ड्यून (१९८४ फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
DUNE
ड्यून

पोस्टर
निर्देशक डेविड लिंच
पटकथा डेविड लिंच
निर्माता राफाएला डे लौरेंटिस
अभिनेता

फ्रांसेस्का एनिस
लीयोनार्डो किमिनो
ब्रैड डोरिफ़
जेसे फ़ेरर
लिंडा हंट
फ़्रेडी जोन्स
रिचर्ड जोर्डन
कायल मैक्लाख्लन
वर्जिनिया मैड्सन
सिल्वाना मांगानो
एवरेट म्कगिल
केनेथ म्कमिलन
जैक नैंस
शॉन फिलिप्स
जुर्गन प्रोचनो
पॉल स्मिथ
पैट्रिक स्टुअर्ट
स्टिंग
डीन स्टॉकवेल

मैक्स वॉन सीडो
अलिश्या रोएन विट
शॉन यंग
कथावाचक वर्जिनिया मैड्सन
छायाकार फ़्रेडी फ़्रांसिस
संपादक एंथनी गिब्स
संगीतकार टोटो
निर्माण
कंपनी
डीनो डे लौरेंटिस कोर्पोरेशन
वितरक यूनिवर्सल पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि
१४ दिसंबर १९८४
लम्बाई
137 मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $ ४०–४२ मिलियन
कुल कारोबार $ ३०.9–३७.९ मिलियन

ड्यून (अंग्रेज़ी: Dune) अमेरिका की १९८४ की एक साइंस-फिक्शंन फिल्म है। यह फिल्म १९६५ में फ्रैंक हर्बर्ट के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है।

दूर के भविष्य में सेट, फिल्म प्रतिद्वंद्वी कुलीन परिवारों के बीच संघर्ष का वर्णन करती है क्योंकि वे अत्यंत कठोर रेगिस्तानी ग्रह अराकिस के नियंत्रण के लिए लड़ाई करते हैं, जिसे "दून" भी कहा जाता है। ग्रह ही ड्रग मेलेंज का एकमात्र स्रोत है - जिसे "स्पाइस" भी कहा जाता है - जो कि पूर्वज्ञान की अनुमति देता है और अंतरिक्ष यात्रा के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे यह ब्रह्मांड में सबसे आवश्यक और मूल्यवान वस्तु बन जाता है। पॉल एटराइड्स एक शक्तिशाली कुलीन परिवार के वंशज और उत्तराधिकारी हैं, जिनके अराकिस पर नियंत्रण की विरासत उन्हें अपने पूर्व अधिपति, हाउस हार्कोनन के साथ संघर्ष में लाती है।

फिल्म एक बॉक्स ऑफिस बम थी और खराब समीक्षाओं से मुलाकात की गई थी, पटकथा लेखन, स्रोत सामग्री, पेसिंग, निर्देशन और संपादन के प्रति वफादारी की कमी की भारी आलोचना की गई थी, हालांकि दृश्य प्रभाव, संगीत स्कोर, अभिनय और एक्शन दृश्यों की प्रशंसा की गई थी।

रिलीज होने पर, लिंच ने अंतिम फिल्म को अस्वीकार कर दिया, यह कहते हुए कि निर्माताओं और फाइनेंसरों दोनों के दबाव ने उनके कलात्मक नियंत्रण को रोक दिया और उन्हें अंतिम कट विशेषाधिकार से वंचित कर दिया। दुनिया भर में कम से कम तीन संस्करण जारी किए गए हैं। कुछ कटों में, लिंच के नाम को क्रेडिट में एलन स्मिथी नाम से बदल दिया गया है, जो निर्देशकों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक छद्म नाम है, जो किसी ऐसी फिल्म से नहीं जुड़ना चाहते हैं जिसके लिए उन्हें सामान्य रूप से श्रेय दिया जाएगा। विस्तारित और टेलीविज़न संस्करण अतिरिक्त रूप से लेखक लिंच को जुडास बूथ के रूप में श्रेय देते हैं। फिल्म ने समय के साथ एक पंथ विकसित किया है, लेकिन उपन्यास के प्रशंसकों और लिंच की फिल्मों के प्रशंसकों के बीच राय भिन्न होती है।

डेनिस विलेन्यूवे द्वारा निर्देशित एक नया अनुकूलन, २०२१ में रिलीज़ होने के लिए निर्धारित है।

कहानी[संपादित करें]

सुदूर भविष्य में, ज्ञात ब्रह्मांड पर पदीशाह सम्राट शद्दाम चतुर्थ का शासन है। साम्राज्य में सबसे मूल्यवान पदार्थ ड्रग मेलेंज या "मसाला" है, जो जीवन का विस्तार करता है और चेतना का विस्तार करता है। मसाला स्पेसिंग गिल्ड को सुरक्षित, तात्कालिक अंतरतारकीय यात्रा की अनुमति देते हुए अंतरिक्ष को मोड़ने की भी अनुमति देता है।

