आज़ाद हिन्द रेडियो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(आजाद हिन्द रेडियो से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search

आज़ाद हिंद रेडियो का आरम्भ नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के नेतृत्व में १९४२ में जर्मनी में किया गया था। इस रेडियो का उद्देश्य भारतीयों को अंग्रेजों से स्वतन्त्रता पाने के लिये संघर्ष करने के लिये प्रचार-प्रसार करना था। आज़ाद हिंद रेडियो एक प्रचार रेडियो सेवा थी जिसे 1942 में जर्मनी में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। हालांकि शुरुआत में जर्मनी में स्थित, इसके मुख्यालय को दक्षिण पूर्व एशिया में युद्ध के दौरान सिंगापुर में और बाद में रंगून में स्थानांतरित कर दिया गया था। दक्षिण पूर्व एशिया में नेताजी के प्रस्थान के बाद, जर्मन परिचालन जर्मनी में भारतीय सेना के प्रमुख एसीएन नंबियार और बाद में जर्मनी में अरजी हुकुमेट आजाद हिंद के राजदूत ने जारी रखा। [1] [2] [3] [4]

स्टेशन ने अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, बंगाली, मराठी, पंजाबी, पश्तो और उर्दू में साप्ताहिक समाचार बुलेटिन प्रसारित किया क्योंकि ये जर्मनी में भारतीय सेना और दक्षिण पूर्व एशिया में भारतीय राष्ट्रीय सेना के लिए संभावित स्वयंसेवकों की भाषाएं थीं। अधिकांश स्वयंसेवकों ने केवल इन भारतीय भाषाओं को ही बात की।

आज़ाद हिंद रेडियो का लक्ष्य सहयोगी रेडियो स्टेशनों के प्रसारण का मुकाबला करना था। आज़ाद हिंद रेडियो पर, नेताजी ने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन को ब्लफ एंड ब्लस्टर कॉर्पोरेशन और ऑल इंडिया रेडियो को एंटी इंडियन रेडियो के रूप में संदर्भित किया।

यह भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Netaji's Addresses on Azad Hind Radio". oocities.org. अभिगमन तिथि 19 February 2014.
  2. Afridi, Sahroz. "Freedom struggle on air". hindustantimes.com. मूल से 13 March 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 February 2014.
  3. "Immortalising the Bengali 'voice' of Bose's Azad Hind Radio in Tokyo". dailymail.co.uk. अभिगमन तिथि 19 February 2014.
  4. "Netaji to come alive on Azad Hind Radio". newindianexpress.com. अभिगमन तिथि 19 February 2014.

बाहरी कडियां[संपादित करें]

आजाद हिंद रेडियो पर नेताजी के भाषण: