केपटाउन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(केप टाउन से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
केप टाउन
कापस्टैड (अफ्रीकान्स)
आई-कैपा(ऐक्सहोसा)
टेबल पर्वत से केप टाउन का दृश्य

मोहर
उपनाम: मातृ शहर, या द टैवर्न ऑफ द सीज़
ध्येय: Spes Bona (लैटिन :"अच्छी आशा")
केपटाउन is located in दक्षिण अफ्रीका
केप टाउन
दक्षिण अफ्रीका में स्थिति
निर्देशांक : 33°55′S 18°25′E / 33.917°S 18.417°E / -33.917; 18.417
Country दक्षिण अफ्रीका
Province वेस्टर्न केप
Municipality केपटाउन शहर
स्थापित 1652
नगर पालिका प्रशासन 1839
शासन[1]
 • प्रणाली नगर परिषद
 • महापौर हैलेन ज़िल्ले (DA)
 • सिटि मैनेजर अच्मत इब्राहिम
क्षेत्र[2]
 • कुल [.72
अधिकतम ऊँचाई 1,590.4
निम्नतम ऊँचाई 0
जनसंख्या (2007)[3]
 • कुल 34,97,097
 • घनत्व <
समय मण्डल SAST (यूटीसी +2)
पोस्टल कोड 8000
दूरभाष कोड +27 (0)21
Twin cities
 • आचेन Flag of Germany.svg जर्मनी
 • ब्यूनस आयरस Flag of Argentina.svg अर्जेंटीना
 • गैल्वेस्टोन Flag of the United States.svg संयुक्त राज्य अमेरिका
 • ट्यूनिस साँचा:ट्यूनीशिया
 • नाइस Flag of France.svg फ्रांस
 • सेंट पीटर्स्बर्ग[4] Flag of Russia.svg रूस
 • सैन फ्रांसिस्को Flag of the United States.svg संयुक्त राज्य अमेरिका
 • लंदन Flag of the United Kingdom.svg UK
जालस्थल www.capetown.gov.za

केपटाउन दक्षिण अफ्रीका की राजधानी है। केप टाउन दक्षिण अफ्रीका का दूसरा सबसे ज्‍यादा जनसंख्‍या वाला शहर है। यह वेस्‍टर्न केप की राजधानी है। यह दक्षिण अफ्रीका का संसद भवन भी है। यह जगह बंदरगाह, पर्वत और बाग आदि के लिए प्रसिद्ध है। टेबल मांउटेन, टेबल माउंटेन नेशनल पार्क, टेबल माउंटेन रोपवे, केप ऑफ गुड होप, चैपमैनस पीक, सिग्‍नल हिल, विक्‍टोरिया एंड अल्‍फ्रेड वाटरफ्रंट आदि यहां के प्रमुख दर्शनीय स्‍थल हैं।

इतिहास[संपादित करें]

हजारों साल पहले केप टाउन आदिम जनजाति खोई का निवास स्‍थान हुआ करता था। 1652 ई. में यहां पहली बार यूरोपियनों ने प्रवेश किया था। सर्वप्रथम यहां डच लोग आए। इस जगह पर 1652 ई. में जान वान रिविक ने एक व्‍यापार केंद्र की स्‍थापना की। डचों के पीछे-पीछे जर्मन तथा फ्रेंच आए। यूरापियनों के आने के बाद केप टाउन धीरे-धीरे बसना शुरु हो गया। फिर स्‍टेल्‍लनबोसच, पर्ल तथा केप वाइनलैंड जैसे उपशहरों की स्‍थापना हुई। केप टाउन में ही देश का संसद भवन भी है। अब यह एक विश्‍वस्‍तरीय शहर है जो अपने मे प्राचीन सभ्‍यता-संस्‍कृति को संजोए हुए है।

प्रमुख आकर्षण[संपादित करें]

टेबल माउंटेन[संपादित करें]