गिल्ड को एक साजिश का डर है जो मसाला उत्पादन को खतरे में डाल सकता है और सम्राट से स्पष्टीकरण मांगने के लिए एक दूत भेजता है, जो हाउस एटराइड्स को नष्ट करने की अपनी योजना का खुलासा करता है। सम्राट को डर है कि ड्यूक लेटो एटराइड्स की बढ़ती लोकप्रियता - और एक गुप्त सेना जो वह कथित तौर पर जमा कर रहा है - उसके शासन को खतरा है। वह हाउस एट्राइड्स को ग्रह अराकिस (जिसे ड्यून भी कहा जाता है), ब्रह्मांड के मसाले का एकमात्र स्रोत का नियंत्रण सौंपने की योजना बना रहा है। एक बार जब वे वहां स्थापित हो जाते हैं, तो सम्राट के कुलीन सरदौकर सैनिकों की मदद से, एट्राइड्स पर उनके लंबे समय के कट्टर दुश्मनों, हार्कोनेंस द्वारा हमला किया जाएगा।

गिल्ड नेविगेटर सम्राट को ड्यूक लेटो के बेटे, पॉल एटराइड्स को मारने का आदेश देता है, क्योंकि गिल्ड को डर है कि वह किसी तरह मसाले के उत्पादन को खतरा पैदा कर सकता है। निष्पादन आदेश बेने गेसेरिट सिस्टरहुड का ध्यान आकर्षित करता है, क्योंकि पॉल अपने सदियों लंबे प्रजनन कार्यक्रम से जुड़ा हुआ है, जो कि ब्रह्मांड के सुपरबीइंग, क्विसाट्ज़ हैडरच का उत्पादन करता है। पॉल अराकिस के लिए रवाना होने से पहले, बेने गेसेरिट रेवरेंड मदर मोहियम द्वारा उसका परीक्षण किया जाता है, जब उसे अपना हाथ एक बॉक्स में रखने के लिए मजबूर किया जाता है जो कष्टदायी दर्द को प्रेरित करता है। मोहियम के आश्चर्य और अंतिम संतुष्टि के लिए, वह परीक्षा पास करता है।

गिदी प्राइम की औद्योगिक दुनिया में, साधु बैरन व्लादिमीर हार्कोनन ने अपने भतीजे ग्लोसु "द बीस्ट" रब्बन और फेयड-रौथा को ड्यूक की कक्षा में किसी को धोखा देने के लिए छेड़छाड़ करके हाउस एटराइड्स को खत्म करने की अपनी योजना के बारे में बताया। एट्राइड्स अपने होमवर्ल्ड कैलाडन को अराकिस के लिए छोड़ देते हैं, जो एक बंजर रेगिस्तानी ग्रह है जो विशाल रेत के कीड़ों से आबाद है। अराकिस के मूल निवासी, फ्रीमेन, भविष्यवाणी करते हैं कि एक मसीहा उन्हें स्वतंत्रता की ओर ले जाएगा। लेटो के वफादारों में से एक, डंकन इडाहो, उसे बताता है कि उसे संदेह है कि ड्यून में बड़ी संख्या में फ़्रीमेन हैं जो शक्तिशाली सहयोगी साबित हो सकते हैं।

इससे पहले कि लेटो फ्रीमेन के साथ गठबंधन कर सके, हार्कोनेंस ने अपना हमला शुरू कर दिया। हाउस एट्राइड्स के भीतर हार्कोनेंस का गद्दार, लेटो के निजी चिकित्सक डॉ. वेलिंगटन यूह, महत्वपूर्ण ढालों को निष्क्रिय कर देते हैं, जिससे एटराइड्स लगभग रक्षाहीन हो जाते हैं। इडाहो को मार दिया जाता है, लेटो को पकड़ लिया जाता है, और लगभग सभी हाउस एटराइड्स को हार्कोनेंस द्वारा मिटा दिया जाता है। बैरन हार्कोनन ने मेंटैट पिटर डी व्रीस ने डॉ. यूह को ज़हरीले ब्लेड से मार डाला। लेडी जेसिका, लेटो की उपपत्नी और पॉल के जीवन को बख्शने के बदले में डॉ यूह द्वारा प्रत्यारोपित एक जहर गैस दांत का उपयोग करके बैरन हार्कोनन की हत्या करने के असफल प्रयास में लेटो की मृत्यु हो जाती है।

