दो गज़ ज़मीन के नीचे (१९७२ फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Do Gaz Zameen Ke Neeche

Poster
निर्देशक Tulsi Ramsay
Shyam Ramsay
निर्माता F.U. Ramsay
अभिनेता Surendra Kumar
छायाकार Gangu Ramsay & Keshu Ramsay
संपादक Bal Korde
संगीतकार Sapan Jagnmohan
प्रदर्शन तिथि
1972
लम्बाई
2hr 7mins
देश India
भाषा Hindi

दो गज़ ज़मीन के नीचे तुलसी रामसे और श्याम रामसे द्वारा निर्देशित 1972 की एक हिंदी हॉरर फिल्म है। यह फिल्म 30 दिसंबर 1972 को रामसे फिल्म्स के बैनर तले रिलीज हुई थी।

कहानी[संपादित करें]

राजवंश, एक अमीर विधुर और युवा वैज्ञानिक अंजिली नाम की एक महिला को बचाता है और उससे शादी करता है। वह हर समय अपने मामा की पैसों की मांग को पूरा करने के लिए अपने पति पर दबाव बनाती है। अनिच्छा से, वह सहमति देता है। उसे जल्द ही पता चलता है कि उसकी शादी विफल हो गई है क्योंकि उसकी पत्नी और उसके चाचा हर समय उससे पैसे ऐंठने की कोशिश करते हैं।

एक दिन, वह मीना नाम की एक महिला को बचाता है और जब वह बेहोश होती है, तो वह उसे अपने घर ले जाता है। वह अपने दो वफादार सेवकों की मदद से उसकी अच्छे स्वास्थ्य के लिए देखभाल करता है। मीना अपने मालिक का सम्मान और पूजा करने लगती है, लेकिन अंजिली के क्रोध का सामना करती है। अंजली लगातार मीना और राजवंश को ताना मारती है।

इन सब से निराश होकर राजवंश अपनी प्रयोगशाला में काम करता रहता है जो उसके घर पर स्थापित है। एक दिन काम करते समय उसके दूध में केमिकल की कुछ बूंदें गिर जाती हैं और वह अनजाने में उसे पी लेता है। वह बहुत बीमार हो जाता है। अंजिली कम से कम चिंतित है। राजवंश अपनी चलने की क्षमता खो देता है। मीना उसकी सेवा करती है और लगातार ईश्वर से उसके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती है। राजवंश के दोस्त और पारिवारिक डॉक्टर ने उसे बेहतर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी, जिसके लिए अंजिली ने यह कहते हुए मना कर दिया कि वह अस्पताल में कभी ठीक नहीं होगी और वह उसके लिए एक बेहतर डॉक्टर की तलाश करेगी।

इस बीच, अंजिली अपने चाचा की मदद से अपने पुराने प्रेमी आनंद से मिलती है और उसे एक डॉक्टर के रूप में अपने घर पर रहने और राजवंश का इलाज करने का नाटक करने के लिए मना लेती है। वह राजवंश की पीठ के पीछे आनंद से रोमांस करती है। एक दिन राजवंश उन्हें रंगे हाथों पकड़ लेता है। अंजिली ने अपनी संपत्ति के लिए आनंद को राजवंश को मारने के लिए मजबूर किया और उन्होंने उसकी लाश को एक बड़े लोहे के बक्से में रख दिया और उसे जोसेफ (कब्र खोदनेवाला) की मदद से कब्रिस्तान में दफना दिया।

जल्द ही, उन्हें तिजोरी की चाबी का एहसास होता है जिसमें बहुत अधिक नकदी होती है और पैसा गायब होता है। खोज व्यर्थ साबित होती है जब उन्हें जल्द ही पता चलता है कि चाबी राजवंश के कोट में है, जो मर चुका है और दफन है। जल्द ही राजवंश अपनी मौत का बदला लेने के लिए एक ज़ोंबी के रूप में लौटता है। वैज्ञानिक राजवंश अपनी पत्नी, उसके प्रेमी और मामा को मारने की साजिश रचता है जिसने उसे पैसे के लिए धोखा दिया था।

पात्र[संपादित करें]

  • अंजिली के चाचा के रूप में सत्येन कप्पू
  • धूमल नौकर रामदास के रूप में
  • डांसर के रूप में हेलेन
  • सुरेंद्र कुमार राजवंश के रूप में
  • मीना के रूप में पूजा
  • इम्तियाज आनंद के रूप में
  • शोभना अंजिली के रूप में
  • नौकर चंचल के रूप में स्मिता
  • मयंक
  • हबीब