पाउंड पप्पीज़ (2010 टीवी सीरीज)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पाउंड पप्पीज़
चित्र:Pound Puppies poster.jpg
शैलीप्रहसन
साहसिक
निर्माताडेविड सैक्स
विकासकर्तावेंडी मॉस क्लेन
नैन्सी स्टिंगर्ड
पॉल जर्मेन
जो अंसोलाबेहेयर
लेखकजो अंसोलाबेहेयर
बार्ट जेनेट
राहेल लिपमैन
एरिक ट्रूहार्ट
मार्क ड्रॉप
टोनी इन्फेंटे
पॉल जर्मेन
बिलियम कोरोनेल
जूली सेल्बो
सिल्विया ओलिवास
स्टीवन त्सापेलस
रिच फोगेल
माइक फेरिस
नैन्सी स्टिंगर्ड
पीटर हन्नान
जनना किंग
एलन हैनसन
इवान गोर
मेरीवेदर विलियम्स
चेल्सी मेयर
रिच व्हिटली
स्टीफन सीडर
टेम्पल मैथ्यूज
फिल वाल्शो
एरिक शॉ
बेंजी क्लेमानो
सिब वेंट्रेस
निर्देशकडीएचएक्स मीडिया:
ग्रेग सुलिवन
जोस हम्फ्री
टिम स्टुबी (सीज़न 3)
9 स्टोरी एंटरटेनमेंट:
रिचर्ड वेस्टन
(7 एपिसोड)
आवाज़ेएरिक मैककॉर्मैक
रेने ऑबेरजोनोइस
यवेटे निकोल ब्राउन
जॉन डिमैगियो
माइकल रैपापोर्ट
अलाना उबाच
एम. एम्मेट वाल्शो
ब्रुक गोल्डनर
क्री समर
जेसिका डिसिक्को
बेट्टी व्हाइट
थीम संगीतकारस्पेसमैन म्यूजिक के लिए जोनाथन इवांस
प्रारंभिक थीम"पाउंड पप्पीज़"
समापन थीम"पाउंड पप्पीज़" (सहायक)
संगीतकारडेनियल इनग्राम
स्टीफन एंड्रयूज
उद्गम देश कनाडा
 संयुक्त राज्य अमेरिका
मूल भाषा(एं)अंग्रेज़ी
सीजन कि संख्या3
एपिसोड कि संख्या65
उत्पादन
कार्यकारी निर्माताक्रिस बार्टलेमैन, ब्लेयर पीटर्स, कर्स्टन न्यूलैंड
निर्मातापॉल जर्मेन
जो अंसोलाबेहेयर
मारिसा कोलियर
प्रसारण अवधि22 मिनट्स
निर्माता कंपनीहैस्ब्रो स्टूडियोज
पॉल & जो प्रोडक्शंस
(2010–2011)
(सीज़न 1-2, (सीज़न 1 और एपिसोड 7-8 से शुरू))
9 स्टोरी एंटरटेनमेंट
(2010)
(सीजन 1, एपिसोड 1-7)
डीएचएक्स मीडिया वैंकूवर
(2011–2013)
(सीजन 2–3)
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कद हब/द हब नेटवर्क
प्रकाशितअक्टूबर 10, 2010 (2010-10-10) –
नवम्बर 16, 2013 (2013-11-16)

पाउंड पप्पीज़ (अंग्रेज़ी: Pound Puppies) एक एनिमेटेड बच्चों की टेलीविजन श्रृंखला है, जिसका संयुक्त राज्य अमेरिका में रविवार, 10 अक्टूबर, 2010 को हब नेटवर्क (एक हब मूल श्रृंखला के रूप में) पर प्रीमियर हुआ।[1]

प्लाट[संपादित करें]

