बिग हीरो 6 (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(बिग हीरो 6 से अनुप्रेषित)
बिग हीरो 6
निर्देशक
पटकथा
आधारित
Big Hero 6
द्वारा
निर्माता रॉय कोनली
अभिनेता
छायाकार
  • रॉब ड्रेसेल (ख़ाका)
  • एडोल्फ लुसिंस्की (प्रकाश)
संपादक टिम मर्टेंस
संगीतकार हेनरी जैकमैन
निर्माण
कंपनियां
वितरक वॉल्ट डिज्नी स्टूडियो मोशन पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
लम्बाई
102 मिनट्स[1][2]
देश  संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी भाषा
लागत $165 मिलियन[3]
कुल कारोबार $657.8 मिलियन

बिग हीरो 6 एक 2014 में बनी अमेरिकी एनिमेटेड फिल्म है। इसका निर्माण वॉल्ट डिज्नी एनिमेशन स्टूडियो द्वारा किया गया था।

कहानी[संपादित करें]

भविष्य के शहर सैन फ्रैंसोक्यो (सैन फ्रांसिस्को और टोक्यो का एक बंदरगाह) में, 14 वर्षीय हाई स्कूल स्नातक और रोबोटिक्स प्रतिभावान हिरो हमादा अपना समय अवैध भूमिगत रोबोट लड़ाई में प्रतिस्पर्धा करने में बिताते हैं। हिरो को इस खतरनाक जीवनशैली से बाहर निकालने की उम्मीद में, उसका बड़ा भाई तदाशी, जो सैन फ्रांसोक्यो इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में जाता है, हिरो को संस्थान की अनुसंधान प्रयोगशाला में ले जाता है। हिरो वहां तदाशी के सबसे करीबी दोस्तों - गो गो टोमागो, वसाबी, हनी लेमन और फ्रेडरिक "फ्रेड" फ्रेडरिकसन IV से मिलता है। तदाशी ने बेमैक्स, एक इन्फ्लेटेबल हेल्थकेयर रोबोट का भी परिचय दिया, जिसका उन्होंने आविष्कार किया था, और उनके गुरु, प्रोफेसर रॉबर्ट कैलाघन। हिरो ने अपने प्रोजेक्ट से स्कूल के शोकेस को प्रभावित करते हुए विश्वविद्यालय में आवेदन किया: छोटे माइक्रोबॉट्स का एक झुंड जो एक तंत्रिका ट्रांसमीटर का उपयोग करके किसी भी कॉन्फ़िगरेशन में एक साथ जुड़ सकता है। उसे स्वीकार कर लिया जाता है, लेकिन आग लगने पर उत्सव अल्पकालिक होता है। कैलाघन को बचाने के लिए तदाशी वापस अंदर भागती है, लेकिन इमारत में एक विस्फोट होता है। बाद में तदाशी और कैलाघन का अंतिम संस्कार किया गया।

दो सप्ताह बाद, हिरो, जिसने दुःख में खुद को अलग कर लिया है, अनजाने में बेमैक्स को सक्रिय कर देता है। हिरो का एकमात्र बचा हुआ माइक्रोबॉट अपने आप चलना शुरू कर देता है और वह और बेमैक्स उसका पीछा करते हुए एक परित्यक्त गोदाम तक जाते हैं, जहां उन्हें पता चलता है कि कोई बड़े पैमाने पर माइक्रोबॉट्स का उत्पादन कर रहा है। पता चला है कि अपराधी "योकाई" नाम का काबुकी मुखौटा पहने हुए एक व्यक्ति है, जो दोनों को ठिकाने लगाने की कोशिश करता है, लेकिन वे बाल-बाल बच जाते हैं। हिरो को संदेह है कि योकाई ने माइक्रोबॉट्स की चोरी को छिपाने के लिए आग लगाई। तदाशी का बदला लेने के लिए दृढ़ संकल्पित, वह बेमैक्स को कवच और रक्षा के लिए मार्शल आर्ट से प्रोग्राम की गई एक चिप से लैस करता है। बेमैक्स ने तदाशी के दोस्तों को बुलाया, जिसके बाद योकाई ने शहर की सड़कों पर समूह का पीछा किया, लेकिन बेमैक्स ने उन्हें बचा लिया। फ्रेड के परिवार के घर पर, हिरो बेमैक्स के कवच को उन्नत करता है और समूह योकाई का मुकाबला करने के लिए अपने स्वयं के आविष्कारों को हथियार बनाता है।