पॉल और जेसिका हमले से बच जाते हैं और गहरे रेगिस्तान में भाग जाते हैं, जहां उन्हें फ़्रीमेन की एक घेराबंदी द्वारा अभयारण्य दिया जाता है। पॉल ने फ़्रीमेन नाम मुअददीब को ग्रहण किया और उस नेता के रूप में उभरे जिसके लिए फ़्रीमेन प्रतीक्षा कर रहे थे। वह उन्हें वीयरिंग मॉड्यूल बनाना और उनका उपयोग करना सिखाता है - हाउस एट्राइड्स द्वारा विकसित सोनिक हथियार - और मसाला खनन को लक्षित करता है। अगले दो वर्षों में, मसाला उत्पादन लगभग रुका हुआ है। स्पेसिंग गिल्ड अराकिस पर बिगड़ती स्थिति के सम्राट को सूचित करता है और मांग करता है कि वह इसे ठीक करे।

पॉल को एक युवा फ्रीमेन योद्धा चानी से प्यार हो जाता है। जेसिका जीवन के जल को पीकर फ़्रीमेन की श्रद्धेय माँ बन जाती है, एक घातक जहर जिसे वह अपनी बेने गेसेरिट क्षमताओं का उपयोग करके हानिरहित बनाती है। एक भविष्यसूचक सपने में, पॉल को सम्राट और गिल्ड द्वारा उसे मारने की साजिश के बारे में पता चलता है। वह यह भी देखता है कि उन्हें डर है कि वह जीवन के जल का उपभोग करेगा। जब पॉल के सपने अचानक बंद हो जाते हैं, तो वह जीवन का जल पीता है और रेगिस्तान में एक गहरी साइकेडेलिक यात्रा करता है। वह शक्तिशाली मानसिक शक्तियों और सैंडवर्म को नियंत्रित करने की क्षमता प्राप्त करता है, जिसे वह समझता है कि मसाले का स्रोत है।

फ्रीमेन का सफाया करने और ग्रह पर नियंत्रण हासिल करने के लिए सम्राट अराकिस के ऊपर एक विशाल आक्रमण बेड़े को इकट्ठा करता है। उसने "द बीस्ट" रब्बन का सिर कलम कर दिया है और बैरन हार्कोनन को यह बताने के लिए समन किया है कि मसाला खनन क्यों बंद हो गया है। पॉल ने राजधानी शहर अराकीन में हार्कोनेंस और सम्राट के सरदौकर के खिलाफ अंतिम हमला शुरू किया। सैंडवॉर्म पर सवार होकर और ध्वनि हथियारों की ब्रांडिंग करते हुए, पॉल के फ्रीमेन योद्धा आसानी से सम्राट की सेनाओं को हरा देते हैं। पॉल की बहन आलिया ने बैरन हार्कोनन को घातक रूप से घायल कर दिया, जिसे एक टूटी हुई महल की दीवार के माध्यम से और एक सैंडवर्म के मुंह में चूसा जाता है। पॉल पराजित सम्राट का सामना करता है और मौत के द्वंद्व में फेड-रौथा से लड़ता है। फेयड को मारने के बाद, पॉल अपनी नई शक्तियों का प्रदर्शन करता है और अराकिस पर बारिश गिरने के कारण फ्रीमेन की भविष्यवाणी को पूरा करता है। आलिया उसे क्विसात्ज़ हैडेराख घोषित करती है।

अभिनेता और पात्र[संपादित करें]

चरित्र अभिनेता
पॉल अट्रेडीज़ कायल मैक्लाख्लन
डुक लीटो अट्रेडीज़ Jürgen Prochnov
लेडी जेसिका Francesca Annis
Dr. काइंस Max von Sydow
चानी Sean Young
स्टिलगर Everett McGill
थुफ़िर हाउट Freddie Jones
डंकन आइडहो रिचर्ड जोर्डन
गर्नी हैलेक पैट्रिक स्टुअर्ट
Dr. वेलिंगटल युएह डीन स्टॉकवेल
शाडाउट मैपस लिंडा हंट
बैरन व्लैडिमिर हार्कोनेन केनेथ मकमिलन
फ़ेड-रौथा हार्कोनेन स्टिंग
बीस्ट रैबन पॉल L. स्मिथ
पिटेर डे व्रिएस ब्रैड डोरिफ़
नाफुड जैक नैंस
पैडिशाह एम्पोरर शैडाम IV जोस फ़ेरर
राजकुमारी इरुलान वर्जिनिया मैडसेन
आदरणीय माता गाइउस हेलेन मोहियम शॉन फिलिप्स
आदरणीय माता रामलो सिल्वाना मांगानो
अलिया अलिश्या विट

उत्पादन[संपादित करें]

प्रारंभिक प्रयास और जोडोर्स्की का ड्यून[संपादित करें]

डी लॉरेंटिस का पहला प्रयास[संपादित करें]

लिंच की पटकथा और निर्देशन[संपादित करें]

संपादन[संपादित करें]

सार्वजनिक रिलीज[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • ड्यून इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर