आंत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(आँत से अनुप्रेषित)

शरीर रचना विज्ञान में, आंत (संस्कृत : आन्त्र ) या अंतड़ी आहार नली का वह भाग है जो आमाशय से गुदा तक फैली होती है। मनुष्य और अन्य स्तनधारियों में, यह दो भागों में, छोटी आंत और बड़ी आंत के रूप में होती है। मनुष्यों में, छोटी आंत को आगे फिर पाचनांत्र, मध्यांत्र और क्षुद्रांत्र में विभाजित किया गया है, जबकि बड़ी आंत को अंधात्र और बृहदान्त्र में विभाजित किया गया है।[1]

संरचना और कार्य[संपादित करें]

संरचना और कार्य दोनों को संपूर्ण शारीरिक रचना विज्ञान के रूप में और अतिसूक्ष्म स्तर के रूप में वर्णित किया जा सकता है। आंत्र क्षेत्र को मोटे तौर पर दो अलग-अलग भागों, छोटी और बड़ी आंत में विभाजित किया जा सकता है। एक वयस्क व्यक्ति में भूरे- बैंगनी रंग की छोटी आंत का व्यास लगभग 35 मिलीमीटर (1.5 इंच) और औसत लंबाई 6 से 7 मीटर (20-23 फुट) होती है। गहरे लाल रंग की बड़ी आंत छोटी और अपेक्षाकृत मोटी होती है, जिसकी लंबाई औसत रूप से लगभग 1.5 मीटर (5 फुट) होती है।[2] आकार और उम्र के अनुसार व्यक्तियों में अलग अलग आकार की आंतें होंगी.

ल्यूमेन (अवकाशिका) वह गुहा है जहां से पचा हुआ भोजन गुजरता है तथा जहां से पोषक तत्त्व अवशोषित होते हैं। दोनों आंतें संपूर्ण आहार नली के साथ सामान्य संरचना का हिस्सा हैं और कई परतों से बनी है। ल्यूमेन के अंदर से बाहर की ओर आने पर यह किरण सदृश प्रतीत होती है, कोई चीज मुकोजा (ग्रंथिल ऐपीथीलियम और पेशीय मुकोजा), उप मुकोजा, पेशीय बाहरी भाग (आंतरिक भाग गोलाकार और बाह्य भाग लंबबत बना हुआ) तथा अंत में सेरोसा से गुजरती है।

आंत्र संबंधी दीवार की सामान्य संरचना
  • ग्रंथिल एपीथीलियम में आहार नली की पूरी लंबाई के साथ गॉबलेट कोशिकाएं होती हैं। ये गुप्त श्लेष्मा भोजन के मार्ग को चिकना करने के साथ-साथ इसे पाचक एंजाइम से सुरक्षा प्रदान करती है। विली मुकोसा के आच्छादन होते हैं तथा दुग्ध वाहिनी निहित होने के दौरान, आंत के कुल सतही क्षेत्र को बढ़ाते हैं, जोकि लसीका प्रणाली से जुड़ी होती है तथा रक्त की आपूर्ति से लिपिड व ऊतक द्रव्य हटाने में मदद करती है। माइक्रोविली दीर्घ रोम के एपीथीलियम पर मौजूद होते हैं तथा आगे सतही क्षेत्र को बढ़ाते हैं जिस पर अवशोषण की क्रिया हो सकती है।
  • अगली परत पेशीय मुकोसा की होती है जोकि कोमल मांसपेशी की परत होती है जो आहार नली के साथ सतत क्रमाकुंचन और कार्यप्रणाली के चरम बिंदु पर मदद करती है। उपमुकोसा में तंत्रिकाएं (उदाहरण के लिए, मेसनर का प्लेक्सस, रक्त नलिका और श्लेषजन सहित लोचदार फाइबर होती है जो बढ़ी हुई क्षमता के साथ बढ़ती है लेकिन आंत के आकार को बनाए रखती है।
  • इसके आसपास पेशीय एक्सटर्ना है जिसमें अनुदैर्ध्य और चिकनी मांसपेशियां होती हैं जो पुनः सतत क्रमाकुंचन व पची हुई सामग्री को आहार नली से बाहर निकालने में मदद करती हैं। पेशियों की दो परतों के बीच में अयुरबेच का प्लेक्सस होता है।
  • अन्त में सेरोसा होता है जो खुले संयोजक टिश्यू से बना होता है तथा श्लेष्मा में आवृत होता है जिससे अन्य टिश्यू से आंत के रगड़ने से घर्षण क्षति को रोका जा सके। इन सबको उचित स्थान पर बनाए रखना आंत्रयोजनी होता है जोकि आंत को उदरकोष्ठ में रोकता है तथा व्यक्ति के शारीरिक रूप से सक्रिय होने पर इसे वितरित होने से रोकता है।

बड़ी आंत में कई प्रकार के जीवाणु होते हैं जो मानव शरीर द्वारा स्वयं विखंडित न कर पाने वाले अणुओं के साथ कार्य करते हैं। यह सहजीविता का एक उदाहरण है। ये जीवाणु भी हमारी आंत के अंदर गैसों को बनाते हैं (यह गैस विलोपन होने पर उदर वायु के रूप में गुदा के माध्यम से निकलती है। हालांकि बड़ी आंत मुख्य रूप से पची हुई सामग्री (जोकि हाइपोथेलमस द्वारा विनियमित होती है) से पानी के अवशोषण तथा सोडियम के पुनः अवशोषण के साथ-साथ ईलियम में प्राथमिक पाचन से निकले किसी पोषक से संबंधित है।

