दन्ताल्पता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(दंताल्पता से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search

दन्ताल्पता (दन्त + अल्पता ; Hypodontia / ओलिगोडॉनशिया) दांतों की वह असामान्यता है जिसमें ६ या ६ से अधिक प्राथमिक दांत, स्थिर और पक्के दांत या फर दोनों प्रकार के ही दांत विकसित नहीं हो पते! यह एक आनुवंशिक रोग है जो किसी किसी मनुष्य में पाया जाता है! इसके अलावा दांतों की कमी अगर ६ से कम होती है तो उस स्थिति में हाइपोडॉनशिया कहलाता है!

कारण[संपादित करें]

ओलिगोडॉनशिया गर्भावस्था में किसी प्रकार का वायरल रोग हो जाना से, अनुवांशिक पेरिडिसपोजीशन होने से, किसी प्रकार मेटाबोलिज्म में इम्बेलंस हो जाना से या फिर पर्यावरण के कारण कोई असामान्यता हो जाने से भी हो सकता है! ऑटोसोम्स में परिवर्तन होने से भी यह रोग हो जाता है!औटोसोमल डोमिनेंट परिवर्तन होना PAX9 और MSX1 अनुवांश पाए जाते है उन लोगो में जो की मोलर ओलिगोडॉनशिया से पीड़ित होते है! LTBP3 में औटोसोमल रेसस्सिवे अनुवांश पाए गए है जो की ओलिगोडॉनशिया को बदने में मदद करते है! अनुवांश में इन्ही बदलाव के कारण ओलिगोडॉनशिया पाई जाती है जो की जन्मजात रोग है!

इलाज[संपादित करें]

  • ओलिगोडॉनशिया के इलाज़ के लिए पार्शियल डेनचर्स को निकाल कर या फिर जुड़े हुए डेनचर्स को अलग करके सामान्य तरीके से नए दांत लगाए जाते है!
  • ६ साल की उम्र में ही सिमफीसिएल प्रत्यारोपण करके भी ओलिगोडॉनशिया ठीक किया जा सकता है!
  • अनुवांशि परामर्श कराने से भी यह रोग दूर किया जा सकता है!