पाउंड पप्पीज़ कुत्तों का एक समूह है जो अपना अधिकांश समय शेल्टर 17 में बिताते हैं। स्ट्रूडेल द्वारा भर्ती गिलहरियों के एक समूह के साथ, एक अविश्वसनीय रूप से स्मार्ट डचशुंड, वे पाउंड के नीचे एक गुप्त और अत्यधिक परिष्कृत भूमिगत सुविधा संचालित करते हैं, जिसका उद्देश्य नई खोज करना है पिल्लों के मालिक या यहां तक ​​​​कि बड़े कुत्ते जो अपने पाउंड में आते हैं। वे अपने आदर्श वाक्य पर भरोसा करते हैं, "प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक पिल्ला, और प्रत्येक पिल्ला के लिए एक व्यक्ति"। हालांकि यह सुविधा उन्नत उपकरणों से भरी हुई है (मुख्य रूप से स्ट्रुडेल और गिलहरी द्वारा निर्मित) और अक्सर गतिविधि के साथ हलचल दिखाई जाती है, यह पाउंड के अनजान मानव कर्मचारियों द्वारा पता लगाने से बचने के लिए लगातार प्रबंधन करता है। कई प्रकरणों से पता चला है कि दुनिया भर में कई पाउंड पिल्ले इकाइयाँ हैं। इसी तरह का एक संगठन भी है, "केनेल बिल्ली के बच्चे", जो हैप्पी वैली आश्रय में बिल्लियों का एक समूह है जो अपने रास्ते में आने वाले बिल्ली के बच्चे और बिल्लियों के लिए हमेशा के लिए घर खोजने की कोशिश करता है। केनेल बिल्ली के बच्चे कई एपिसोड में दिखाई दिए हैं, और अक्सर पाउंड पिल्ले के मिशन को गड़बड़ कर देते हैं। पाउंड पिल्लों की एक अनौपचारिक पक्ष शाखा भी है, "सुपर सीक्रेट पप क्लब"।[2]

एक आवर्ती साजिश में अक्सर पाउंड पप्पीज़ शामिल होते हैं जो कुत्तों को प्यार भरे घर खोजने और विभिन्न चुनौतियों का सामना करने में मदद करते हैं। एक बार जब एक कुत्ते का एक नए मालिक के साथ सफलतापूर्वक मिलान हो जाता है, तो पाउंड पिल्ले उसे बिदाई उपहार के रूप में कुत्ते के घर के आकार का एक कुत्ता टैग देते हैं, साथ ही उद्धरण के साथ, "एक बार एक पाउंड पिल्ला, हमेशा एक पाउंड पिल्ला।"

चरित्र[संपादित करें]

निम्नलिखित कुत्ते श्रृंखला में नियमित रूप से दिखाई देते हैं।[3]

