ब्लैक फ्राइडे (2007 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

ब्लैक फ्राइडे सन् 2007 की एक भारतीय हिंदी डॉक्यूड्रामा फिल्म है जो अनुराग कश्यप द्वारा लिखित और निर्देशित है। 1993 के बॉम्बे बम धमाकों के बारे में हुसैन जैदी की एक किताब 'ब्लैक फ्राइडे : द ट्रू स्टोरी ऑफ़ द बॉम्बे बम ब्लास्ट' पर आधारित इस फ़िल्म में उन घटनाओं का ज़िक्र किया गया है जो धमाकों और उसके बाद की पुलिस जाँच की वजह बनीं। 'मिड डे' के अरिंदम मित्रा द्वारा निर्मित इस फिल्म में मुख्य भूमिका में के के मेनन, आदित्य श्रीवास्तव, पवन मल्होत्रा, किशोर कदम और ज़ाकिर हुसैन हैं।

'मिड डे' के संचालन के निदेशक मित्रा ने किताब के साथ कश्यप से संपर्क किया और उन्हें आजतक टीवी समाचार चैनल के लिए इसके आधार पर एक टेलीविजन श्रृंखला लिखने के लिए कहा। कश्यप ने छह भागों वाले लघु धारावाहिक के लिए स्क्रिप्ट लिखी थी लेकिन बाद में उन्हें लगा कि एक फीचर फिल्म इस विषय के लिए अधिक उपयुक्त थी। आजतक ने इस परियोजना से दूरी बना ली और इसे हटा दिया गया। तब कश्यप ने निर्देशक आदित्य भट्टाचार्य को सुझाव दिया कि वह इसे एक फिल्म रूप में बनाएँ। जब कश्यप ने उन्हें बताया कि उन्हें लगा कि इस घटना के बारे में एक फिल्म बनाना उचित होगा, तो भट्टाचार्य ने उन्हें निर्देशन के लिए दिया। फिल्म का साउंडट्रैक एल्बम और बैकग्राउंड स्कोर बैंड 'इंडियन ओसियन' द्वारा तैयार किया गया था, जबकि गीत के बोल लिखे थे पीयूष मिश्रा ने। नटराजन सुब्रमण्यम ने फोटोग्राफी के निदेशक के रूप में काम किया, जबकि आरती बजाज इसके संपादक थे।

ब्लैक फ्राइडे का प्रीमियर 2004 के लोकार्नो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हुआ था और इसे उसी साल भारत में रिलीज़ किया जाना था। हालांकि, 1993 के बम धमाकों के एक समूह द्वारा फिल्म की रिलीज़ को चुनौती देने के लिए दायर याचिका के बाद बॉम्बे हाई कोर्ट ने एक स्टे जारी किया। जब तक मामले पर फैसला नहीं सुनाया जाता, तब तक उसे प्रदर्शित नहीं किया जा सकता था। 9 फरवरी 2007 को फैसला सुनाए जाने के बाद भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने इसके प्रदर्शन की अनुमति दी। फिल्म को आलोचनात्मक प्रशंसा मिली। इसने लॉस एंजिल्स के भारतीय फिल्म महोत्सव में ग्रैंड ज्यूरी पुरस्कार जीता और लोकार्नो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन लेपर्ड पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया। बॉक्स ऑफिस पर 6.5 करोड़ (यूएस $ 940,000) के प्रोडक्शन बजट पर बनी इसकी कुल कमाई ₹ 8 करोड़ (यूएस $ 1.2 मिलियन) रही।

सारांश[संपादित करें]

कलाकार[संपादित करें]

कारोबार[संपादित करें]

समीक्षा[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]