प्रस्थानम (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्रस्थानम
निर्देशक देवा कट्टा
पटकथा देवा कट्टा
फरहाद सैमजी (संवाद)
कहानी देवा कट्टा
आधारित प्रस्थानम
द्वारा देव कट्टा
निर्माता संजय दत्त
मान्यता दत्त
अभिनेता संजय दत्त
अली फजल
जैकी श्रॉफ
मनीषा कोइराला
अमायरा दस्तूर
चंकी पांडे
सत्यजीत दुबे
कथावाचक संजय दत्त
छायाकार रवि यादव
संपादक बल्लु सलुजा
संगीतकार Songs:
अंकित तिवारी
फरहाद सैमजी
विक्रम मोंट्रोस
Score:
महेश शंकर
निर्माण
कंपनी
संजय एस दत्त प्रोडक्शंस
वितरक एनएच स्टूडियोज़
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 20 सितम्बर 2019 (2019-09-20)
लम्बाई
138 मिनट[1]
देश भारत
भाषा हिंदी
लागत 20 करोड़[2]
कुल कारोबार 5.9 करोड़[2]

प्रस्थानम (2019) एक भारतीय हिंदी भाषा की राजनीतिक एक्शन ड्रामा फ़िल्म है, जो देवा कट्टा द्वारा निर्देशित और मान्यता दत्त द्वारा अपने बैनर संजय एस दत्त प्रोडक्शंस के तहत निर्मित है।[3] यह 2010 में बनी तेलुगु भाषा की प्रस्थानम फ़िल्म की हिंदी रीमेक है। इस फ़िल्म में संजय दत्त, अली फज़ल, जैकी श्रॉफ, मनीषा कोइराला, अमायरा दस्तूर, चंकी पांडे और सत्यजीत दुबे हैं। फ़िल्म एक ग्रामीण राजनेता पर आधारित है जो अपने सौतेले बेटे को अपनी गद्दी का उत्तराधिकारी बनाना चाहता है। हालांकि वह अपने बेटे को लेकर बहुत निराश है क्योंकि वह बेहद गर्म मिजाज़ वाला है और उसके फैसलों के खिलाफ जाने लगा है।

29 जुलाई 2019 को, संजय दत्त, निर्माता मान्यता दत्त और निर्देशक देवा कट्टा को शेमारू एंटरटेनमेंट द्वारा एक कानूनी नोटिस भेजा गया था। उसमें आरोप लगाया गया था कि उनके पास फिल्म के रीमेक का अधिकार नहीं हैं और उन्हें जवाब देने के लिए तीन दिन का समय दिया गया है।[4]

यह फ़िल्म 20 सितंबर 2019 को रिलीज़ हुई थी।[5]

कथानक[संपादित करें]

उत्तर प्रदेश की राजनीति की पृष्ठभूमि पर आधारित, बलदेव प्रताप सिंह (संजय दत्त) मलिहाबाद निर्वाचन क्षेत्र से चार बार विधायक रह चुके हैं। बलदेव ने हाल ही में व्यवसायी बाजवा खत्री (चंकी पांडे) के खिलाफ स्थगन आदेश प्राप्त किया है, जिसके साथ उनकी लोकप्रियता और बढ़ जाती है। वह पांचवीं बार भी चुनाव जीतने के लिए पूरी तैयारी में रहते हैं। बलदेव की राजनीतिक पार्टी के एक नेता माजिद मकबूल (ज़ाकिर हुसैन) भी उसी मैदान में हैं और मलिहाबाद निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए पार्टी का टिकट प्राप्त करना चाहते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "प्रस्थानम". ब्रिटिश बोर्ड ऑफ फिल्म क्लासिफिकेशन. अभिगमन तिथि 20 सितम्बर 2019.
  2. "प्रस्थानम – मूवी". बॉक्स ऑफिस इंडिया.
  3. "प्रस्थानम रीमेक को स्टार डेट मिली!!". Gulte (english में). 24 मई 2018. मूल से 29 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जुलाई 2019.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  4. "इस कारण से मुसीबत में संजय दत्त और मान्यता..." Tellychakkar.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 29 जुलाई 2019.
  5. "'प्रस्थानम' का टीज़र लॉन्च: संजय दत्त, मनीषा कोइराला और जैकी श्रॉफ ने फिल्म के लिए एक साथ आने का अपना अनुभव साझा किया – टाइम्स ऑफ इंडिया". द टाइम्स ऑफ इंडिया (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 29 जुलाई 2019.