  • लकी - समूह के म्यूट अल्फा पुरुष और भूमिगत सुविधा के नेता। अच्छी तरह से समायोजित और बुद्धिमान, लेकिन सख्त, वह अधिकार का परिचय देता है और अक्सर बिना किसी सवाल के पालन किया जाता है। उसका कुकी पर एक गुप्त क्रश है (जैसा कि "रिबेल विदाउट ए कॉलर" और "व्हेन निबलेट मेट गिब्लेट" में दिखाया गया है), लेकिन वह अपनी भावनाओं को छिपाना पसंद करता है। हालांकि, "व्हेन निबलेट मेट गिब्लेट" में, उन्होंने कुकी को अपनी भावनाओं को दिखाने की कोशिश की, यहां तक ​​कि उसका पंजा पकड़ने तक भी। वह कभी कबूल नहीं करता क्योंकि लकी हमेशा बाधित होता है। एक आधिकारिक आलीशान खिलौने के अनुसार, उनका अंतिम नाम "स्मार्ट्स" है। वह एक जर्मन शेफर्ड-स्कॉटिश टेरियर-गोल्डन रिट्रीवर-जैक रसेल टेरियर मिश्रण प्रतीत होता है। पाउंड के मालिक और प्रबंधक मैकलेश ने उनका वर्णन "कर्कश, डरपोक व्यक्ति जो हमेशा यहाँ लगता है" के रूप में किया था। यद्यपि उन्हें "लकी गेट्स एडॉप्टेड" में डॉट नाम की एक उत्साही युवा लड़की द्वारा अपनाया गया था, लेकिन वह पाउंड में रहना पसंद करते हैं, गोद लेने और योजना मिशन का प्रबंधन करते हैं। यह पता चला है कि लकी के वास्तव में छह भाई और तीन बहनें हैं। वह सोचता है कि उसके पास पाँच थे, लेकिन अपने पिता के साथ फिर से मिलने के बाद (जैसा कि "मैंने कभी अपने पिता के लिए बार्कड नहीं किया"), उसे पता चला कि उसका एक और छोटा भाई है। उनका नारा है "जाओ, कुत्तों, जाओ" जो वह कुत्तों को कार्रवाई में लाने के लिए कहते हैं।
  • कुकी - एक सख्त बात करने वाला, लेकिन दयालु और स्मार्ट बॉक्सर जो लकी का सेकेंड-इन-कमांड है। लकी पर उसका उसी तरह से गुप्त क्रश है जैसे वह करता है (जैसा कि "द जनरल" और "व्हेन निबलेट मेट गिब्लेट" में बताया गया है)। हर बार जब लकी कबूल करना चाहता है कि वह उससे प्यार करता है तो वे बाधित हो जाते हैं। कुकी को अपना पेट छूना पसंद नहीं है। "मटरनल इंस्टिंक्ट्स" में, वह एक पिल्ला के करीब बढ़ती है जिसे वह प्यार से कपकेक नाम देती है और अंत में, उसका परिवार उसे गोद ले लेता है। एक आधिकारिक आलीशान खिलौने के अनुसार, उसका पूरा नाम "शुगर कुकी" है।
  • निबलेट - एक बड़े दिल वाला एक विशाल और कभी-कभी अनाड़ी और धीमे-धीमे पुरानी अंग्रेज़ी शीपडॉग। उनकी एक छोटी बहन है जिसका नाम रिबाउंड है। "व्हेन निबलेट मेट गिब्लेट" में, उसे एक साथी ओल्ड इंग्लिश शीपडॉग, गिब्लेट से प्यार हो गया, लेकिन जब उसे अपना आदर्श व्यक्ति मिला, तो उसने पाउंड पप्पीज़ टीम के साथ रहने का फैसला किया। हालांकि निबलेट समूह में सबसे चतुर नहीं है, लेकिन उसका मतलब अच्छा है। निबलेट को मूंगफली का मक्खन भी पसंद किया गया है। निबलेट भी मुख्य 5 का एकमात्र कुत्ता है, जिस पर चाबी का गुच्छा वाला कॉलर नहीं पहने दिखाया गया है। वह भी मुख्य 5 का एकमात्र कुत्ता है जिसके पास किसी प्रकार का स्वामी नहीं था।