टेक मुगल एलिस्टेयर क्रेई को योकाई मानते हुए, जो हिरो के माइक्रोबॉट्स खरीदना चाहता था, समूह उसे एक सुदूर द्वीप पर एक परित्यक्त क्रेई टेक प्रयोगशाला में ट्रैक करता है। उन्होंने पाया कि इसका उपयोग टेलीपोर्टेशन अनुसंधान के लिए किया गया था; हालाँकि, प्रायोगिक पोर्टल के अंदर एक परीक्षण पायलट के गायब हो जाने के बाद सरकार ने प्रयोगशाला को बंद कर दिया। योकाई समूह पर घात लगाकर हमला करता है, लेकिन हिरो उसका मुखौटा उतार देता है। उसके बाद पता चला कि वह कैलाघन है, जिसने खुद को विस्फोट से बचाने के लिए हिरो के माइक्रोबॉट्स का उपयोग करके अपनी मौत का नाटक रचा था। यह महसूस करते हुए कि तदाशी व्यर्थ में मर गई, क्रोधित हिरो ने अपने दोस्तों की आपत्तियों के बावजूद, बेमैक्स की हेल्थकेयर चिप को हटा दिया और बेमैक्स को कैलाघन की हत्या करने का आदेश दिया। बेमैक्स हिरो के आदेशों का पालन करता है, इससे पहले कि हनी हेल्थकेयर चिप को फिर से स्थापित कर पाता, कैलाघन के भाग जाने पर बेमैक्स अपने सामान्य व्यक्तित्व में लौट आता है। अपने दोस्तों की हरकतों से ठगा हुआ महसूस करते हुए, हिरो बेमैक्स के साथ उड़ जाता है, और अभी भी तदाशी का बदला लेने का इरादा रखता है।

घर वापस आकर, हिरो फिर से हेल्थकेयर चिप को हटाने की कोशिश करता है, लेकिन बेमैक्स हिरो की आवेगशीलता को पहचान लेता है और उसके एक्सेस पोर्ट को ब्लॉक कर देता है। बेमैक्स हिरो को फुटेज दिखाता है कि तदाशी ने उसे कैसे विकसित किया, हिरो को याद दिलाया कि तदाशी का लक्ष्य दूसरों की मदद करना था। हिरो ने बेमैक्स और उसके दोस्तों से माफ़ी मांगी; अनुसंधान के माध्यम से, उन्हें पता चला कि खोई हुई परीक्षण पायलट कैलाघन की बेटी, अबीगैल थी। क्रेई से बदला लेने के लिए माइक्रोबॉट्स चुराने के बाद, कैलाघन क्रेई के मुख्यालय को नष्ट करने के लिए टेलीपोर्टेशन पोर्टल को फिर से सक्रिय करता है, लेकिन हिरो, बेमैक्स और उनके दोस्त कैलाघन को हरा देते हैं और क्रेई को बचा लेते हैं।

बेमैक्स को पता चलता है कि अबीगैल पोर्टल के अंदर जीवित है। पोर्टल के अत्यधिक अस्थिर होने के बारे में क्रेई के विरोध के बावजूद, बेमैक्स और हिरो पोर्टल में प्रवेश करते हैं और अबीगैल को अत्यधिक नींद में फंसा हुआ पाते हैं। बेमैक्स मलबे से टकरा गया, जिससे उसका कवच टूट गया और हिरो को उसे पीछे छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। एक दुखद अलविदा के बाद, बेमैक्स पोर्टल को नष्ट करने से पहले हिरो और अबीगैल को पोर्टल से बाहर निकालने के लिए अपने रॉकेट मुक्के का उपयोग करता है। इसके बाद, अबीगैल को अस्पताल ले जाया गया क्योंकि कैलाघन को उसके अपराधों के लिए हिरासत में ले लिया गया। हिरो अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय जाना शुरू करता है। एक दिन, उसे रॉकेट मुट्ठी में बंद बेमैक्स की हेल्थकेयर चिप का पता चलता है। वह बेमैक्स का पुनर्निर्माण करता है, और वे और उनके दोस्त बिग हीरो 6 के नाम से जाने जाने वाले हाई-टेक सुपरहीरो की एक टीम के रूप में शहर की रक्षा करना जारी रखते हैं।

क्रेडिट के बाद के एक दृश्य में, फ्रेड को अपने घर में एक गुप्त सुपरहीरो मांद मिलती है और वह अपने पिता से फिर से मिल जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Ontario Film Review Board: Big Hero 6". Ontario Film Review Board. मूल से October 5, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 6, 2014.
  2. "Big Hero 6 – Synopsis". Disney Studio Awards. मूल से दिसंबर 27, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि दिसंबर 27, 2014.
  3. Brent Lang (November 4, 2014). "Box Office: 'Interstellar,' 'Big Hero 6' Eye Record-Breaking Weekend". Variety. अभिगमन तिथि November 5, 2014.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]