एंड्रॉएड मार्शमैलो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(एंड्रॉएड एम से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
एंड्रॉएड ६.० "मार्शमैलो"
एंड्रॉएड प्रचालन तंत्र रिलीज़
Android logo (2014).svg
Android 6.0-en.png
मालिकाना अनुप्रयोगों के साथ, एंड्रॉयड मार्शमैलो का मुख्य पटल
विकासक गूगल
पूर्व संस्करण एंड्रॉएड ५.० "लॉलीपॉप"
उत्तर संस्करण एंड्रॉएड ७.० "नौगट"
आधिकारिक जालस्थल www.android.com
समर्थन स्थिति
Third-party application support only


एंड्रॉएड एम गूगल द्वारा बनाए जा रहे एंड्रॉएड का एक नया संस्करण का परियोजना नाम है। इसका नाम अभी तक तय नहीं किया गया है। इसके बारे में गूगल ने खुलासा 28 मई 2015 को किया था। एंड्रॉएड एम की झलक 28 मई 2015 को नेक्सस 5, 6 और 9 के लिए दिखाई गई थी।[1][2]

विशेषता[संपादित करें]

यह रूपरेखा में बदलाव का इजाजत देता है। इसके अलावा यह 8 श्रेणी में इसके अधिकार दिये गए हैं। इसमें अनुप्रयोग द्वारा अपने आप किसी को कोई अधिकार देने जैसे सुविधा नहीं है। जब अनुप्रयोग को किसी सुविधा का उपयोग करना होगा जैसे कैमरे आदि का तो उसे पहले आपको एक और अनुमति देनी होगी। जबकि यह सुविधा पहले के संचालन प्रणाली के संस्करण में पहले स्थापित करने के समय होती थी। जिसमें जिस अनुप्रयोग को चाहें उसे उस तरह की अनुमति दे सकते हैं और जब चाहें तब उस अनुमति को हटा सकते हैं। लेकिन अब आपको कार्य के समय ही अनुमति देनी होगी।

इस तरह की अनुमति की सुविधा केवल नई बनाई गई अनुप्रयोग में ही मिलेगी। पुराने वाले अनुप्रयोग के लिए उसी तरह शुरूआत में ही अनुमति देने की आवश्यकता है।

एंड्रॉयड "एम" मूल रूप से फिंगरप्रिंट पहचान का समर्थन प्रदान करता है जिसे स्मार्टफोन को अनलॉक किया जा सके और प्ले स्टोर पर सत्यापन के लिए उंगलियों के निशान के उपयोग से अनुमति दी जा सके जिसे प्ले स्टोर पर भुगतान भी किया जा सके; एक मानक एपीआई भी अन्य अनुप्रयोगों में फिंगरप्रिंट-आधारित प्रमाणीकरण को लागू करने के लिए उपलब्ध है। ऑपरेटिंग सिस्टम की एक नयी विशेषता पॉवर सेविंग फीचर जिसे "डोज़" के नाम से जाना जाता है, यह जब ये डिटेक्ट करता है कि किसी व्यक्ति ने इसे उठाया या पकड़ा हुआ नहीं है तब ये ऊर्जा बचत के लिए बैकग्राउंड गतिविधियों को कम कर देता है। एंड्रॉयड "एम" यूएसबी पर एक और डिवाइस को चार्ज करने की क्षमता से युक्त है, ये यूएसबी टाइप-सी का समर्थन करता है। एंड्रॉयड "एम" भी 64-बिट ARMv8 आर्किटेक्चर के लिए पहले से ही समर्थन देता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]