रोग[संपादित करें]

  • जठरांत्र शोथ आंतों की सूजन है। यह आंतों की सबसे आम बीमारी है।
  • आंत्रावरोध आंतों की रुकावट है।
  • इलिटिस क्षुद्रांत्र की सूजन है।
  • बृहदांत्र शोथ बड़ी आंत की सूजन है।
  • एपेंडिसाइटिस उंडुक पर स्थित कृमिरूपी पुच्छ की सूजन है। उपचार न करने पर यह एक संभावित घातक रोग है; एपेंडिसाइटिस के अधिकांश मामलों में शल्य चिकित्सा की जरूरत होती है।
  • उदर गह्वर संबंधी रोग गलत अवशोषण का एक आम रूप है, जिससे उत्तरी यूरोप के लगभग 1% लोग पीड़ित हैं। ग्लूटेन (लासा) की प्रोटीन से एलर्जी गेहूं, जौ और राई में पायी जाती है जो छोटी आंत में दीर्घ रोमनिर्मित क्षीणता करता है। जीवन भर लासा मुक्त आहार में इन खाद्य पदार्थों का आहार परिहार ही केवल उपचार है।
  • क्रोहन का रोग और व्रणकारी बृहदांत्र शोथ, अंतड़ी की सूजन के रोग के उदाहरण हैं। जबकि क्रोहन पूरे जठरांत्र संबंधी मार्ग को प्रभावित कर सकता है, व्रणकारी बृहदांत्र शोथ बड़ी आंत तक सीमित रहता है। क्रोहन के रोग को व्यापक रूप से स्वप्रतिरक्षण रोग के रूप में माना जाता है। हालांकि व्रणकारी बृहदांत्र शोथ का अक्सर उपचार किया जाता है जैसे कि यह एक स्वप्रतिरक्षण रोग हो, इसके ऐसे होने पर कोई आम सहमति नहीं बन पायी है। (स्वप्रतिरक्षण रोगों की सूची देखें)।
  • एंटरोवायरस नाम उनके आंत से होते हुए संचरण मार्ग के कारण है (एंटरिक का अर्थ आंत), लेकिन उनके लक्षण मुख्यतः आंत से संबंधित नहीं हैं।

विकार[संपादित करें]

  • उत्तेजनीय आंत्र सिंड्रोम (IBS) आंत का सबसे आम विकार है। कार्यात्मक कब्ज और दीर्घकालिक कार्यात्मक पेट दर्द आंत के अन्य विकार हैं जिनके शारीरिक कारण हैं, लेकिन संरचनात्मक, रासायनिक, या संक्रामक विकृतियां पहचानने योग्य नहीं होती हैं। वे सामान्य आंत्र कार्य के विपथगमन होते हैं लेकिन रोग नहीं होते हैं।
  • अंधवर्धाकार रोग वह स्थिति होती है जो अधिक उम्र के लोगों में काफी आम है। यह आम तौर पर बड़ी आंत को प्रभावित करता है लेकिन इसके साथ-साथ छोटी आंत को प्रभावित करने के बारे में ज्ञात हुआ है। अंधवर्धाकार रोग तब होता है जब आंत की दीवार पर पाउच बनने लगते हैं। एक बार जब पाउच सूज जाते हैं, तो इसे डाइवर्टिकुलिट्स, (या अंधवर्धाकार रोग) कहते हैं।
  • अंतर्गर्भाशयी शोथ आंत को प्रभावित कर सकता है, इसके लक्षण IBS के समान होते हैं।
  • आंत्र मुड़ना (या इसी तरह, आंत्र अवरोधन) तुलनात्मक रूप से काफी कम (सामान्यतः कभी-कभी आंत की बड़ी शल्य क्रिया के बाद विकसित होता है) होता है। हालांकि, इसका सही पता लगाना कठिन होता है और यदि इसका ठीक उपचार न किया जाए तो इससे आंत का रोधगलन और मृत्यु तक हो सकती है। (मालूम हो कि गायक मौरिस गिब की मौत इसी से हुई थी।)

गैर-मानवीय प्राणियों में[संपादित करें]

पशु की आंतों के एकाधिक उपयोग होते हैं। दूध के स्रोत वाले पशु की प्रत्येक प्रजातियों से, संबंधित रेनेट दूध की फीड की आंत से प्राप्त होता है।calves सूअर और बछड़े की आंतों को खाया जाता है, तथा सूअर की आंतों को सॉसेज के खोल के रूप में उपयोग में लाया जाता है। बछड़े की आंते काफ इंटेस्टिनल अल्कलाइन फॉस्फेट (सीआईपी (CIP)) की आपूर्ति करती हैं, जिसका उपयोग गोल्डबीटर की त्वचा बनाने के लिए किया जाता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Maton, Anthea; Jean Hopkins, Charles William McLaughlin, Susan Johnson, Maryanna Quon Warner, David LaHart, Jill D. Wright (1993). Human Biology and Health. Englewood Cliffs, New Jersey, USA: Prentice Hall. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-13-981176-1.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  2. "Length of a Human Intestine". मूल से 25 नवंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 सितंबर 2009.