अंग्रेजी में प्रकाशित किया गया था; दिसंबर 2022 में निर्धारित रिलीज के लिए एनीमे एक्सपो 2022 में "हार्ड एडिशन" उपशीर्षक एक हार्डबाउंड संस्करण की घोषणा की गई थी।[5]

स्वागत[संपादित करें]

समीक्षकों ने मेटामोर्फोसिस को पढ़ने में अत्यधिक निराशाजनक और परेशान करने वाला बताया है, हालांकि कहानी और संपादकीय गुणवत्ता की भी प्रशंसा की है।[6][7][8][9] "मंगा सैंक्चुअरी" स्टाफ समीक्षक अधिक आलोचनात्मक था, उसने सेक्स दृश्यों की आलोचना की, क्योंकि ऐसा प्रतीत होता है कि उनका उल्लंघन करने के अलावा कोई उद्देश्य पूरा नहीं हो रहा था, और किसी भी अंतर्निहित संदेश या नैतिकता को देखने में विफल रहने पर, काम के मूल्य पर सवाल उठाया।[10]

कुछ मंगा कलाकारों ने मेटामोर्फोसिस पर आधारित व्युत्पन्न रचनाएँ बनाई हैं।[11] सबसे उल्लेखनीय एक वैकल्पिक अंत है जहां जोजो के विचित्र साहसिक कार्य से जोसुके हिगाशिकता साकी को बचाता है।

विश्लेषण[संपादित करें]

शिंदो एल ने दावा किया कि जब उन्होंने शीर्षक के बारे में सोचा तो उनके दिमाग में "मूल रूप से काफ्का था", इसी नाम की लघु कहानी से प्रेरित होकर, परिवर्तन के आसपास के अंधेरे विषयों और कथानकों की तुलना करते हैं।[12] उन्होंने बाद में मंगा में यह भी लिखा कि उनका इरादा मेटामोर्फोसिस को एक दुखी महिला मुख्य चरित्र के "आकर्षण" को चित्रित करने का था।[13]

अन्य ग्रंथसूची[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "COMIC X-EROS(ゼロス) Vol.09 COMIC快楽天 2013年09月号増刊|成年コミックデータベース". Adult Comic Database (Japanese में). अभिगमन तिथि 2021-10-02.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  2. "COMIC X-EROS 2016年05月号|成年コミックデータベース". Adult Comic Database (Japanese में). अभिगमन तिथि 2021-10-02.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  3. "変身|成年コミックデータベース". Adult Comic Database (Japanese में). अभिगमन तिथि 2021-10-02.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  4. Shindo, L (2016). Henshin 変身 [Emergence] (Japanese में). Wanimagazine. पृ॰ 244. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-4862694300.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  5. "FAKKU on Twitter: ‼️ FAKKU's #AnimeExpo2022 Announcements ‼️ Metamorphosis Hardbound Coming December 2022!". Twitter. अभिगमन तिथि 15 November 2022.
  6. Koiwai (24 January 2019). "Critique Métamorphose". Manga-News (फ़्रेंच में). मूल से November 2, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 November 2020.
  7. Pois0n (Jan 22, 2019). "Critique Manga Métamorphose". Manga Sanctuary (फ़्रेंच में). मूल से September 2, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-09-03.
  8. Lillaz, Faustine (24 Jan 2019). "Métamorphose". Planete BD (फ़्रेंच में). मूल से November 2, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-09-03.
  9. "Anime retailer sparks fears of 'hentai ban' over product dispute". The Daily Dot (अंग्रेज़ी में). 2020-10-22. मूल से November 2, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-09-08.
  10. P'tit Citron (February 14, 2019). "Critique Manga Métamorphose". Manga Sanctuary (फ़्रेंच में). मूल से November 2, 2021 को पुरालेखित.
  11. Faisal, Ahmad (5 June 2018). "Sambut Saki: Another Story, Spin-Off Doujin Emergence Karya Artis Asal Indonesia BREN". KAORI Nusantara (इंडोनेशियाई में). मूल से November 2, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 August 2020.
  12. "Metamorphosis (Emergence)". FAKKU. अभिगमन तिथि 18 August 2020.
  13. Shindo, L (w, a). Metamorphosis: afterword (10 November 2016), Fakku, ISBN 978-1-63442-060-0, retrieved on 18 August 2020