  • स्ट्रूडेल - एक प्रतिभाशाली जर्मन डचशुंड जो पाउंड पिल्लों द्वारा उपयोग किए गए कई आविष्कारों का निर्माण करता है। उसे आमतौर पर गिलहरियों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है (उसके विरोधी अंगूठे की कमी के कारण) और समूह में सबसे बुद्धिमान कुत्ता है। एक छोटे कुत्ते के लिए, उसके पास एक बड़ा अहंकार है और वह बेहद अहंकारी है, लेकिन वह अपने दोस्तों से प्यार करती है, और दयालु और बहादुर हो सकती है। वह शेखी बघारती है कि वह कितनी स्मार्ट है और अपनी बुद्धिमत्ता दिखाने की कोशिश करती है। वह अक्सर पृष्ठभूमि में काम करती है, जो अक्सर उसे अन्य मुख्य 5 कुत्तों से ईर्ष्या करती है। "माई फेयर रिबाउंड" में, यह पता चला है कि वह एक शो डॉग हुआ करती थी और उसके मंच का नाम स्ट्रुडेल डिश्निट्ज़ेल वॉन वीनर था। सीज़न 3 में, यह पता चला है कि स्ट्रूडल का एक मालिक हुआ करता था, जो एक वैज्ञानिक था।
  • स्क्वर्ट - एक पीला चिहुआहुआ। समूह का सबसे छोटा और सबसे स्ट्रीट-स्मार्ट; श्रृंखला में निबलेट का सबसे करीबी साथी। हालांकि स्क्वर्ट न्यू यॉर्क उच्चारण के साथ बोलता है, एपिसोड "आई नेवर बार्कड फॉर माई फादर" से पता चला कि उनका जन्म न्यू जर्सी के होबोकन में हुआ था। धारा निकलना नकारात्मक हो सकता है, लेकिन वह हमेशा अपनी टीम के लिए रहेगा। चूंकि वह टीम का सबसे छोटा सदस्य है, वह कभी-कभी एक बिल्ली, कब्ज़, खरगोश और फूल सहित मिशन को पूरा करने के लिए निराला वेशभूषा में समाप्त होता है। स्क्वर्ट का पीवी नाम का एक दोस्त भी था जिसे उसने सोचा था कि एक मगरमच्छ ने खा लिया है। वह सीजन 2 में दुर्घटना से गोद लिया जाता है।
  • रिबाउंड - निब्लेट की छोटी बहन। अपने नाम के अनुरूप, उसे गोद लिया गया था और उसके अति उत्साही स्वभाव के कारण कई बार पाउंड में लौटा था। वह अंततः उसे अगाथा मैकलिश के साथ हमेशा के लिए घर पाती है। वह सुपर सीक्रेट पप क्लब की सदस्य हैं, जिसे सीजन 2, एपिसोड 3 में पेश किया गया था। वह अगाथा मैकलेश के स्वामित्व में है।
  • कपकेक - एक पिल्ला जो कुकी की गोद ली हुई बेटी है। वह सुपर सीक्रेट पप क्लब की सदस्य हैं। वह एक बॉक्सर/लैब्राडोर मिश्रण प्रतीत होती है। वह स्मार्ट और तेज-तर्रार है, हालांकि कभी-कभी उसकी पिल्ला ऊर्जा उसे चिपचिपी स्थितियों में ले जाती है। उसे पहली बार सीज़न 1 के एपिसोड, "मटरनल इंस्टिंक्ट्स" में पेश किया गया था, और एक प्यारा और मासूम चरित्र के रूप में शुरू किया गया था, लेकिन सुपर सीक्रेट पप क्लब में शामिल होने के बाद, वह एक अधिक डाउन-टू-अर्थ व्यक्तित्व थी।
  • पैच - सीज़न 2 में पेश किया गया एक डाल्मेटियन पिल्ला। वह विशेष रूप से लकी पाउंड पिल्लों को मूर्तिमान करता है, और सुपर सीक्रेट पप क्लब (पाउंड पिल्ले संगठन की एक अनौपचारिक शाखा) का नेता और निर्माता है। एक आधिकारिक आलीशान खिलौने के अनुसार, उनका अंतिम नाम "मैकफ्रिस्की" है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Perlmutter, David (2018). The Encyclopedia of American Animated Television Shows. Rowman & Littlefield. पपृ॰ 475–476. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1538103739.
  2. "Pound Puppies Show Site | Shelter 17 Dog Pound | Pet Adoptions | The Hub TV Network". web.archive.org. 2012-09-20. मूल से पुरालेखित 20 सितंबर 2012. अभिगमन तिथि 2021-07-23.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  3. "Pound Puppies Show Site | Shelter 17 Dog Pound | Pet Adoptions | The Hub TV Network". web.archive.org. 2012-09-20. मूल से पुरालेखित 20 सितंबर 2012. अभिगमन तिथि 2021-07-23.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]