टेबल माउंटेन समतल सतह की कम ऊंचाई वाला एक पहाड़ है। यह पहाड़ 1086 मीटर ऊंचा है। यह केप टाउन के पश्‍िचमी भाग में स्थित है। इस पहाड़ पर से केप टाउन शहर का विहंगम दृश्‍य देखा जा सकता है। इस पहाड़ की चोटी पर जाने के लिए रोपवे लगा हुआ है। यह पहाड़ मुख्‍य रूप से टेबल माउंटेन नेशनल पार्क का एक हिस्‍सा है।

टेबल माउंटेन नेशनल पार्क[संपादित करें]

इस पार्क को पहले केप पेन्‍नीसुला नेशनल पार्क के नाम से जाना जाता था। इस पार्क की स्‍थापना 29 मई 1998 ई. को की गई थी। इस पार्क की स्‍थापना का मुख्‍य उद्देश्‍य टेबल माउंटेन के पास के पर्यावरण को सुरक्षित रखना था। विशेषकर टेबल माउंटेन के जंगलों में पाए जाने वाले फेन्‍वॉस नामक जन्‍तु को सुरक्षित रखना। इस पार्क की देखभाल दक्षिण अफ्रीका नेशनल पार्क द्वारा की जाती है। इस पार्क के पास पर्यटन की दृष्‍िट से दो अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण स्‍थान टेबल माउंटेन और केप ऑफ गुड होप है।

टेबल माउंटेन रोपवे[संपादित करें]

यह रोपवे टेबल माउंटेन पर जाने के लिए बनाया गया है। यह केप टाउन के महत्‍वपूर्ण पर्यटन स्‍थलों में एक है। इस रोपवे का निचला स्‍टेशन ट्रेफलगर रोड से 302 मीटर की ऊंचाई पर है। जबकि इस रोपवे का ऊपरी स्‍टेशन 1067 मीटर की ऊंचाई पर है। ऊपरी स्‍टेशन से केप टाउन शहर का अदभूत नजारा दिखता है।

केप ऑफ गुड होप[संपादित करें]

किसी भी देश में बहुत कम ऐसे स्‍थान होते हैं, जिन्‍होंने इतिहास को बदल कर रख दिया हो। केप टाउन में स्थित केप ऑफ गुड होप एक ऐसा ही स्‍थान है। 1488 ई. में पुर्तगालियों ने इसी स्‍थान से अफ्रीका महादेश में कदम रखा था। इसके बाद से ही अफ्रीका का इतिहास बदल गया। यह अटलांटिक महासागर के पास स्थित है। केप टाउन आने वाले पर्यटक इस स्‍थान पर घूमने जरुर आते हैं।

चैपमैनस पीक[संपादित करें]

यह एक पहाड़ी है जो केप टाउन के दक्षिण में 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस पहाड़ी तक एक सड़क जाती है, जिसे चैपमैनस पीक ड्राइव के नाम से जाना जाता है। 1915 से 1922 ई. के बीच बना यह सड़क अपने समय में इंजीनियरिंग का अदभूत नमूना है। यह एक खड़ी सड़क है। यह मार्ग कठिन होने के कारण यहां सावधानी पूर्वक गाड़ी चलाए।

सिग्‍नल हिल[संपादित करें]

यह एक सपाट सतह वाली पहाड़ी है, जो टेबल माउंटेन के नजदीक स्थित है। इस पहाड़ी को द लायंस फ्लैंक' के नाम से भी जाना जाता है। पर अब यह नाम अप्रचलित हो गया है। यह नून गन के लिए प्रसिद्ध है।

बीचें[संपादित करें]

समुद्र तट पर स्थित होने के कारण केप टाउन में बहुत सारे बीच हैं। ग्‍लेन बीच, कैंपस बे, क्लिफटन, सी प्‍वाइंट, सैंड वे, ब्‍लूबर्गस्‍ट्रैंड आदि यहां स्थित महत्‍वपूर्ण बीच हैं। इन बीचों पर हमेशा पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। यहां पर तैराकी का आनंद भी उठाया जा सकता है।

विक्‍टोरिया एंड अल्‍फ्रेड वाटरफ्रंट[संपादित करें]

