सामग्री पर जाएँ

अपमलन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(मल त्याग से अनुप्रेषित)
मल त्याग्ती हुई गाय
मल त्यागने के लिये बैठे बालक का चित्र

अपमलन (Defecation) का अर्थ है - गुदाद्वार से मल त्याग करना। यह पाचन क्रिया की अन्तिम क्रिया है।मल ठोस, अर्धठोस या द्रव के रूप में हो सकता है।

मानव द्वारा अपमलन की आवृत्ति २४ घण्टे में दो-तीन बार से लेकर एक सप्ताह में दो-चार बार तक होती है। आँतों की पेशियों में संकुचन की क्रिया होती है जिससे त्याज्य पदार्थ गुदाद्वार की तरफ सरकता है।

खुले में शौच[संपादित करें]

खुले में शौच एक शौचालय के बजाय बाहर ("खुले में") शौच करने की मानवीय प्रथा है। लोग शौच के लिए खेतों, झाड़ियों, जंगलों, खाइयों, गलियों, नहरों या अन्य खुले स्थानों को चुन सकते हैं। वे ऐसा या तो इसलिए करते हैं क्योंकि उनके पास आसानी से सुलभ शौचालय नहीं है या पारंपरिक सांस्कृतिक प्रथाओं के कारण।

खुले में शौच से पर्यावरण प्रदूषित होता है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। खुले में शौच का उच्च स्तर उच्च बाल मृत्यु दर, खराब पोषण, गरीबी और अमीर और गरीब के बीच बड़ी असमानताओं से जुड़ा हुआ है। खुले में शौच के कारण विविध हैं। यह एक स्वैच्छिक, अर्ध-स्वैच्छिक या अनैच्छिक विकल्प हो सकता है। कई बार शौचालय न होना इसका कारण होता है। हालांकि, कुछ जगहों पर लोग जिनके घरों में शौचालय है, वे भी खुले में शौच करना पसंद करते हैं। कुछ लोग अपने खेतों की देखभाल के लिए सुबह-सुबह टहलते हैं। कुछ इसे एक सामाजिक गतिविधि मानते हैं, खासकर ऐसी महिलाएं जो अपने घरों से बाहर जाने के लिए कुछ समय निकालना पसंद करती हैं। खुले में शौच के लिए जाते समय वे अन्य महिलाओं से बात कर सकते हैं और अपने पशुओं की देखभाल कर सकते हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]