बेग़म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

दिल्ली की पहली महिला सुलतान, इल्तुतमिश की बेटी रजिया बेगम तुर्की मूल के थे. लेकिन मैं पुष्टि के साथ यह नहीं सकता कि रजिया के साथ बेगम उसके नाम के साथ जुड़ा था या यह कोई औपचारिक उपाधि/पद था अथवा किसी संभ्रांत महिला के लिए सम्मान रूप में कहा जाने वाला अनौपचारिक संबोधन था -(sanskritivihar.com , magazine@sanskritivihar.com).

बेगम, बेगम, या Baigum (तुर्की: बेगम, फ़ारसी: بیگم उर्दू: بیگم) एक तुर्की शीर्षक बेग की महिला परिवार के सदस्यों या बेग ', एक उच्च अधिकारी को दिया है। शब्द बेगम शब्द बेग से ली गई है और बेग की परिवार की एक महिला सदस्य का मतलब है।

इसके अलावा Begzadi पूर्व के लिए, प्रयोग किया जाता है। "बेग Zadi" के "बेग" (बेटी), इस प्रकार "Begzadi अमीना" का उपयोग करें.

यह दक्षिण एशिया में एक माननीय पता और रैंक की महिलाओं के लिए दिए गए शीर्षक के रूप में इस्तेमाल के लिए अनुकूलित किया गया है। यह रॉयल्टी या अभिजात वर्ग की महिलाओं पर सम्मानित किया और उच्च रैंकिंग सामाजिक स्थिति के साथ महिलाओं के लिए भी इस्तेमाल किया है और भी "रानी" का अर्थ हो सकता है। उदाहरण के रूप में 18 वीं सदी के रूप में जल्दी से कर रहे हैं: ज़ैनब बेगम, बेगम हजरत महल जो बाद में नवाब वाजिद अली शाह तलाक, मुगल जहांआरा बेगम और Roshanara बेगम और बेगम Inaara आगा खान, बेगम नुसरत भुट्टो, बेगम खालिदा जिया राजकुमारियों.

अवधि के पश्चिम में अच्छी तरह से ज्ञात हो गया, फ्रेंच भाषी दुनिया में विशेष रूप से जूल्स Verne 1879 उपन्यास बेगम लाखों (लेस Cinq सेंट लाखों डे ला बेगम फ्रेंच में) के कारण.

बोलचाल की भाषा में, शब्द भी मुस्लिम पुरुषों द्वारा पाकिस्तान और बांग्लादेश में इस्तेमाल के लिए अपने स्वयं के पत्नियों को देखें या एक विवाहित या विधवा औरत को एक माननीय पता के रूप में. उदाहरण के लिए, बेगम खालिदा जिया.

बेगमपेट हैदराबाद, भारत में प्रमुख वाणिज्यिक और आवासीय उपनगरों में से एक है। 6 निजाम बेटी अपने पिता से शादी की एक Paigah महान और उसकी शादी के वर्तमान क्षेत्र था कि अब फिर से के बाद उसके बाद नामित किया गया था आधुनिक दिन बेगमपेट बनाता है,. Sahibzadi Shehkyar बेगम, 1964 में पैदा हुआ था और जो खुद को हैदराबाद के निजाम के पोते प्रिंस मुकर्रम जाह की बेटी है।

ओंटारियो में टोरंटो के उपनगर मिसिसॉगा, कनाडा Begumpura टाउन (महिला) के रूप में टोरंटो में पाकिस्तानी समुदाय द्वारा संदर्भित किया जाता है। मिसिसॉगा एक बड़े पाकिस्तानी आप्रवासी समुदाय और फारस की खाड़ी और सऊदी अरब में कई पति काम है, जबकि उनकी पत्नियों और बच्चों को मिसिसॉगा में रहते हैं।

अधिकतर मिर्जा परिवार में उपयोग कर.