केप टाउन स्थित विक्‍टोरिया एंड अल्‍फ्रेड वाटरफ्रंड पर्यटकों के सबसे पसंदीदा स्‍थलों में से है। यह एक ऐतिहासिक बंदरगाह है, जो अभी भी काम कर रहा है। यह बंदगाह रोबेन आइसलैंड और टेबल माउंटेन के बीच स्थित है। इस बंदगाह के आस-पास पर्यटकों के मनोरंजन का भी प्रबंध किया गया है। इस बंदरगाह का निर्माण 1860 ई. में रानी विक्‍टोरिया के पुत्र प्रिंस अल्‍फ्रेड ने करवाया था।

टू ओसेन एक्‍वीरियम[संपादित करें]

यह एक्‍वीरियम विक्‍टोरिया एंड अल्‍फ्रेड वाटर पार्क में स्थित है। इस एक्‍वीरियम में सात गैलरियां हैं। इसे 13 नवम्बर 1995 ई. को आम लोगों के लिए खोला गया था।

लांग स्‍ट्रीट[संपादित करें]

यह केप टाउन का मुख्‍य बाजार है, जो केप टाउन के सिटी बॉउल क्षेत्र में है। यहां थियेटर, बुकस्‍टोर, होटल, रेस्‍टोरेंट आदि काफी संख्‍या में है।

कापसे कलोपसे[संपादित करें]

यह एक मिनिस्‍ट्रेल त्‍योहार है जो केप टाउन में प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस त्‍योहार में 13,000 से ऊपर मिनिस्‍ट्रेल अपने चेहरे को सफेद रंग से रंगे हुए भाग लेते हैं। वे विभिन्‍न रंग के छाते और वाद्ययंत्र लिए होते हैं। इस त्‍योहार को केप टाउन मिनिस्‍ट्रेल कार्निवल के नाम से भी जाना जाता है। यह त्‍योहार हर वर्ष 2 जनवरी को मनाया जाता है।

क्रिस्‍टनबोच बोटेनिकल गार्डन[संपादित करें]

यह गार्डेन न्‍यूलैंड में स्थित है। इस गार्डेन में विभिन्‍न प्रकार के पौधों का सुंदर संग्रह है। घूमने का समय: सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक।

रोबेन ऑइसलैंड[संपादित करें]

यह आइसलैंड केप टाउन से कुछ दूरी पर स्थित है। इसी स्‍थान पर नेल्‍सन मंडेला को यहीं पर नजरबंद रखा गया था।

संसद भवन[संपादित करें]

केप टाउन में ही दक्षिण अफ्रीका का संसद है। केप टाउन आने वाले पर्यटक इस भवन को देखने जरुर आते हैं। इस भवन में प्रवेश नि: शुल्‍क है।

इसके अलावा बो-कैप म्‍यूजियम, डिस्ट्रिक सिक्‍स म्‍यूजियम आदि भी यहां देखने योग्‍य है।

आवागमन[संपादित करें]

केप टाउन में केप टाउन अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा है। यह दक्षिण अफ्रीका का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। यहां दूसरे देशों से नियमित रूप से हवाई जहाज आते रहते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Pollack, Martin (2006-05-31). "Achmat Ebrahim is the new city manager of Cape Town". City of Cape Town Metropolitan Municipality. http://www.capetown.gov.za/clusters/viewarticle3.asp?conid=12705. अभिगमन तिथि: 2007-03-25. 
  2. "City of Cape Town". Municipal Demarcation Board. http://www.demarcation.org.za/PortalPages/Info_1.aspx?type=Metropolitan&code=CPT&Prov=Western%20Cape&sT=Metropolitan&to=&frm=home. अभिगमन तिथि: 2008-03-23. 
  3. "Community Survey, 2007: Basic Results Municipalities" (PDF). Statistics South Africa. http://www.statssa.gov.za/Publications/P03011/P030112007.pdf. अभिगमन तिथि: 2008-03-23. 
  4. "Saint Petersburg in figures - International and Interregional Ties". Saint Petersburg City Government. http://eng.gov.spb.ru/figures/ities. अभिगमन तिथि: 2008-03-23. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सरकार
Other

निर्देशांक: 33°55′S 18°25′E / 33.917°S 18.417°E / -33.917; 18.417